वर्ष - 32
अंक - 19
06-05-2023

विश्व सर्वहारा के महान शिक्षक व नेता लेनिन की 152 वीं जयंती और भाकपा(माले) की स्थापना की 55वें स्थापना दिवस पर विगत 22 अप्रैल 2023 को देशव्यापी कार्यक्रम आयोजित किए गए. इस अवसर पर पार्टी मुख्यालयों सहित गांव-कस्बों में पार्टी का झंडा फहराया गया और फासीवादी हमले से देश को बचाने के लिए जनता की व्यापक एकता के निर्माण का संकल्प लिया गया.

बिहार 

पटना में राज्य कार्यालय के अलावा पटना महानगर के दीघा, शबरी नगर (खगौल), कंकड़बाग, हड़ताली मोड़, मंदिरी, भोला पासवान शास्त्री नगर, पोस्टल पार्क, लालू नगर आदि जगहों पर भी पार्टी स्थापना दिवस मनाया गया. आरा, दरभंगा, मधुबनी, जहानाबाद, गया, सिवान, मुजफ्फरपुर, मधुबनी, समस्तीपुर, पूर्वी चंपारण, कैमूर, नवादा, पूर्णिया, अरवल, रोहतास आदि जिलों में जिला/प्रखंड मुख्यालयों और व्यापक स्तर पर गांवों में स्थापना दिवस कार्यक्रमों का आयोजन किया गया.

राज्य कार्यालय में सबसे पहले पार्टी के वरिष्ठ नेता का. राजाराम ने झंडोत्तोलन किया. उसके बाद का. लेनिन की मूर्ति पर पुष्पांजलि की गई और फिर शहीदों की याद में एक मिनट का मौन रखा गया. इस मौके पर पार्टी केंद्रीय कमेटी द्वारा जारी शपथ का पाठ किया गया और पिछले दिनों पटना में संपन्न 11 वें पार्टी महाधिवेशन के संदेश का अध्ययन भी किया गया. मौके पर पार्टी नेता राजाराम सिंह, मीना तिवारी, केडी यादव, संतोष सहर, सरोज चौबे, शिवसागर शर्मा, उमेश सिंह, संतलाल, प्रकाश कुमार, विभा गुप्ता और आइसा के विकास यादव, कुमार दिव्यम सहित अन्य छात्र-युवा पार्टी नेता-कार्यकर्ता उपस्थित थे.

अपेन संबोधन में राजाराम सिंह ने कहा कि फासीवादी आक्रमण के खिलाफ आज भाकपा(माले) की लड़ाकू क्षमता को और उच्च स्तर पर ले जाना बेहद जरूरी कार्यभार है. जैसे जैसे मोदी-अदानी गठजोड़ की पोल खुल रही है और महंगाई, बढ़ती बेरोजगारी व दमनकारी बुलडोजर राज के खिलाफ लोगों का गुस्सा बढ़ रहा है, मोदी सरकार और संघ ब्रिगेड की परेशानियां भी बढ़ रही हैं. आने वाले दिन इस लिहाज से बेहद निर्णायक साबित होंगे.

पटना के हड़ताली मोड़ पर आयोजित कार्यक्रम में खेग्रामस के वरिष्ठ नेता दिलीप सिंह ने झंडोत्तोलन किया. मौके पर पार्टी के पोलित ब्यूरो सदस्य धीरेन्द्र झा, शशि यादव, जितेन्द्र कुमार सहित कई लोग उपस्थित थे.

भोजपुर जिले के तरारी प्रखंड में 34, सहार में 18, पीरो में 23 और अगिआवं में 30 पार्टी ब्रांचों समेत कुल 269 पार्टी ग्रांचों में पार्टी स्थापना दिवस मनाया गया. इनमें 2728 पार्टी सदस्यों समेत करीब 4800 लोग शामिल हुए, 166 सदस्यों ने पार्टी लेवी अदा की, 28 नए उममीदवार सदस्य भर्ती हुए और समकालीन लोकयुद्ध के  24 नए ग्राहक बने. आरा के क्रांति पार्क में आयोजित पार्टी स्थापना दिवस समारोह में पार्टी के वरिष्ठ नेता का. स्वदेश भट्टाचार्य, राज्य सचिव कुणाल, तरारी विधायक सुदामा प्रसाद, जिला सचिव जवाहरलाल सिंह आदि शामिल हुए.

दरभंगा में शहर से लेकर गांव पंचायत तक बरे ही धूमधाम से मनाया गया. और पार्टी का झंडा फहराया गया. भाकपा(माले) जिला कार्यालय में पार्टी के वरिष्ठ नेता आरके सहनी द्वारा झंडोतोलन किया गया और तमाम शहीदों को श्रध्द्धांजलि दी गई.

पार्टी नेताओं ने प्रत्येक पार्टी ब्रांच की भूमिका को बढ़ाने और सभी मोर्चे पर पार्टी के कामकाज को विस्तार देकर पार्टी को मजबूत बनाने  और 2024 में मोदी सरकार उखाड़ फेंकने का संकल्प लिया.

जिले के बहादुरपुर प्रखंड के जोगियारा गांव में दामोदर पासवान के नेतृत्व में आयोजित कार्यक्रम में जिला सचिव बैद्यनाथ यादव भी उपस्थित थे. बहादुरपर के अलावा, बहेड़ी, सदर, जाले, बिरौल, हायाघाट, सिंघवारा, हनुमाननगर, गौराबौराम, मनीगाछी सहित कई प्रखंडों के दर्जनों गांवों में पार्टी स्थापना दिवस मनाया गया.

पटना जिले में 500 गांवों  में झंडोतोलन किया गया और  491 पार्टी ब्रांचों में शपथ पत्रा और महाधिवेशन के संकल्प का पाठ किया गया. इस मौके पर तमाम शहीदों को श्रद्धांजलि दी गई और का. लेनिन और भारतीय क्रांति के तमाम शहीदों को याद करते हुए फासीवाद को करारी शिकस्त देने और शहीदों के सपनों का भारत बनाने का संकल्प लिया गया. इस मौके पर पटना शहर के चितकोहरा (शिवपुरी) स्थित पार्टी जिला कार्यालय तथा मसौढ़ी, पालीगंज, दुलहिन बाजार, विक्रम, बिहटा, मनेर, नौबतपुर, फुलवारी शरीफ, फतुहा, संपतचक, दनियावां, बेलछी, बाढ़, बख्तियारपुर और मोकामा सहित विभिन्न पार्टी कार्यालयों पर भी झंडोतोलन किया गया. पार्टी के पोलित ब्यूरो सदस्य व जिला सचिव अमर, पालीगंज के विधायक संदीप सौरभ और फुलवारी शरीफ के विधायक गोपाल रविदास, राज्य कमेटी सदस्य कमलेश कुमार, जय प्रकाश पासवान, सुधीर कुमार, आदि सहित करीब 200 से ज्यादा कार्यकर्ताओं ने विभिन्न ब्रांचों की बैठक में शामिल हुए. मौके पर भारी तादाद में नए पार्टी सदस्य बनाये गए.

अरवल जिले में सभी प्रखंड मुख्यालयों, लोकल कमिटी और ब्रांचों में पार्टी का झंडा फहराकर शहीदों को श्रद्धांजलि दी गई. भाकपा(माले) राज्य स्थाई समिति सदस्य और अरवल के विधायक महानंद सिंह, जिला सचिव जितेंद्र यादव तथा विभिन्न प्रखंडों के सचिव उमेश पासवान (कलेर), महेंद्र प्रसाद (अरवल), मिथलेश यादव (करपी), अवधेश यादव (कुर्था), महेश यादव, नंदकिशोर कुमार (अरवल नगर) तथा पार्टी नेताओं सुएब आलम व त्रिभुवन शर्मा ने कार्यक्रमों को संबोधित किया.

party-foundation-day
झारखंड 

गिरिडीह जिले के बगोदर में जनता की व्यापक फासीवाद विरोधी एकता के निर्माण के संकल्प के साथ केंझिया, देवराडीह, अंबेडकर नगर बनपुरा, आजाद नगर, बनपुरा, खम्भरा, माहुरी, बेको, हरैयाटांड़, तुकतुको,  धावैया, पहाड़पुर, जमुआरी, लुकुइया, पेसरा, बारा टोला, बख़रीडीह, मंझिलाडीह, भंडार टोला, गम्हरिया, पहाड़पुर, दोंदलो, पोखरिया, घंघरी, अटका, पथलड़िहा, चौधरीबांध, ढिबरा, पड़रिया, तिरला समेत कई अन्य गांवों में पार्टी का लाल झंडा फहराया गया. इस मौके पर मार्क्स-एंगेल्स, लेनिन, चारु मजूमदार, विनोद मिश्र और महेंद्र सिंह समेत जनता के लिए सर्वस्व न्यौछावर करनेवाले शहीदों की स्मृति को बुलंद करते हुए भाकपा(माले) को और भी मजबूत करने का संकल्प दोहराया गया.

स्थापना दिवस कार्यक्रमों में भाकपा(माले) राज्य कमिटी सदस्य परमेश्वर महतो, प्रखंड सचिव पवन महतो, इनौस प्रदेश अध्यक्ष संदीप जायसवाल, उप प्रमुख हरेंद्र कुमार सिंह और पूर्व जिप सदस्यों – गजेंद्र महतो, पूनम महतो, सरिता महतो तथा मुखिया संजय कुमार यादव और सरिता साव, पूरन कुमार महतो, कुमोद यादव, भुनेश्वर महतो, तेजनारायण पासवान, समेत कई अन्य नेता शामिल हुए.

उत्तर प्रदेश 

उत्तरप्रदेश में करीब 26 जिलों के 270 पार्टी ब्रांचों में पार्टी का 55वां स्थापना दिवस मनाया गया. गाजीपुर में 43, चंदौली में 30, बलिया में 26, सीतापुर में 23, बनारस में 18, सोनभद्र में 17, पीलीभीत में 17, मिर्जापुर में 13, जालौन में 12, रायबरेली में 12, मऊ में 10, मथुरा में 10, गोरखपुर में 8, भदोही में 7, महराजगंज में 3 व लखीमपुर खीरी के कई पार्टी ब्रांचों में ये आयोजन हुए. इसके अलावा, छह अन्य जिलों में भी एक या अधिक जगहों पर गांव व शहर स्तर पर स्थापना दिवस आयोजन हुए.

स्थापना दिवस आयोजनों में मुख्य रूप से ब्रांचों में झंडारोहण व शहीदों को श्रद्धांजलि देने के बाद केंद्रीय कमेटी द्वारा जारी संकल्प पत्रा पढ़ा गया. 11वें महाधिवेशन के संदेश को जन-जन तक पहुंचाने और पार्टी के नए प्रदेश कार्यालय के लिए कोष संग्रह पर मुख्य रूप से बातचीत हुई. इन आयोजनों में जिला इकाइयों 300 जिला व ब्लाक कमेटी सदस्यों सहित कुल लगभग 4000 से अधिक लोगों की भागीदारी की रिपोर्ट दी है.

55th-party-foundation-day-punjab
अन्य प्रदेश

राजस्थान के झूंझनू जिले के ढेवा का बास, ठिंचैली, बुहाना व पिलानी आदि गांवों में पार्टी स्थापना दिवस मनाया गया. पार्टी केन्द्रीय कमेटी के सदस्य का. फूलचंद ढेवा और का. सहीराम मांझू, का. रामनारायण ढेवा, का. हरिओम तथा का. बहादुरमल मेघवाल आदि नेताओं ने झंडोतोलन करने के बाद केन्द्रीय कमेटी द्वारा जारी शपथ पत्र को पढ़ा. नेताओं ने पार्टी को मजबूत बनाने  का आह्वान किया. उदयपुर, जयपुर और प्रतापगढ़ जिलों में एरिया व ब्रांच स्तर पार्टी सदस्यों की बैठक आयोजित हुई.

असम के गुवाहाटी में इस मौके पर पार्टी ब्रांचों के नेतृत्वकारी टीमों के सदस्यों का वर्कशाॅप आयोजित किया गया. इस वर्कशाॅच में भारी तादाद में कार्यकर्ता शामिल हुए.

उत्तराखंड के नैनीताल जिले में नैनीताल शहर, बिंदुखत्ता की विभिन्न ब्रांचों – राजीव नगर, आदर्श गांव, घोड़ानाला, संजय नगर, इंद्रानगर प्रथम, ट्राली लाइन, पुराना खत्ता, तिवारी नगर, सत्रह एकड़, शास्त्री नगर आदि की बैठकें हुई. इस मौके पर जोशीमठ में आयोजित बैठक में 80 के करीब लोग मौजूद थे. यहां 42 नये पार्टी सदस्य भर्ती किए गए. कर्णप्रयाग और श्रीनगर में भी बैठक हुई. उधम सिंह नगर जिले में रुद्रपुर शहर की ब्रांच की बैठक हुई.

छत्तीसगढ़ के भिलाई में आयोजित पार्टी सदस्यों की बैठक में  क्रांतिकारी आंदोलन को अग्रगति देने के लिए अपना बलिदान करने वाले शहीदों और दुनिया की पहली समाजवादी क्रांति के रचनाकार कामरेड लेनिन को श्रद्धांजलि देते हुए उनकी महान क्रांतिकारी विरासत को आगे बढ़ाने का संकल्प लिया गया. बैठक में स्थापना दिवस पर जारी शपथ का पाठ किया गया और उस पर बातचीत भी की गई. बैठक में बृजेन्द्र तिवारी, श्यामलाल साहू, एबी सिंह, आरपी चौधरी, रामचन्द्र राय, शनि कुमार, किशन यादव, संतोष जोशी, दीनानाथ प्रसाद आदि ने हिस्सा लिया.

गुजरात के अहमदाबाद, उमरगांव, धर्मपुर और कापरड़ा में पार्टी का 55वां स्थापना दिवस मनाया गया. इस मौके पर भारतीय क्रांति के लिए अपनी प्राणों को आहुति देनेवाले शहीदों और दिवंगत नेताओं को याद किया गया तथा फासीवादी सरकार के खिलाफ व्यापक लोकतांत्रिक आंदोलन को आगे बढ़ाने का संकल्प लिया गया.

महाराष्ट्र के मुंबई में मीरा रोड थित पार्टी कार्यालय में का. लेनिन को याद करते हुए देश की मौजूदा राजनीतिक परिस्थिति पर चर्चा की गई. इस अवसर पर मौजूद रहे प्रतिमा वर्मा, विनीता, विनोद यादव, सौरभ यादव, जुल्मी रामसिंह यादव व आरएस विकल आदि मौजूद थे.

भोजपुर जिले के अगिआवं में पार्टी के वरिष्ठ सदस्य का. जगदीश राम ने झंडोतोलन किया. धनंजय कुमार की अध्यक्षता में आयोजित कार्यक्रम को अगिआवं विधायक मनोज मंजिल, प्रखंड सचिव का. रघुबर पासवान, स्थानीय पार्टी नेता भोला यादव, किसान नेता जयकुमार यादव ने संबोधित किया.

55th-party-foundation-day-ap