वर्ष - 32
अंक - 21
20-05-2023

विगत 15 मई 2013 को भाकपा(माले) के कार्यकर्ताओं ने क्षेत्र की जनता की ज्वलंत सवालों को लेकर सेवराईं तहसील मुख्यालय पर धरना-प्रदर्शन किया.

भाकपा(माले) जिला सचिव कामरेड शशीकांत कुशवाहा ने कहा कि क्षेत्रा की जनता ने अपना विधायक-सांसद चुना है. इनमें से कई लोग मंत्री भी बने हैं. लेकिन सुप्रीम कोर्ट द्वारा रोक लगाये जाने के बावजूद आज भी ग्रामपंचायत सेवराईं के क्रवनिया डेरा में बिंद बस्ती के लोग खुले कुआं का कचड़ा जैसा गंदा पानी पी रहे है. संपूर्ण विकास की बात तो दूर आज भी गलियां नाबदान बनी हुई हैं. ग्राम सरैला में ग्राम समाज की भूमि को दबंगों से खाली कराने के लिए गांव के गरीब-भूमिहीन धरना-प्रदर्शन के माध्यम से लगातार मांग कर रहे है लेकिन तहसील प्रशासन मौन है. गरीबों के बीच में रोजगार का संकट है. मनरेगा मजदूर तबाही के दौर से गुजर रहे हैं. भाजपा सरकार ने मनरेगा को ठंडे बस्ते में डाल दिया दिया है. किसानों की खेती लगातार घाटे का सौदा बनती जा रहा है. केन्द्र की भाजपा सरकार ने ऐतिहासिक किसान आंदोलन से समझौता किया कि एमएसपी पर कानून बनाएंगे और अब वादाखिलाफी कर रही है. किसानों को पेंशन से भी मरहूम किया जा रहा है और वे अपने पेंशन के लिए दर-दर भटक रहे हैं.

धरना के माध्यम से महिला पहलवानों के समर्थन में महामहिम राष्ट्रपति महोदय और क्षेत्रीय सवालों पर उपजिलाधिकारी को मांग पत्र दिया गया. यह घोषणा की गई कि अगर मांगें पूरी नहीं की गईं तो आगामी 8 जून को दिलदारनगर में विशाल किसान-मजदूर पंचायत की जायेगी.

धरना पर सभा को संबोधित करते हुए भाकपा(माले) केन्द्रीय कमेटी सदस्य का. ईश्वरी प्रसाद कुशवाहा ने कहा कि देश के लिए यह बेहद शर्मनाक है कि दुनिया भर में देश का नाम रोशन करने वाली महिला पहलवान न्याय के लिए पिछले 22 दिनों से जंतर-मंतर पर धरना पर बैठी हैं.

इन खिलाडिय़ों द्वारा भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष एवं भाजपा सांसद बृजभूषण शरण पर लगाये गए यौन उत्पीडन व भ्रष्टाचार के गंभीर आरोपों से केंद्र सरकार मुंह चुरा रही है. उच्चतम न्यायालय के हस्तक्षेप के बाद पाॅक्सो समेत विभिन्न गैर जमानती धाराओं में प्राथमिकी दर्ज होने के बावजूद पुलिस उसे गिरफ्तार नहीं कर रही है. उल्टे, खिलाड़ियों के धरने को उठवाने के लिए पुलिस द्वारा खिलाड़ियों के साथ मारपीट तक की गई.

सभा में प्रमुख रूप से का. ईश्वरी प्रसाद कुशवाहा, शशिकांत कुशवाहा, विजय कुमार, चंद्रावती देवी, रोहित बिंद, सुधाकर बिन्द, अनिल, नेतिया बनवासी, मुन्ना पासी, महेंद्र पासीआदि शामिल हुए.