वर्ष - 31
अंक - 48
02-12-2022

झारखंड विधानसभा के 22 वें स्थापना दिवस के अवसर पर राजधानी रांची में विगत 15 नवंबर 2022 को आयोजित समारोह में बगोदर के भाकपा(माले) विधायक कामरेड विनोद कुमार सिंह को बिरसा मुंडा उत्कृष्ट विधायक के रूप में सम्मानित किया गया.

इस अवसर झारखंड के राज्यपाल, मुख्यमंत्री, संसदीय कार्यमंत्री, अन्य मंत्री गण, विधायक गण व पूर्व विधायक समेत सचिवालयकर्मी, मीडियाकर्मी भी मौजूद थे. माननीण राज्यपाल के हाथों सम्मानित होने के बाद विनोद सिंह ने अपने उदबोधन में जो बातें कही उसी से यह साफ हो गया कि चयन समिति ने क्यों उनको ही उत्कृष्ट विधायक चुना.

अपने संक्षिप्त उदबोधन में उन्होंने सबसे पहले इस सम्मान के लिए बगोदर विधानसभा की जनता, अपने साथियों, मित्रों, मीडिया कर्मियों व बुद्धिजीवियों को यह सम्मान समर्पित किया. आगे उन्होंने राज्य भर के आंदोलनों व सड़क के संघर्षों का भी जिक्र करते हुए बताया कि उनके सवालों को उठाने की वजह से ही वे ‘उत्कृष्ट’ चुने गए. उन्होंने राज्य भर के मीडिया कर्मियों के प्रति भी, जिन्होंने उन सवालों को प्रमुखता से प्रकाशित व प्रदर्शित किया, आभार ब्यक्त किया.

इस मौके पर उन्होंने विधान सभा में उठाये गये अपने पहले सवाल का भी जिक्र करते हुए बताया कि कैसे 2005 में जब वे पहली बार विधान सभा पहुंचे तो उन्होंने घाटशिला के उन तीन आदिवासियों का मामला उठाया जो एक ऐसे ब्यक्ति की हत्या के आरोप में जेल में थे, जिसकी हत्या हुई ही नहीं. उन्होंने यही बताया कि उस सवाल को उठाने में उनको किसका सहयोग मिला और उस वक्त वे क्या महसूस कर रहे थे. उन्होंने एक वैसे युवक का भी जिक्र किया जिसे एक अपराधी का हमनाम होने के कारण उसको छः माह तक जेल की हवा खानी पड़ी थी और उन्होंने उसके सवाल को भी विधानसभा के समक्ष रखा था.

का. विनोद कुमार सिंह ने कहा ‘कल मैं विधायक रहूं या न रहूं, विधानसभा को जनता के प्रति और भी उत्तरदायी बनाया जाना चाहिये और इसके लिए सभी जरूरी प्रयास किये जाने चाहिये. उन्होंने आगे बताया कि कैसे आज भी आजादी के 75 साल व राज्य गठन के 22 साल पूरे होने के बाद भी प्रखंडों व अंचलों की कार्य संस्कृति जनता को संतुष्ट नहीं कर पा रही है.

इस मौके पर अपने पिता व पूर्व विधायक महेंद्र सिंह को याद करते हुए उन्होंने बताया कि कैसे सामान्य शिक्षा के बावजूद वे पढ़ने-सीखने की अभिरुचियों के कारण विधानसभा के अंदर व बाहर अपनी विशिष्ट पहचान बनायी.

उन्होंने कहा कि आज सोशल मीडिया के जरिए तथ्यों को तोड़-मरोड़ कर झूठ फैलाया जा रहा है. उन्होंने कहा कि हमें भी राज्य के अंदर पढ़ने-सीखने का माहौल बनाना होगा और इसीलिए उन्होंने इस सम्मान में मिली राशि को अपने विधानसभा (बगोदर) क्षेत्र के काॅलेजों के पुस्तकालयों के लिए देने का निर्णय लिया है.

– संदीप जायसवाल


नागरिकों ने भी किया स्वागत

अंजुमन इस्लामिया रांची में कई सामाजिक संगठनों, आंदोलनकारियों, बुद्धिजीवियों व जागरुक नागरिक समाज द्वारा का. विनोद कुमार सिंह का स्वागत किया गया. स्वागत कार्यक्रम की अध्यक्षता साहित्य एकेडमी के पूर्व सदस्य और जसम, झारखंड के राज्य अध्यक्ष प्रो. शंभु बादल व संचालन ‘लहू बोलेगा’ संस्था के नदीम खान ने किया तथा स्वागत-प्रस्ताव एआईपीएफ के जेवियर कुजूर ने रखा. कार्यक्रम में कई सामाजिक कार्यकर्ता, पत्रकार और संस्कृतिकर्मी-बुद्धिजीवी मौजूद थे.