वर्ष - 32
अंक - 19
06-05-2023

विगत 4 मई 2023 को पलामू जिले के विषयपुर गांव (छतरपुर) में पार्टी नेता शहीद कामरेड जगदेव शर्मा का 23वां शहादत दिवस मनाया गया. उनकी तस्वीर पर माल्यार्पण करने और उनकी याद में 1 मिनट की मौन श्रद्धांजलि देने के बाद ‘का. जगदेव शर्मा अमर रहे’, ‘शहीद तेरे अरमानों को मंजिल तक पहुंचाएंगे’, ‘सामंतवाद हो बर्बाद’, ‘लोकतंत्र बचाओ-देश बचाओ’ के नारों से गांव गूंज उठा.

स्मृति सभा को संबोधित करते हुए भाकपा(माले) की पलामू जिला कमेटी के सदस्य का. रामराज पासवान ने कहा कि शहीद का. जगदेव शर्मा के सपनों को आगे बढ़ाने के लिए गांव के गरीबों को एकजुट होना होगा. देश की मोदी सरकार ने डीजल, पेट्रोल, रसोई गैस समेत खाने-पीने और जिंदगी जीने की सारी वस्तुओं पर टैक्स लगाकर महंगाई को बढ़ा दिया है. आम आदमी की जिंदगी पहाड़ हो गई है. मोदी राज में किसान,  पहलवान, छात्र, नौजवान, महिलाएं, छोटे व्यापारी सभी परेशान हाल हैं. ध्यान हटाने के लिए मोदी सरकार हिंदू-मुसलमान करके नफरत का माहौल बना रही है और 2024 का चुनाव की तैयारी कर रही है. आज जल-जंगल-जमीन पर कारपोरेट घरानों का कब्जा है. सभा में मौजूद दर्जनों लोगों को कपिल देव प्रजापति व लालमोहन प्रजापति ने भी संबोधित किया.

उसी दिन पाटन प्रखंड अंतर्गत ग्राम बरसैता गांव में भी शहीद जगदेव शर्मा की स्मृति सभा आयोजित हुई. अखिल भारतीय किसान महासभा के पलामू जिला अध्यक्ष का. प्रदीप विश्वकर्मा की अध्यक्षता में आयोजित  कार्यक्रम को भाकपा(माले) झारखंड राज्य कमेटी के सदस्य व पलामू प्रमंडल प्रभारी का. रविंद्र भुईयां ने भी संबोधित किया. उन्होंने कहा कि का. जगदेव शर्मा सामंती जुल्म के खिलाफ प्रतिरोध की मुखर आवाज थे. भाकपा(माले) के नेतृत्व में उन्होंने शोषित-पीड़ित जनता की अगुआई की. इसी का नतीजा था कि सामंती ताकतों ने वर्ष 2000 में उनकी हत्या कर दी. उन्होंने कहा कि आज भी पलामू प्रमंडल में सामंतों का बोलबाला है और उनका जुल्म जारी है. लेकिन भाकपा(माले) ने सामंती जुल्म के खिलाफ संघर्ष भी तेज कर दिया है. उन्होंने सामंती शोषण-जुल्म और गरीबों का मकान-जमीन हड़पने की साजिश के खिलाफ एकजुट होने और भूमि संघर्ष को तेज करने की अपील की. मौके पर मौजूद कामेश सिंह चेरो, कालिंदी देवी, भोलानाथ विश्वकर्मा, जसीम अंसारी, अखिलेश यादव, बलराम राम, प्रेम राम चंद्रवंशी सहित कई लोगों ने भी अपने विचार रखे.

5 मई 2023 को उनकी याद में खाप बाजार चौक पर का. सरफराज आलम की अध्यक्षता में एक संकल्प सभा आयोजित हुई. सभा को अखिल भारतीय किसान महासभा के अध्यक्ष बीएन सिंह और पार्टी के जिला सचिव आरएन सिंह ने संबोधित किया. किसान महासभा के जिला उपाध्यक्ष राजकुमार सिंह, आइसा के जिला अध्यक्ष गुड्डू र्भुइंंया, प्रखण्ड कमिटी सदस्य करुण प्रजापति, असलम, अकरम, किसान महासभा के प्रखंड सचिव देवेन्द्र सिह, मनीष सिंह सहित सैकड़ों लोगों ने सभा में हिस्सा लिया. आज ही खाप, सरौना और बेरु गांव के सीवान पर शहीद का. जगदेव प्रसाद शर्मा चौक भी स्थापित किया गया.