वर्ष - 32
अंक - 20
13-05-2023

दिल्ली, 7 मई 2023 : भारत की कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी-लेनिनवादी) के महासचिव कामरेड दीपंकर भट्टाचार्य ने 7 मई 2023 को दिल्ली के जंतर-मंतर पर धरना दे रहे पहलवानों को अपना समर्थन दिया.

का. दीपंकर ने दिल्ली के जंतर-मंतर पर पहुंच कर पिछले 14 दिनों, 23 अप्रैल 2023 से, धरने पर बैठे पहलवानों को  पार्टी की कमेटी की तरफ पूर्ण आश्वाशन दिया कि इस निर्णायक संघर्ष में हम हमेशा आप लोगों के साथ खड़े हैं.

उन्होंने कहा कि यह केवल महिला पहलवानो का ही संघर्ष नही है, बल्कि देश की आधी आबादी महिलाओं की सुरक्षा का बहुत बड़ा सवाल है.

जंतर-मंतर पर लोगों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ‘बेटी पढ़ाओ, बेटी बचाओ’ का जो नारा देते हैं, अब जनता के सामने उसका असली चेहरा पूरी तरह से बेनकाब हो गया है.

उन्होंने आरोपी बृजभूषण शरण सिंह, जो बीजेपी के एक सांसद भी हैं और भारतीय कुश्ती संघ के प्रमुख हैं, को बचाने में बीजेपी-आरएसएस नेतृत्व के सामने आत्मसमर्पण करने के लिए दिल्ली पुलिस की कड़ी आलोचना की.

उन्होंने जंतर-मंतर पर उमड़ी भारी भीड़ को संबोधित करते हुए पहलवानों के जारी संघर्ष के प्रति अपनी एकजुटता का पूर्ण भरोसा दिया. उनका कहना था कि नरेंद्र मोदी सरकार अपने कार्यकाल के दौरान महिलाओं और बालिकाओं के सम्मान को सुनिश्चित करने में बुरी तरह विफल रही है.

आगे उन्होंने बताया कि देश में निर्भया कांड दिल्ली में ही हुआ था जिसको देश की जनता अभी तक भी नहीं भूल पाई है. देश के अन्य क्षेत्रों जैसे कठुआ, उन्नाव, हाथरस, बिल्किस बानो मामले में महिलाओं पर हुए हमलों की श्रृंखला इस संबंध में उदाहरण है.

का. दीपंकर जी ने बताया कि ऐतिहासिक किसान आंदोलन गवाह है कि उनकी मुख्य मांग अभी तक लम्बित पड़ी हुई है. शाहीन बाग में देशव्यापी नागरिक आंदोलन जिसको समस्त देश के नागरिकों का समर्थन हांसिल था, इस बात के गवाह हैं कि आज देश में मोदी शासन के दौरान जनता का कोई भी वर्ग खुश नहीं है.

उन्हांंने कहा कि मोदी सरकार पूरी तरह से भ्रष्टाचार में लिप्त है. भाजपा महिला विरोधी माफिया ताकतों को हमेशा से ही संरक्षण देती आई है. इसलिए देश में सभी वर्गों की बहुत बड़ी एकता की जरूरत है.

उनके साथ आज जंतर मंतर पर पहलवानो के धरने में अन्य अखिल भारतीय किसान महासभा, डी टी सी वर्कर यूनिटी, ऐपवा, आइसा, आरवाइए, ऐक्अू तथा भाकपा(माले) के प्रतिनिधियों व कार्यकर्ताओं सहित एक विशाल जनसमूह ने भाग लिया.

रांची : 7 मई 2023, केंद्र सरकार बताये कि वह बलात्कारियों के पक्ष में है या बेटियों के पक्ष में? इस सवाल के साथ अखिल भारतीय कुश्ती महासंघ के अधयक्ष भाजपा सांसद बृजभूषण सिंह की गिरफ्तारी की मांग को लेकर भाकपा(माले) समेत कई जनसंगठनों ने कैंडल मार्च निकाला और अलबर्ट एक्का चौक पहुंचकर ‘कुश्ती महासंध के अधयक्ष भाजपा सांसद ब्रजभूषण को गिरफ्तार करो’, ‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ का नारा धोखा है’ के नारे लगाए गए.

कैंडल मार्च और प्रतिवाद सभा में शुभेंदु सेन, फादर टोनी, भूवनेश्वर केवट, मोहन दत्ता, सुदामा खलखो, सुषमा बेडोली, नौरिन अख्तर, महेश सावंरिया, विनोद लहरी, गजेन्द्र सिंह, शाहनवाज खान, सोहेल अंसारी, अभय साहू, शमीमा खातून, प्रताप राम आदि शामिल थे.

पटना, 6 मई 2023 : पिछले 23 अप्रैल से दिल्ली के जंतर-मंतर पर धरना दे रहे पहलवानों के समर्थन में पटना का नागरिक समुदाय सड़कों पर उतरा. एकजुटता सभा की अधयक्षता भाकपा(माले) के वरिष्ठ नेता केडी यादव ने की.

‘हम, पटना के लोग’ के बैनर तले बुद्ध स्मृति पार्क में आयोजित एकजुटता सभा को संबोधित करते हुए युवा कवि फरीद खां ने कहा कि दरअसल यह सरकार बलात्कार को संस्कृति बनाना चाहती है. उन्होंने केंद्र की भाजपा सरकार के कार्यकाल में हुए बलात्कार की विभिन्न घटनाओं का जिक्र करते हुए कहा कि जंतर-मंतर में धरना पर बैठीं महिला खिलाड़ी सरकार द्वारा बलात्कार को संस्कृति बनाने की इसी कोशिश को नाकाम करना चाहती हैं. इस अवसर पर उन्होंने धरना दे रही खिलाड़ियों को समर्पित अपनी कविता ‘माफी’ पढ़कर सुनायी.

लेखक-उपन्यासकार संतोष दीक्षित, कवियित्री गुंजन उपाध्याय, पीयूसीएल, पटना के अध्यक्ष और मानवाधिकार कार्यकर्ता सरफराज, जन संस्कृति मंच के अनिल अंशुमन, किसान महासभा के उमेश सिंह और छात्रा रुनझुन आदि ने भी सभा को संबोधति किया. मौके पर राजेश कमल, प्रशांत विप्लवी, अभिनव, राजन, रिया अंतरा, नीतू, संतोष आर्या, अभिनव, प्रकाश, पूनम, कुमार दिव्यम, नीरज यादव, प्रकाश कुमार, मुर्तजा अली, संजय यादव, विनय कुमार, सोनी और अवनि, आदि कई लोग मौजूद थे.

लखनऊ, 10 मई 2023 : इंसाफ मंच व ऐपवा के द्वारा दिल्ली के जंतर-मंतर पर न्याय के लिए संघर्षरत महिला खिलाड़ियों के समर्थन में लखनऊ के सरोजिनी नगर क्षेत्र के दारोगाखेड़ा कालोनी में स्थित चंद्रशेखर आजाद की प्रतिमा से कानपुर रोड तक कैंडिल मार्च निकाला गया.

कार्यक्रम में देश की आज़ादी की पहली जंग-को याद करते हुए मंगल पांडेय, बहादुर शाह जफर, बेगम हजरत महल, ऊदादेवी, रानी लक्ष्मीबाई, झलकारी बाई समेत 1857 के  लाखों वीर शहीदों को नमन किया गया.

कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को सम्बोधित करते हुए ऐपवा नेता मीना सिंह ने कहा कि आजादी के जिन मूल्यों के लिए देश के लाखों लोगों ने शहादत दी, आज उसी पर लगातार हमले हो रहे है. देश की गंगा-जमुनी तहजीब आज खतरे में है. 1857 की राष्ट्रीय क्रांति के लाखों वीर शहीदों के सपनों को रौंदा जा रहा है और उनकी क़ब्र पर चौतरफा तबाही का एक नया भारत बनाया जा रहा है. देश में बलात्कार की नई संस्कृति बनाई जा रही हैं जिसे हम कठुआ, उन्नाव, हाथरस, बिलकिस बानो व चिन्मयानंद प्रकरण समेत अनेकों  घटनाओं में देख सकते हैं.

इंसाफ मंच के अध्यक्ष आर बी सिंह ने कहा कि देश के लिए पदक लाने वाली व भारत का नाम पूरे विश्व में रौशन करने वाली बेटियां लगभग 15 दिनों से देश की राजधानी दिल्ली के जंतर-मंतर पर बैठी हुई है और बेशर्म मोदी सरकार चुप्पी साधे बैठी हुई है.

कार्यक्रम में सुरेश, राजेश अंबेडकर, रोज आलम, एमयू सिद्धीकी, एएन सिंह, विनीत, ओमप्रकाश राज,  मीना राज, रेनू सिंह, अनीता, मीना गुप्ता आदि लोग शामिल थे.

सीतापुर, 11 मई 2023 : महिला खिलाडियों के साथ किए गए यौन शोषण के विरूद्ध बीजेपी सांसद बृजभूषण सिंह को गिरफ्तार करने के लिए सीतापुर जिले में का. सरोजनी के नेतृत्व में जिला मुख्यालय पर धरना प्रदर्शन कर राष्ट्रपति को संबोधित ज्ञापन सौंपा गया. धरने पर सरोजनी, सरला देवी, गीतादेवी, रायसा, राम सनेही, अर्जुन लाल, अनवर सिद्दीकी, सहित कई अन्य साथी उपस्थित रहे.

पलिया कलां, लखीमपुर खीरी में ऐपवा ने विरोध प्रदर्शन कर राष्ट्रपति के नाम ज्ञापन उपजिलाधिकारी को दिया.

झुंझुंनू , 11 मई 2023 : भाकपा(माले), भाकपा, माकपा, अखिल भारतीय किसान सभा, अखिल भारतीय किसान महासभा, जय किसान आंदोलन, राजस्थान किसान सभा, एसएफ आई, डीवाईएफआई, सीटू व इंकलाबी नौजवान सभा की तरफ से शिक्षक भवन, झुंझुंनू से कलेक्ट्रेट तक रैली निकाली गई. रैली में ‘बृजभुषण शरण सिंह को अधयक्ष पद से बर्खात कर गिरफ्तार करो’, ‘मोदी सरकार होश में आओ, ‘बलात्कारियों को संरक्षण देना बंद करो’ आदि नारे लगा रहे थे. कलेक्ट्रेट पहुंचकर विरोध सभा की गई.

कामरेड फूलचंद ढेवा, सुमेर सिंह, बिङदू राम सैनी व कैलाश यादव की अध्यक्षता में हुई विरोध सभा को  फूलचंद ढेवा, फूलचंद बर्वर, रामचंद्र कुलहरि, बिङदूराम सैनी, सुमेर सिंह बुडानिया, विद्याधर सिंह गिल, इंद्राज सिंह चारावास,आदि समकेत दर्जनापें लोगांं ने संबोधित किया.

बिहार में राज्यव्यापी प्रतिवाद, 8 मई 2023 : विगत 3 मई 2023 की रात दिल्ली पुलिस द्वारा जंतर-मंतर पर धरना दे रहीं ओलंपियन महिला पहलवानों के साथ गाली गलौज, बदतमीजी व धक्का मुक्की और समर्थन में बैठे पुरुष पहलवान का सर फोड़ देने के खिलाफ और कुश्ती संघ के अधयक्ष व भाजपा सांसद यौन उत्पीड़क बृजभूषण शरण सिंह की गिरफ्तारी की मांग पर आइसा, आरवाइए व ऐपवा के संयुक्त आह्वान पर पूरे बिहार में प्रतिवाद कार्यक्रम आयोजित किए गए.

पटना के कारगिल चौक पर कैंडल जला कर महिला पहलवानों के समर्थन में एकजुटता जाहिर किया गया. बिहार के दर्जनों जिलों मुख्य रूप से दरभंगा, सहरसा, बेगूसराय, मोतिहारी, सासाराम, भागलपुर, मुजफ्फरपुर, बेतिया, आरा, सिवान आदि जिला केंद्रों और पटना ग्रामीण के बिहटा व पुनपुन, पालीगंज आदि तथा नालंदा के हिलसा समेत कई प्रखंड मुख्यालयों पर प्रतिवाद दर्ज किए गए.