वर्ष - 32
अंक - 2
07-01-2023

तीनों पालियों की परीक्षा रद्द करने की मांग

भाकपा(माले) राज्य सचिव कुणाल ने विगत 4 जनवरी 2023 को पटना में बीएसएससी अभ्यर्थियों पर लाठीचार्ज की कड़ी निंदा करते हुए कहा कि सरकार को अभ्यर्थियों की बात सहानुभूतिपूर्वक सुननी चाहिए, लेकिन वह दमन का रास्ता अपना रही है. यह कहीं से जायज नहीं है.

इससे पहले उन्होंने बीएसएससी परीक्षा प्रश्न पत्र लीक मामले पर गहरी चिंता व्यक्त करते हुए कहा था कि यह कोई पहला मामला नहीं है बल्कि बिहार में प्रश्न पत्र लीक का मामला एक पैटर्न ही बनता जा रहा है. शायद ही कोई परीक्षा हो जिसमें इस तरह के मामले सामने नहीं आते हों. यह बिहार के छात्र-युवाओं के भविष्य के साथ घोर मजाक है. उन्होंने बीएसएससी परीक्षार्थियों की मांग का समर्थन करते हुए तीनों पालियों की परीक्षा स्थगित करने और नए तरीके से पारदर्शी परीक्षा लेने की मांग की.

उन्होंने कहा कि प्रश्न पत्र लीक के अलावा धांधली, अपारदर्शिता व भ्रष्टाचार परीक्षाओं में आम बात हो गई है. कभी प्रश्न पत्र लीक होता है, कभी परीक्षा के बीच नियमावली बदल दी जाती है तो कभी कोर्ट में मामला उलझा दिया जाता है. लगातार प्रयासों के बावजूद सातवें चरण की शिक्षक बहाली की प्रक्रिया अभी तक शुरू नहीं हो सकी है. यह समझ से परे है कि सरकार को शिक्षक बहाली की प्रक्रिया शुरू करने में क्या दिक्कत है? छात्र-युवा समुदाय रोजगार के लिए दिन-रात जी तोड़ मेहनत करते हैं, लेकिन सरकार के इस रवैये के कारण उनके अंदर क्षोभ पनप रहा है.