वर्ष - 28
अंक - 37
31-08-2019

उम्भा नरसंहार के दोषियों व उन्नाव गैंगरेप कांड के आरोपी भाजपा विधायक को सजा देने समेत अन्य मांगों को लेकर विगत 9 अगस्त को जखनिया तहसील मुख्यालय पर आयोजित हुए धरना-प्रदर्शन के क्रम को आगे बढ़ाते हुए 27 अगस्त को खेग्रामस व भाकपा(माले) के बैनर से राशन की कटौती करने वाले कोटेदारों का लाइसेंस रद्द करने, लूलापुर, भुड़कुड़ा, ऐमाबंशी आदि गांवों में विकास कार्यों का भौतिक सत्यापन के जरिए विकास मद की राशि में लूट की जांच के लिए उच्चस्तरीय टीम गठित करने, मनरेगा के तहत 200 दिन काम की गारंटी करने, दैनिक मजदूरी को 500 रु. रोजाना करने, हर भूमिहीन, दलित व गरीब को जमीन, आवास और शौचालय मुहैया करने, शौचालय निर्माण योजना की गड़बड़ियों की जांच कराने आदि सवालों को लेकर जखनिया प्रखंड मुख्यालय पर धरना आयोजित हुआ.

धरना को संबोधित करते हुए नेताओं ने कहा कि जखनिया प्रखंड लूट और भ्रष्टाचार का अड्डा बन गया है जहां बीडीओ के संरक्षण में विकास मद व मनरेगा के धन की खुलेआम लूट हो रही है. उन्होंने शहाबपुर, लूलापुर, भुड़कुड़ा, कंचनपुर, मटुकपुर, लेधिया, ऐमाबंशी आदि गावों के भूमिहीन दलित-गरीबों को जमीन, आवास और शौचालय उपलब्ध कराने व गांव-गाव में कैम्प लगाकर पेंशन जारी करने की मांग उठाई. किसान नेता का. गुलाब सिंह की  अध्यक्षता व का. उजागिर राम के संचालन में हुए कार्यक्रम को लालबहादुर बागी, चिन्ता देवी, सुरेश कुशवाहा, रामवृक्ष मौर्य, अनिल कुमार, सुपन राम, रामप्यारी देवी, तुलसी राम, रामवृक्ष संयोगी ने भी संबोधित किया,

28 अगस्त को मनिहारी प्रखंड कार्यालय के सामने भी धरना-प्रदर्शन आयोजित हुआ. इसे संबोधित करते हुए खेग्रामस के जिला सचिव राजेश वनवासी ने कहा कि प्रखंड के रामपुर जीवन, सराय मानिक राज, गोकुल सराय, मोहब्बतपुर, मनिहारी, लालहरिपुर, बढ़नपुर गुरैनी, अंगुरपुर समेत अन्य गावों में कोटेदार यूनिट के हिसाब से राशन नहीं दे रहे हैं, और ग्राम प्रधान सरेआम विकास मद के राशि की लूट कर रहे है. मनरेगा में जाब कार्डधारकों को काम नहीं दिया जा रहा है जबकि फर्जी मास्टर रोल बनाकर राशि निकाल ली जा रही है. आंगनबाड़ी केंद्रों में बच्चों का पोषाहार तक बेच दिया जा रहा है. इस लूट के लिए बीडीओ पूरी तरह से जिम्मेवार हैं. भाकपा(माले) जिला सचिव रामप्यारे राम ने कहा कि गरीब अन्न और दवा के अभाव में बेमौत मर रहे हैं और मोदी-योगी सरकार 5 लाख रु. तक का मुफ्त इलाज का सपना दिखा रही है. उन्होंने प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर दवा व आधुनिक जांच आधुनिक जांच उपलब्ध कराने की मांग करते हुए चेतावनी ने दी कि अगर गरीबों की मांगों पर तत्काल कार्रवाई शुरू नहीं हुई तो एक सप्ताह बाद प्रखंड कार्यालय पर अनिश्चितकालीन ‘घेरा डालो’ आन्दोलन शुरू किया जायेगा. का. अंगद विश्वकर्मा की अध्यक्षता व का. अनिल कुमार के संचालन में हुए कार्यक्रम को गुलाब सिंह, उजागिर राम, दिनेश राम, रामनगीना वनवासी, सुद्धू राजभर, रीता देबी  मंजू गोड़ आदि ने संबोधित किया.

gaji