वर्ष - 32
अंक - 13
25-03-2023

बिहार में ‘लोकतंत्र बचाओ’ जन संवाद अभियान की शुरूआत, उत्तर प्रदेश में जन जागरण यात्रा

आइसा-इनौस ने शिक्षा व रोजगार अधिकार दिवस मनाया

बिहार में पिछले फरवरी माह में संपन्न हुए 11वें पार्टी महाधिवेशन और रैली की शानदार सफलता के बाद उसके संदेश को जन-जन तक पहुंचाने के लिए भाकपा(माले) शहीद दिवस को ‘लोकतंत्र बचाओ’ जन संवाद अभियान की शुरूआत करने के अवसर के बतौर चुना. हजारों पार्टी कार्यकर्ता 23 मार्च से 22 अप्रैल के बीच गांव-गांव तक जनसंवाद के जरिए भगत सिंह व अंबेडकर के सपनों का भारत बनाने और उनके विचारों पर चलने के लिए लोगों को न केवल प्रेरित करेंगे बल्कि जनता की आकांक्षाओं का लोकतांत्रिक, धर्मनिरपेक्ष व विकासशील भारत बनाने के का संघर्ष तेज करने का संकल्प भी हासिल करेंगे.

अरवल में भगत सिंह, राजगुरु व सुखदेव, इन तीनों क्रांतिकारी शहीदों का 1 मिनट की मौन श्रद्धांजलि और पुष्पांजलि देने के बाद ‘लोकतंत्र बचाओ’ जन संवाद अभियान की शुरूआत की गई.

वलीदाद सब्जी मार्केट में खभैणी पंचायत के पूर्व मुखिया गणेश यादव की अध्यक्षता में आयोजित ‘लोकतंत्र बचाओ’ जन संवाद को संबोधित करते हुए भाकपा(माले) के अरवल विधायक महानंद सिंह ने कहा कि जनता की आवाज सरकार तक पहुंचाने का माध्यम मीडिया, विपक्ष व जनता के आंदोलन हुआ करते हैं. मीडिया को तो कब्जा में कर लिया गया है और अब विपक्ष की बात को न केवल अनसुनी किया जा रहा है बल्कि सरकार के खिलाफ बोलने पर देश विरोधी का ठप्पा लगाकर सजा सुना दी जा रही है.

कार्यक्रम को राज्य कमिटी सदस्य  का. कमलेश शर्मा और भाकपा(माले) जिला सचिव जितेंद्र यादव, अरवल प्रखंड सचिव महेंद्र प्रसाद व उमेश पासवान समेत कई नेताओं ने भी संबोधित किया.

गया के टेकारी में भाकपा(माले) की कोंच-टेकारी कमेटी के की संयुक्त पहल से जुलूस टेकारी किला से निकल कर बेलहड़िया स्थित भगत सिंह प्रतिमा तक गया. जुलूस में रवि कुमार, टेकारी प्रखंड सचिव सुरेन्द्र यादव, कोंच प्रभारी रोहन यादव, खेग्रामस जिला सचिव हरि मांझी, कैला देवी,चमेला देवी आदि समेत  दर्जनों महिलायें व नौजवान सामिल हुए.

सीवान जिले के असावं में आयोजित शहादत समारोह में भाकपा(माले) जिला सचिव हंसनाथ राम, प्रखंड सचिव युगुल किशोर ठाकुर आदि सहित प्रखंड के अन्य नेता व छात्रा-युवा शामिल हुए. हुसैनगंज में भी शहीद-ए-आजम भगत सिंह की 92वें शहादत दिवस को संकल्प दिवस के रूप में मनाया गया.

पूर्णिया में टाउन हाॅल में कन्वेंशन आयोजित कर 23 मार्च से 22 अप्रैल2023 तक ‘लोकतंत्र बचाओ, देश बचाओ, भगतसिंह-अंम्बेदकर के सपनों का भारत बनाओ’ नारे के तहत जन संवाद की योजना बनाई गयी.

मधुबनी के जयनगर में भाकपा(माले) द्वारा पुराना नगर पंचायत कार्यालय परिसर में शहीदे आजम का 92वां शहादत दिवस मनाया गया. प्रखंड सचिव भूषण सिंह, महेश्वर पासवान, तस्लीम, लखन महतो, मनोज, अता करीम अंसारी, शिबो देवी, महेंद्री देवी, रानी देवी, तारा देवी आदि ने उनके तस्वीर पर माल्यार्पण कर उनकी राह पर चलने का संकल्प लिया.

बेगूसराय में भाकपा(माले) जिला कार्यालय कमलेश्वरी भवन से झंडा बैनर के साथ शहर मे मार्च निकाला गया. शहीद स्मारक पर पहुंच कर जिला सचिव दिवाकर प्रसाद, पार्टी नेता चंद्रदेव वर्मा, बैजू सिंह, राजेश श्रीवास्तव, मो. इसराफिल सहित दर्जनों नेताओं ने शहीदे आजंम भगत सिंह की आदमकद प्रतिमा पर माल्यार्पण किया. सभा को दिवाकर प्रसाद ने 23 मार्च से 22 अप्रैल तक जिले के विभिन्न प्रखंड के गांव-पंचायतों में किसान-मजदूरों व छात्र-युवाओं  के बीच जन संवाद कार्यक्रम आयोजित करने की घोषणा की. कार्यक्रम में लडुलाल दास, ननकू पासवान, दिलीप ठाकुर, गणेश साह, अर्जुन सदा, सुदामा देवी, रिंकू देवी, मंजू देवी, कैली देवी आदि शामिल हुए. 

दरभंगा में भाकपा(माले) जिला कार्यालय के सदर अनुमंडल के शाखा सचिवों का कन्वेंशन आयोजित किया गया. कन्वेंशन शुरू होने से पहले भगत सिंह, राजगुरु, शुखदेव के चित्रा पर पुष्पांजलि अर्पित किया गया. कन्वेंशन की अध्यक्षता भाकपा(माले) जिला स्थायी समिति सदस्य जंगी यादव, अशोक पासवान और विनोद सिंह ने किया. कन्वेंशन से 500 गांव-टोलों में ‘लोकतंत्र बचाओ’ जनसंवाद आयोजित करने की योजना बनी. कन्वेंशन को वरिष्ठ नेता आरके सहनी ने भी संबोधित किया.

कन्वेंशन में ऐपवा जिला सचिव शनिचरी देवी, पप्पू पासवान, नंदलाल ठाकुर, शिवन यादव, किशुन पासवान, साधना शर्मा, रानी सिंह, प्रिंस राज सहित दर्जनों लोग शामिल थे.

भोजपुर के तरारी में भाकपा(माले) प्रखंड कार्यालय पर शहादत दिवस मनाते हुए भगत सिंह के सपनों का भारत बनाने काप संकल्प लिया गया और लोकतंत्र बचाओ जन संवाद अभियान की शुरुवात करते हुए बाजार में मार्च किया  गया.

समस्तीपुर के ताजपुर प्रखंड के रहीमाबाद स्थित बहादुरनगर दलित बस्ती में शहीदे आजम भगत सिंह की तस्वीर पर माल्यार्पण के बाद उनके व्यक्तित्व एवं कृतित्व का सामूहिक पाठ कर शहादत दिवस मनाया गया.

कार्यक्रम की अध्यक्षता भाकपा(माले) प्रखंड सचिव सुरेन्द्र प्रसाद सिंह ने किया. मौके पर प्रभात रंजन गुप्ता, उपेंद्र राम, नीलम देवी, रजिया देवी, रजनी देवी, सिया देवी समेत अन्य कार्यकर्ता उपस्थित थे.

पटना जिले के नौबतपुर लख, बिहटा, मसौढ़ी, पालीगंज, दुल्हिन बाजार, फतुहा आदि समेत प्रखंड व अनुमंडल मुख्यालयों पर शहीदे आजम भगत सिंह की शहादत दिवस मनाते हुए मार्च भी निकाला गया.

patna

राजधानी पटना में गांधी मैदान से मार्च निकला और फिर शहीद भगत सिंह की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया गया.

इस मौके पर भाकपा(माले) के वरिष्ठ नेता केडी यादव ने कहा कि भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के महान क्रांतिकारी सेनानी भगत सिंह और उनके साथियों का 92वां शहादत दिवस एक ऐसे समय में पड़ रहा है, जब सत्तासीन भाजपा-आरएसएस और उसके अनुसंगी संगठनों द्वारा आजादी, संविधान और लोकतंत्र पर लगातार हमला किया जा रहा है और देश को फिर से गुलाम बनाने की कोशिश हो रही है. भगत सिंह ने न केवल देश की आजादी के लिए बल्कि समाजवादी समाज की स्थापना के लिए संघर्ष किया. 

खेग्रामस के राष्ट्रीय महासचिव का धीरेन्द्र झा ने कहा कि भगत सिंह ने मजदूरों और किसानों को संगठित करने और मजदूरों की मांगों को उठाने की बात की. आज जब मोदी सरकार द्वारा पूरे देश के मजदूरों, किसानों, महिलाओं और युवाओं के अधिकारों को छीना और देश को एक नई गुलामी की तरफ ढकेला जा रहा है, तब हम भगत सिंह के विचारों को लेकर ही आगे बढ़ सकते हैं.

अखिल भारतीय किसान महासभा के राष्ट्रीय महासचिव का. राजाराम सिंह ने कहा कि आज सुखदेव, राजगुरू और भगतसिंह के अलावे क्रांतिकारी कवि पाश का भी शहादत का दिन है. इस दिन हम फासीवादी आरएसएस के विभाजनकारी और सांप्रदायिक एजेंडे के खिलाफ संघर्ष को और व्यापक बनाने का संकल्प लेते हैं.

कार्यक्रम का संचालन राज्य कमिटी सदस्य का. अनिता सिंहा ने किया. मौके पर शशि यादव,सरोज चैबे, अभ्युदय, नवीन कुमार, उमेश सिंह, शैलेंद्र कुमार शर्मा, मनमोहन कुमार, कुमार दिव्यम, राजेन्द्र पटेल, पन्नालाल सिंह, मुर्तजा अली, संजय यादव, अनुराधा देवी आदि भी उपस्थित थे.

मोतिहारी में भगत सिंह, राजगुरु, दसुखदेव और क्रांतिकारी कवि अवतार सिंह पाश का शहादत दिवस उनकी तस्वीरों पर माल्यार्पण करने के बाद एक कन्वेंशन आयोजित कर उनके सपनों का भारत बनाने का संकल्प लिया.  नगर सचिव विष्णुदेव प्रसाद यादव की अध्यक्षता में हुए कन्वेंशन को भैरव दयाल सिंह, भाग्यनारायण चौधरी, राघव साह, अच्युतानंद पटेल, नगर कमिटी सदस्य रंजन कुमार, अशोक कुमार, राजेंद्र राम, शबनम खातून, किसान नेता राघव प्रसाद और कर्मचारी नेता रामायण राम ने संबोधित किया.

सहरसा कटैया प्रखंड के राकिया पंचायत में आयोजित भाकपा(माले) के लोकतंत्र बचाओ जनसंवाद. जनसंवाद को भाकपा(माले) जिला सचिव ललन यादव, मुकेश कुमार, रमेश शर्मा, जमीर आलम, बमभोली सदा, युवा नेता कुंदन यादव सहित अन्य ने संबोधित किया.

सहरसा नगर निगम के कचहरी चौक अम्बेडकर नगर में भाकपा(माले), आइसा व इनौस के कार्यकर्ताओं ने शहीद भगत सिंह का शहादत दिवस मनाया. 
मधेपुरा में भाकपा(माले) के जिला संयोजक का. रामचंद्र दास, सीताराम रजक, शंभूशरण भारतीय और आइसा केजिला संयोजक पावेल कुमार सहित अन्य साथियों ने शहीदे आजम भगत सिंह का शहादत दिवस मनाया.

भागलपुर में शहीद भगतसिंह, सुखदेव व राजगुरु के शहादत दिवस पर भाकपा(माले)ने स्थानीय भगतसिंह चौक स्थित उनके मूर्ति परिसर में श्रद्धांजलि सह संकल्प कार्यक्रम का आयोजन किया. 

कार्यक्रम में भाकपा(माले) के नगर प्रभारी व ऐक्टू के राज्य सचिव का. मुकेश मुक्त, नगर सचिव विष्णु कुमार मंडल, नगर कमिटी सदस्य सुभाष कुमार, अमर कुमार, प्रवीण कुमार पंकज, बुधनी उरांव, पूनम देवी व लूटन तांती मो. सुदीन, दीपक कुमार, प्रेम कुमार, मो. शोएब अली आदि शामिल हुए.

इसके अलावे खरीक, कहलगांव, स्थानीय सुरखीकल यूनियन कार्यालय व मोहनपुर स्थित श्रीजगदीश-बौधरी स्मृति आवास में भी भगतसिंह की तस्वीर पर माल्यार्पण कर उन्हें श्रद्धांजलि दी गयी. कार्यक्रम में भाकपा(माले) के जिला सचिव बिन्देश्वरी मंडल, कहलगांव सचिव महेश यादव, खरीक प्रखंड सचिव सुशील कुमार भारती, जिला कमिटी सदस्य रेणु देवी, आदि सहित पार्टी के स्थानीय नेताओं-कार्यकर्ताओं ने शिरकत की.

rya jharkhand rally

झारखंड

गढ़वा जिले के डंडा व गढ़वा में शहीदे आजम भगत सिंह, राजगुरु व सुखदेव की तस्वीरों पर माल्यार्पण करने के बाद मौन श्रद्धांजलि दी गई. भाकपा(माले) जिला सचिव कालीचरण मेहता, राज्य कमिटी सदस्य सुषमा मेहता, जिला कमिटी सदस्य बीरेंद्र चौधरी, ऐपवा नेत्री अनिता तिवारी व आरती देवी ने शहादत दिवस कार्यक्रमों को संबोधित किया. इस मौके पर आइसा, इनौस व भाकपा(माले) के सैकड़ों कार्यकर्ता उपस्थित थे.

राजधानी रांची के अल्बर्ट एक्का चौक में आइसा और ‘लहू बोलेगा’ के बैनर तले रक्त दान कैंप लगाया गया जिसमे बगोदर के भाकपा माले विधायक कामरेड विनोद सिंह रक्त दान किया और लोगों से रक्त दान करने की अपील की.

गिरिडीह में इंकलाबी नौजवान सभा के बैनर तले अंबेडकर चौक से भगत सिंह प्रतिमा स्थल तक युवा अधिकार मार्च निकाला गया. इसकी अगुवाई नौजवान सभा के नेता अखिलेश राज, कमरुद्दीन अंसारी, ताज हसन, प्रदीप यादव आदि ने किया. भाकपा माले नेता राजेश यादव, राजेश सिन्हा, पप्पू खान, मनोज यादव सहित अन्य भी मार्च में शामिल थे. माल्यार्पण के बाद अपने संबोधन में भाकपा(माले) नेता राजेश यादव और राजेश सिन्हा ने भगत सिंह ने जिस शोषण मुक्त समाज की कल्पना की थी उसके लिए जोरदार संघर्ष करने की अपील की.

गिरिडीह जिले के गांवा में भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव के शहादत दिवस पर इनौस ने गांवा हटिया मैदान से पोस्ट ऑफिस चौक तक युवा अधिकार मार्च निकाला.

धनबाद में स्टील गेट स्थित भगत सिंह के आदमकद प्रतिमा पर माल्यार्पण किया गया. कोडरमा के झुमरी तिलैया स्थित कार्यालय में शहीदे आजम भगत सिंह व साथियों का शहादत दिवस मनाया गया. बोकारो के चिरकुण्डा शहीद चौक पर शहीदों के मूर्ति पर माल्यार्पण कर दो मिनट की मौन श्रध्दांजलि दी गई. मौके पर माले नेता नागेन्द्र कुमार, मनोरंजन मलिक, लक्ष्मीनारायण दास आदि मौजूद थे.

पलामू जिले के माड़न पंचायत के सुरजौन चौक पर शहीद क्रांतिकारी भगत सिंह, सुखदेव, राजगुर और अवतार सिंह सिंधु पाश की याद में कार्यक्रम किया गया. सुरजौन चौक का नामाकरण भगत सिंह चौक किया गया. नावागढ के ग्रामीणों ने भगत सिंह की शहादत के अवसर पर कार्यक्रम कर नावागढ चौक का नाम भगत सिंह चौक रखा गया.

भाकपा(माले) नेता राजकुमार दांगी की अध्यक्षता व भाकपा(माले) प्रखंड सचिव अविनाश रंजन के संचालन में आयोजित सभा को वरिष्ठ नेता बीएन सिंह संबोधित किया. उन्होंने 28 मार्च को नीलांबर-पीतांबर के समाधि स्थल का उद्घाटन करने की घोषणा की. सभा को पांकी मध्य जिला परिषद सदस्या खुशबू कुमारी व भाकपा(माले) जिला सचिव आरएन सिंह, आइसा जिला अध्यक्ष गुड्डू भुइयां, धनंजय भुइयां, आदित्य साव ने संबोधित किया. 

rya lucknow

उत्तर प्रदेश

सीतापुर जिले के रामेसरपुर से टिकरा बाजार तक (5 किमी) ‘लोकतंत्र बचाओ-देश बचाओ’ जन जागरण यात्रा निकाली गई और टिकारा बाजार में गोष्ठी का आयोजन किया गया. इन कार्यक्रमों का नेतृत्व इनौस के जिला प्रभारी अनिल कुमार भारती ने किया.

अयोध्या के शाहनवाजपुर में इनौस और ऐपवा के संयुक्त बैनर से ‘भगत सिंह और आज का भारत’ विषय पर संगोष्ठी आयोजित की गई जिसे साकेत महाविद्यालय के मुख्य नियंता डाॅ. अनिल सिंह, भाकपा(माले) राज्य कमेटी सदस्य राम भरोस, ऐपवा संयोजिका सुनीता गौड़, किसान नेता उमाकांत विश्वकर्मा, इनौस संयोजक अजय शर्मा और सहसंयोजक राम सिंह, आशीष कुमार, महेंद्र प्रताप यादव आदि समेत कई लोगों ने संबोधित किया.

महराजगंज के सिसवा प्रखंड के सोनबरसा में इनौस के बैनर तले शहीदे आजम भगत सिंह और उनके साथियों राजगुरु व सुखदेव का शहादत दिवस मनाया गया. क्रांतिकारियों कीे तस्वीरों पर माल्यार्पण के बाद सोनबरसा, से हरपुर पकड़ी, घिवहां मटीयरिया, बंदी, शेषपुर, बलुआ से पुनः सोनबरसा तक रैली निकालकर बेलवां घाट चैराहे पर नुक्कड़ सभा की गयी. रैली का नेतृत्व इनौस के राष्ट्रीय परिषद सदस्य संजय निषाद ने किया. कार्यक्रम में बख्शीश अली, अनिल गुप्ता, राजेश निषाद, भीम साहनी, मोहन गुप्ता, द्वारपाल धमियां, पवन चौधरी, शिव निषाद व मूर्ति शर्मा आदि नौजवानों ने भाग लिया.

रायबरेली में शहीदेआजम भगत सिंह की शहादत दिवस पर अंबेडकर प्रतिमा से मार्च निकाला गया.

इनौस के जिला सचिव धर्मराज के नेतृत्व में ग्राम सूरजगढ़ (हलिया प्रखंड) में विचार गोष्ठी का आयोजन किया गया.

गोरखपुर के नरईचपार (उरुवा ब्लाक) में स्थापित भगत सिंह की मूर्ति का लोकार्पण वरिष्ठ पत्रकार अशोक चौधरी व खेत मजदूर सभा के जिला अध्यक्ष श्याम चरण ने किया. उससे पहले पिपरा नाम से मोटरसाइकिल जुलूस निकला जो दस किमी की यात्रा करते हुए मूर्ति स्धल पहुंचा.

वहां आयोजित सभा को इंक्लाबी नौजवान सभा के प्रदेश अध्यक्ष राकेश सिंह, नेता मनीष कुमार च अजय कुमार ने संबोधित किया. सभा की अध्यक्षता महिला नेता जगदंबा ने व संचालन खेत मजदूर सभा के जिला अध्यक्ष श्याम चरण ने किया. सभा में नौजवानों की अच्छी भागीदारी रही.

आजमगढ़ के तहबरपुर प्रखंड के दर्जनों गांवों में नौजवानों ने साईकिल मार्च निकाला और जन सभाओं के जरिए मौजूदा स्थिति में भगत सिंह के विचारों की प्रासंगिकता पर बातचीत की. साइकिल मार्च ग्राम ओरा से शुरू होकर हरैया, खलीफतपुर, लखनूपुर, बड़सरा खालसा, देवरिया, चकिया, बड़सरा आइमा, गौरा आदि गांवों से होते हुए कोइनहा बाजार में सभा और फिर शहीदों के चित्रा पर माल्यार्पण-पुष्पांजलि के साथ समाप्त हुआ.

मिर्जापुर के नारायणपुर प्रखंड के ममोलापुर और सोनभद्र के बजरिया में भी शहीदे आजम व साथियों का शहादत दिवस संकल्प दिवस के बतौर मनाया गया.

छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, पंजाब, आंध्र प्रदेश, प. बंगाल व गुजरात समेत देश के अन्य हिस्सों में भी भाकपा(माले), आइसा और इनौस के बैनर तले कई तरह के कार्यक्रम आयोजित हुए.


footbal_women

महिला फुटबाॅल मैच आयोजित

अरवल के मधुबन में जहां भाकपा(माले) द्वारा जन सहयोग से भगत सिंह की प्रतिमा स्थापित है, बेगूसराय व मुजफ्फरपुर महिला फुटबाॅल टीमों के बीच फाइनल मैच खेला गया. मुजफ्फरपुर ने 3-0 से जीत हासिल की.

मैच के दौरान अरवल विधायक महानंद सिंह, पूर्व विधायक रविंद्र सिंह, भाकपा(माले) जिला सचिव जितेंद्र यादव व राज्य कमेटी सदस्य कमलेश शर्मा व रविंद्र यादव, राजद के युवा नेता प्रवीण यादव, नगर परिषद अध्यक्ष साधना कुमारी समेत भारी संख्या में लोग मौजूद थे.


khel jkd

खेलकूद व क्विज प्रतियोगिता

गिरिडीह के बगोदर पश्चिमी के मुंडरो में शहीद भगतसिंह स्मृति युवा क्लब, कारवां सांस्कृतिक टीम, आइसा और इनौस के तत्वाधान में भगतसिंह, सुखदेव, राजगुरु व अवतार सिंह पाश का शहादत दिवस मनाया गया. इस मौके पर दौड़, निबंध लेखन, सामान्य ज्ञान, भाषण व क्विज प्रतियोगिता में विजयी स्कूली छात्र-छात्राओ को अंग्रेजी हिंदी व संस्कृत व्याकरण, ल्यूसेंट सामान्य ज्ञान, काॅपी, कलम व मेडल से सम्मानित किया गया. 
 

विशिष्ट अतिथि शिक्षक रमेश शर्मा ने कहा कि शहीद भगत सिंह ने कहा था कि विद्यार्थियों का मुख्य काम पढ़ाई करने है, पर इसका मतलब यह नहीं है कि वे समाजिक-राजनीतिक दायित्वों को न समझें. समारोह को पूर्व जिप सदस्य पूनम महतो, भाकपा(माले) प्रखंड सचिव पवन महतो व अरविंद कुमार पटेल ने भी संबोधित किया.कार्यक्रम का संचालन लालमोहन महतो व बासुदेव विद्यार्थी  ने किया. देर शाम भगत सिंह और उनके साथियों के जीवन संघर्ष पर आधारित ‘द लीजेंड ऑफ भगतसिंह’ और जेएनयू छात्र संघ के पूर्व अध्यक्ष शहीद चंद्रशेखर की याद में बनी ‘एक मिनट का मौन’ फिल्में दिखायी गयीं.


delhi

 

jahanabad

 

maharastra

 

punjab

 

andhra pradesh

 

orissa