वर्ष - 32
अंक - 14
01-04-2023

इंकलाबी नौजवान सभा (आरवाईए) ने अपने राष्ट्रव्यापी अभियान ‘रोजगार बचाओ-देश बचाओ’ के तहत भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव के 92वीं शहादत दिवस पर देशभर में ‘युवा अधिकार मार्च’ निकाला.

बिहार, झारखंड, उत्तरप्रदेश, पंजाब, हरियाणा, असम, बंगाल, तमिलनाडू, आंध्रप्रदेश, महाराष्ट्र और गुजरात सहित अन्य राज्यों में बड़ी संख्या में नौजवानों ने जुलूस निकालकर भगत सिंह की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर भगत सिंह-अंबेडकर की क्रांतिकारी विरासत की हिफाजत करने का संकल्प लिया और रोजगार पर हो रहे चौतरफा हमले और सरकारी संस्थानों के निजीकरण के खिलाफ जोरदार आंदोलन चलाने का आह्वान किया.

बिहार की राजधानी पटना के ग्रामीण इलाके फतुहा, पालीगंज, फुलवारी, धनरुआ सहित कई गांवों में बड़ी संख्या में नौजवानों ने युवा अधिकार मार्च निकाल कर भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव के प्रतिमाओं पर माल्यार्पण किया एवं राज्य सरकार से बिहार में लाखों खाली पड़े स्कूली शिक्षकों के पदों पर अविलंब बहाली निकालने की मांग की.

सिवान में पचरुखी, दौरंदा, हसनपुरा, रघुनाथपुर, आंदर, गुठनी, दरौली, मैरवा, जिरादेई, नौतन, बडहरिया जैसे प्रखंडों में नौजवानों में मार्च निकाल कर छात्र-युवा संवाद कार्यक्रम का आयोजन किया. इस कार्यक्रम में बड़ी संख्या में शरीक होकर नौजवानों ने बिहार में कल-कारखाने नहीं होने के कारण मजबूरन रोजी-रोटी की तलाश में दूसरे प्रदेशों में पलायन की अपनी पीड़ा को साझा किया.

भोजपुर के कोईलवर, पीरो, तरारी, गड़हनी, जगदीशपुर, संदेश और सहार में युवा अधिकार मार्च निकाल सभा का आयोजन किया गया. बक्सर, मुजफ्फरपुर, नालंदा, बेतिया (पश्चिमी चंपारण), गया और समस्तीपुर में भी युवा अधिकार मार्च निकाला गया.

उत्तर प्रदेश के लखनऊ, गोरखपुर, महराजगंज, फैजाबाद, सीतापुर, इलाहाबाद, रायबरेली, बस्ती, चंदौली, गाजीपुर, बलिया और सोनभद्र में मार्च निकाला गया.

महाराष्ट्र के अहमदनगर जिले के श्रीरामपुर में हजारों की संख्या में नौजवानों ने लाल झंडे से लैस होकर बाइक जुलूस निकाला और भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव को श्रद्धांजलि अर्पित किया. वहीं राहुरी और पुणे में श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया गया.

गुजरात के अहमदाबाद में नौजवानों ने पैदल मार्च कर भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव को याद किया और भगत सिंह के सपनों का देश बनाने के लिए संघर्ष करने का संकल्प लिया.

पंजाब के मानसा जिले में बड़ी तादाद में नौजवानों ने मोटरसाइकिल रैली निकाली और रैली के बाद सभा आयोजित कर भगत सिंह-राजगुरु-सुखदेव को श्रद्धांजलि दी.

campaign-of-rya

हरियाणा के रतिया में सचदेवा पार्क (कम्युनिटी हाॅल) से राम नगर काॅलोनी, वार्ड नं 14 स्थित भगत सिंह की प्रतिमा तक मार्च कर शहीद भगत सिंह के नाम से लाइब्रेरी और धर्मशाला बनाने व साथ ही राम नगर काॅलोनी में भगत सिंह का स्टेच्यू लगाने के कारण इंकलाबी नौजवान सभा कार्यकर्ताओं पर निकाले गए अरेस्ट वारंट को वापस लेने की मांग की गयी.

असम में दिनभर हो रही भारी बारिश के बावजूद नौजवानों के बीच डिब्रूगढ़, विश्वनाथ और जोरहाट जिले में ‘युवा संवाद’ किया गया.

पश्चिम बंगाल के दक्षिण 24 परगना, कोलकाता, हुगली, वर्दमान, कूचबिहार, आसनसोल,और जलपाईगुडी में शहीद भगत सिंह को श्रद्धांजलि दी गई.

तमिलनाडु के चेन्नई व सेलम और आंध्रप्रदेश में भी विभिन्न जगहों पर श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया गया.

झारखंड में गिरिडीह जिले के गिरिडीह टाउन, बगोदर, बिरनी, गावां, तिसरी, देवरी, धनवार, देवघर, हजारीबाग और चतरा में युवा अधिकार मार्च निकाला गया.

दिल्ली के नरेला में आयोजित संकल्प सभा को संबोधित करते हुए इंकलाबी नौजवान सभा के राष्ट्रीय महासचिव नीरज कुमार ने कहा कि जब से मोदी सरकार सत्ता में आई है तब से भगत सिंह और डाॅक्टर अंबेडकर के विचारों व सपनों पर हमले तेज कर दिए गए हैं. संविधान व लोकतंत्र पर हमले लगातार जारी है. विरोध की आवाजों को खामोश कर देने के लिए काले कानूनों का उपयोग किया जा रहा है. ऐसे समय में भगत सिंह के विचार व विरासत हमें इस दौर का बहादुरी के साथ मुकाबला करने को प्रेरित कर रहे हैं.

आज देश के नौजवानों की जिम्मेदारी है कि इन हमलों का मुकाबला करते हुए भगत सिंह और अंबेडकर सहित हमारे सभी अमर शहीदों के सपनों का देश बनाने के लिए संघर्ष तेज करें. इंकलाबी नौजवान सभा देश पर थोपी जा रही तबाही-बर्बादी व तानाशाही के खिलाफ लड़ाई के अगली कतार में खड़ी है.

नौजवान नेताओं ने केंद्र की मोदी सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि मोदी सरकार रोजगार के नए अवसरों को खत्म करते जा रही है. रेलवे सहित तमाम सरकारी संस्थान व कंपनियों को बेचकर रोजगार के अवसरों को खत्म किया जा रहा है. एयरपोर्ट, एयर इंडिया, बीएसएनएल, एमटीएनएल, एलआईसी, कोल इंडिया, इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम, हिंदुस्तान पेट्रोलियम, ओएनजीसी, भेल, सेल, हाईवे, पाइपलाइन सहित देश के दर्जनों सरकारी संस्थानों को नीलाम किया जा रहा है जो बड़ी संख्या में नौजवानों को रोजगार देते थे. वहीं दूसरी तरफ अपने दुलारे पूंजीपति अडानी जैसों के लिए सरकारी खजाने के दरवाजे खोल दिए गए हैं.

एक तरफ मोदी सरकार ने नौजवानों को ऐतिहासिक बेरोजगारी में धकेल दिया है तो वहीं दूसरी तरफ बेरोजगार नौजवानों के दिमाग में नफरत का जहर भर उन्हें एक खास संप्रदाय के खिलाफ हिंसा के लिए उकसाया जा रहा है.

भाजपा-आरएसएस के इस घृणित अभियान के खिलाफ इंकलाबी नौजवान सभा 23 मार्च से 14 अप्रैल तक ‘रोजगार बचाओ - देश बचाओ’ अभियान चला रही है जिसकी शुरुआत आज शहीद-ए-आजम भगत सिंह के शहादत दिवस पर युवा अधिकार मार्च निकालकर की गई है.

इस अभियान के तहत इंकलाबी नौजवान सभा देश भर के गांव-कस्बों में जाकर नौजवानों को गोलबंद कर केंद्र सरकार के खिलाफ रोजगार की मांग को लेकर एक बड़े आंदोलन का बिगुल फूंकेगी.

– सबा परवीन


campaign-of-rya in bihar

(विगत 31 मार्च 2023 को देश भर में छात्र-युवाओं ने शहीद कामरेड चंद्रशेखर और श्यामनारायण यादव को उनके 26वें शहादत दिवस पर श्रद्धांजलि दी.)