वर्ष - 32
अंक - 21
20-05-2023

विगत 20 मई 2023 को बिहार के मधुबनी जिले के मधवापुर प्रखंड अंतर्गत बिहारी गांव के गुलरिया टोला से भाकपा(माले) की वाम-लोकतांत्रिक पुनर्जागरण यात्रा की शानदार शुरूआत हुई. इस मौके पर भाकपा(माले) पोलित ब्यूरो के सदस्य व खेग्रामस ने राष्ट्रीय महासचिव का. धाीरेन्द्र झा, मधुबनी जिला सचिव का. ध्रुवनारायण कर्ण, दरभरंगा जिला सचिव का. बैद्यनाथ यादव आदि समेत दर्जनों नेता-कार्यकर्ता मौजूद थे.

यह यात्रा बसुकी चौक होते हुए बलबा से बिशनपुर के भूमि संघर्ष से एकजुटता जताते हुये बेनीपट्टी के अंधरी गांव जायेगी जहां 4 अगस्त 1947 में जमींदारों के लठैतों ने दलित गरीबों के भूमि अधिकार सभा पर हमला किया था. इस हमले में चर्चित कम्युनिस्ट नेता का. भोगेंद्र झा बुरी तरह से घायल हुए थे और का. पलटू यादव और का. संतू खतबे शहीद हुए थे. आगे यह यात्रा बेनीपट्टी के कजरी में का. राजकुमार पूर्वे की मूर्ति पर माल्यार्पण करते, हरलाखी के बोरहर चौक पर सोनई के भूमि संघर्ष से एकजुटता जताते हुए और उमगांव में डाॅ. अंबेडकर की मूर्ति और शहीद स्मारक पर माल्यार्पण करते हुए जय नगर पहुंचेगी. जयनगर में नक्सलबाड़ी आंदोलन के शहीद श्रीनारायण ठाकुर और बादर पासवान को याद करते हुए सेलीबेली के भूमि संघर्ष में शहीद हुए का. संतू महतो की मूर्ति पर माल्यार्पण किया जाएगा. इसके बाद यह यात्रा कलुआही होते हुए मधुबनी के मालेनगर पहुंचेगी जहां शहीद स्मारक और शहीद पार्क का आधार शिला रखी जाएगी. फिर गंगा साखर-कैटोला के मौजूदा भूमिसंघर्ष से एकजुटता जाहिर करते हुए पंडौल पहुंचकर आजादी आंदोलन के प्रखर नेता सूरज नारायण सिंह को याद करेगी जिनकी शहादत रांची के मजदूर आंदोलन में तब हुई जब वे हड़ताल के समर्थन में फैक्ट्री गेट पर सभा को संबोधित कर रहे थे, भाजपाई शासन में बेच दिए गए रैयाम चीनी मिल और दशकों से बंद पड़े पंडौल सूता मिल होते हुए यह यात्रा कोयला स्थान (केवटी, दरभंगा) पहुंचेगी.

21 मई की सुबह दरभंगा के पोलो मैदान से और रामावल्लभ जालान स्मारक, शहीदे आजम भगत सिंह-चंद्रशेखर आजाद, जन नायक कर्पूरी ठाकुर, डाॅ. राम मनोहर लोहिया व बाबा नागार्जुन की मूर्तियों पर पुष्पांजलि और का. लक्ष्मी पासवान और कथाकार रेणु की तस्वीरों पर माल्यार्पण के बाद यात्रा आगे बढ़ेगी. बहादुरपुर, हायाघाट, बहेड़ी होते हुए यह यात्रा बिरौल पहुंचेगी. यात्रा 22 मई की सुबह देकुली धाम से संघिया, रोसड़ा होते हुए पतेलिया (विभूतिपुर) पहुंचेगी. सुपौल, सहरसा और मधेपुरा से निकली यात्रायें रोसड़ा में मूल यात्रा का हिस्सा बन जायेगी. 22 मई की दोपहर पतेलिया में भाकपा(माले) महासचिव का. दीपंकर भट्टाचार्य व बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव के हाथों चर्चित कम्युनिस्ट नेता व छः बार विधायक रहे का. रामदेव वर्मा की प्रतिमा का लोकार्पण होगा.

journey-started-in-mithila