वर्ष - 31
अंक - 8
19-02-2022

भवन व भूमिहीन उर्दू मध्य विद्यालय मखदुमियां (जुरन छपरा) के लिए अपना भवन निर्माण की मांग तथा उर्दू भाषा के प्रति जागरूकता लाने के लिए विगत 13 फरवरी 2022 को इंसाफ मंच के उर्दू प्रकोष्ठ तहरीक-ए-फरोग, उर्दू के बैनर तले इंसाफ मंच बिहार के उपाध्यक्ष जफर आजम के नेतृत्व व बिहार यूनिवर्सिटी, उर्दू विभाग के साबीक सदर प्रोफेसर फारूक अहमद सिद्दीकी की अध्यक्षता में ब्रह्मपुरा के किला मैदान में एक बैठक हुई.

बैठक को संबोधित करते हुए प्रोफेसर फारूक अहमद सिद्दीकी ने कहा कि उर्दू मध्य विद्यालय, मखुदुमियां (जुरन छपरा) को अपना भवन मुहैया करना के लिए जिला मुख्यालय  से लेकर राजधानी पटना तक हमे संघर्ष करना होगा.

डाॅ. मोतीउर रहमान ने कहा कि मखदूमियां स्कूल के भवन निर्माण के लिए हम सब को एकजुट हो कर लड़ाई लड़नी होगी. इंसाफ मंच बिहार के उपाध्यक्ष आफताब आलम ने कहा कि उर्दू मध्य विद्यालय, मखदूमियां को लेकर सड़क पर उतरना होगा और जब तक स्कूल के भवन का निर्माण नही हो जाए तब तक इस आंदोलन को जारी रखने की जरूरत है.

प्रो. कामरान गनी सबा व डाॅ. वामिक हसन मोनाजिर ने कहा कि उर्दू धर्मनिरपेक्ष एवं दिलों को जोड़ने वाली जुबान है. हर मजहब के लोगों ने उर्दू को अपनाया है. हिदी के कई  लेखकों ने अपनी रचनाएं उर्दू में लिखी है. हमें उर्दू की तरक्की को मिशन बनाना होगा और सभी के सहयोग से इसे घर-घर तक पहुंचाना होगा.

तहरीक-ए-फरोग उर्दू के संयोजक मुफ्ती इरफान क़ासमी ने कहा कि उर्दू की तरक्की के लिए अभियान चलाया जा रहा है. जिले में इसको लेकर मुहिम चलाई जा रही है. फहद जमां ने कहा कि सभी के सहयोग से ही उर्दू भाषा अपनी बुलंदी पर पहुंचेगी.

बैठक में यह ऐलान किया गया कि तहरीक-ए-फरोग उर्दू कमिटी की सरपरस्ती फारूक अहमद सिद्दीकी, डाॅक्टर अबुजर कमालुद्दीन, डाॅक्टर रेहान गनी (पटना), डाॅक्टर असलम जाविदां (पटना), अनवारूल हसन (हाजीपुर) और डाॅक्टर मोतीउर रहमान अजीज करेंगे, वहीं डाॅक्टर अल्तमश अली दाऊदी, डाॅक्टर कामरान गनी सबा, डाॅक्टर वामीक हसन मोनाजीर निगरानी करेगें.

बैठक में प्रोफेसर कामरान गनी सबा, डाॅ.वामिक हसन मोनाजिर, असलम रहमानी, अकबरे आजम सिद्दीकी, एजाज अहमद, हाफिज जमाल, डाॅ. जमाल नासिर, एहतेशाम रहमानी, नदीम खान, जावेद कैसर, मौलाना नजरूल होदा कासमी, रेयाज अहमद उर्फ गूड्डू ने भी अपने विचार व्यक्त किए.