वर्ष - 32
अंक - 2
07-01-2023

विगत 2 जनवरी 2023 को मुजफ्फरपुर में भाकपा(माले) के वरिष्ठ नेता कामरेड सकल ठाकुर की दूसरी बरसी पर हरिसभा स्थित जिला कार्यालय में पार्टी कार्यकर्ताओं ने सभा आयोजित कर श्रद्धांजलि अर्पित की. उनकी तस्वीर पर फूल अर्पित करने के साथ दो मिनट का मौन रख कर उनकी क्रांतिकारी वाम-लोकतांत्रिक धारा को मजबूत करने तथा फासीवाद को हराने और लोकतंत्र बचाने का संकल्प लिया गया. श्रद्धांजलि कार्यक्रम में भाकपा(माले) के जिला सचिव कृष्णमोहन, ऐपवा जिला अध्यक्ष शारदा देवी, पार्टी के जिला कमिटी सदस्य मनोज यादव, शत्रुघ्न सहनी, रामबली मेहता, आफताब आलम, वीरबहादुर सहनी, रामलखन दास, मृत्युंजय सिंह, जलेश्वर पटेल, धनंजय कुमार, आबिद हुसैन, शफीकुर रहमान तथा अन्य नेता-कार्यकर्ता शामिल थे.

श्रद्धांजलि सभा को संबोधित करते हुए वक्ताओं ने कहा कि कामरेड सकल ठाकुर छात्र जीवन से ही कम्युनिस्ट पार्टी से जुड़ गये थे. सीपीआई और सीपीएम के बाद नक्सलबाड़ी की क्रांतिकारी कम्युनिस्ट धारा से जुड़ गए. 70 के दशक में भाकपा(माले) का सदस्य बनने के साथ आजीवन नेतृत्वकारी कार्यकर्ता की भूमिका में रहे. आज जब चौतरफा फासीवाद का हमला जारी है तथा कारपोरेट कंपनियों के हवाले देश को गिरवी रखा जा रहा है तो ऐसे दौर में देश व लोकतंत्र को बचाने की लड़ाई तेज करना ही उनकी सच्ची श्रद्धांजलि होगी.

उन्होंने कहा कि पार्टी का 11वां राष्ट्रीय महाधिवेशन 15-20 फरवरी 2023 को पटना में आयोजित है. 15 फरवरी को गांधी मैदान पटना में ‘लोकतंत्र बचाओ-देश बचाओ रैली’ होगी जिससे बिहार और देश में कारपोरेट फासीवादी हुकूमत व ताकतों के खिलाफ वाम-लोकतांत्रिक ताकतों को मजबूत करने की दिशा में चौतरफा अभियान तेज हो सकेगा. मुजफ्फरपुर से भी रैली में हजारों लोग तथा महाधिवेशन में चुने हुए प्रतिनिधि भाग लेंगे. महाधिवेशन और रैली की तैयारी में 7 जनवरी जिला स्तरीय कार्यकर्ता कन्वेंशन को सफल बनाने का संकल्प लिया गया.