वर्ष - 31
अंक - 41
08-10-2022

बिहार में पटना जिला अंतर्गत बिहटा प्रखंड के अमनाबाद के बालू घाट पर विगत 29 सितंबर 2022 को माफियाओं के बीच हुई भीषण गोलीबारी में कई लोगों के मारे जाने की खबर मिलने के बाद भाकपा(माले) की एक टीम ने वहां का दौरा किया. इसमें पालीगंज विधायक संदीप सौरभ और फुलवारीशरीफ विधायक गोपाल रविदास के अलावा बिहटा प्रखंड सचिव सुरेंद्र यादव, मनेर के प्रखंड सचिव सुधीर कुमार समेत माले के अन्य नेता कार्यकर्ता शामिल थे. बाद में बिहार के खनन मंत्री रामानंद यादव भी वहां पहुंचे.

अमनाबाद बालू घाट पर मौजूद ग्रामीणों से जांच दल ने बातचीत की. इस दौरान यह मामला सामने आया कि लंबे समय से बालू माफियाओं द्वारा सोन नदी के बीच स्थित भूखंड पर अवैध रूप से बड़े पैमाने पर बालू खनन किया जा रहा है. माफियाओं द्वारा बिहार सरकार द्वारा 103 महादलित परिवारों को दिए गए 2-2 एकड़ जमीन को भी बालू उठान से खत्म कर दिया गया. इसके बाद अब अब धीरे-धीरे वे वहां के किसानों की रैयती जमीन को भी अवैध बालू खनन द्वारा नष्ट कर रहे हैं. इसकी लगातार शिकायत पुलिस अधिकारियों व खनन विभाग को देने के बावजूद इस पर कोई कार्रवाई नहीं की गई.

सरकार की लचर नीतियां और खनन विभाग तथा पुलिस अधिकारियों की लापरवाही के कारण ही बालू माफियाओं के आपसी वर्चस्व की लड़ाई में हजारों राउंड फायरिंग हुई. ग्रामीणों के अनुसार इस गोलीबारी में कम से कम 20 लोगों की जान गई है, लेकिन सरकार द्वारा मृतकों की संख्या कम कर बताई जा रही है. इतना ही नहीं ग्रामीण किसानों का यह भी कहना है कि अवैध बालू खनन कर उनकी जमीन नष्ट किये जाने के संबंध में जब किसानों द्वारा इसकी शिकायत पटना ग्रामीण एसपी को दिया गया तब उनका जवाब था कि तुम लोग भी उसी में जाकर मरो-खपो.

जांच दल जब ग्रामीणों से बात कर रहा था उसी समय घटनास्थल पर बिहार के खनन मंत्री रामानंद यादव का आगमन हुआ. उसके बाद पुनः घटनास्थल का मुआयना किया गया व ग्रामीणों से बातचीत हुई. भाकपा(माले) विधायकों ने मंत्री महोदय से कहा कि बालू खनन में माफियाओं का वर्चस्व का खेल अब खत्म होना चाहिए तथा इसके चलते आसपास के इलाकों में जो दहशत का माहौल है, उसे भी ठीक किया जाना चाहिए.

घटनास्थल का मुआयना करने के बाद भाकपा(माले) जांच दल द्वारा पालीगंज विधायक संदीप सौरभ के नेतृत्व में मृतकों के परिजनों से मिलने नागाटोला, गोरिया स्थान और भूधर टोला (ब्यापुर) का दौरा किया गया. नागा टोला के शत्रघ्न यादव (उम्र 55 साल) तथा भूधर टोला के लालदेव राय (उम्र 45 साल) की मौत की खबर अखबारों के माध्यम से परिजनों को मिली. दोनों के परिजनों का एक ही मांग है कि उनके मृत शरीर को परिवार को सौंपा जाए. उनका कहना है कि बालू माफियाओं ने हत्या करने के बाद बालूघाट में ही पोकलेन मशीन से शव को दफाना दिया है. परिजनों से बात करते हुए पालीगंज विधायक ने एसएसपी पटना व डीएसपी दानापुर को फोन कर तत्काल मृत शरीर को खोज कर परिवार को सौंपने के लिए कहा.

घटनास्थल पर भाकपा(माले) के विधायक संदीप सौरभ और गोपाल रविदास ने खनन मंत्री रामानंद यादव से मांग की कि गोलीकांड में मारे गए सभी लोगों के मृत शरीर को खोज कर उनके परिजनों तक पहुंचाया जाए. उन्होंने कहा कि अवैध बालू खनन पर रोक लगाने के लिए सख्त और पारदर्शी कानून बनाया जाए तथा इस क्षेत्रा में हिस्ट्रीशीटर व्यवसायियों तथा भ्रष्ट अधिकारियों की पहचान कर उन्हें खनन प्रक्रिया से पूरी तरह बाहर निकाला जाए. साथ ही, अवैध बालू खनन के चलते जिन किसानों और दलितों की जमीन कटाव ग्रस्त होकर समाप्त हो गई उसकी समुचित जांच कर उचित मुआवजा दिया जाए. सोन किनारे जिन महादलित परिवारों को सरकार द्वारा जमीन दी गई, उन जमीनों पर दलित परिवारों का कब्जा दिलवाया जाए.

Mafia forces involved