वर्ष - 32
अंक - 19
06-05-2023

ओलंपिक मेडल लाकर देश का मान ऊंचा करने वाली विनेश फोगाट, साक्षी मलिक व बजरंग पुनिया जंतर-मंतर पर धरना दे रहे हैं. इससे पहले जनवरी में इन खिलाड़ियों ने कई महिला खिलाड़ियों का यौन शोषण करने वाले कुश्ती संघ के अध्यक्ष, भाजपा सांसद बृजभूषण शरण सिंह व कोच पर कार्रवाई की मांग पर धरना दिया था. सरकार के आश्वासन और जांच कमिटी बनाए जाने के बाद खिलाड़ियों ने उस समय अपना धरना खत्म कर दिया था, लेकिन कोई कार्रवाई न होने के बाद ये फिर से धरना पर बैठी हैं. खिलाड़ियों ने भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह पर महिला खिलाड़ियों व नाबालिग लड़की के यौन शोषण, भ्रष्टाचार आदि कई आरोप लगाए हैं.

महिला खिलाडियों का लगातार धरना, उन्हें मिल रहा देश का व्यापक समर्थन और देश-दुनिया में काफी थू-थू होने के बाद अंततः बृज भूषण पर पाॅक्सो (नाबालिग का यौन शोषण) सहित महिला पहलवानों के यौन शोषण के आरोप में एफआईआर हुआ है. हफ्रता भर बीत चुका है, लेकिन अभी तक उसकी गिरफ्तारी नहीं हुई है. बृज भूषण को न तो कुश्ती संघ के अध्यक्ष पद से हटाया गया है और न भाजपा से! राहुल गांधी की सदस्यता खत्म करने में फुर्ती दिखाने वाली भाजपा बृज भूषण की संसद सदस्यता खत्म करने को लेकर खामोश है. बेटी पढ़ाओ का नारा देने वाले प्रधान मंत्री भी चुप्पी साधे बैठे हैं. केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर और केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी का भी मुंह नहीं खुल रहा है.

27 अप्रैल 2023, इलाहाबाद (उत्तर प्रदेश): इलाहाबाद नागरिक समाज ने जंतर-मंतर पर धरना दे रही महिला पहलवानों के समर्थन में प्रदर्शन किया. प्रदर्शन में आइसा, आरवाईए, और ऐपवा के कार्यकर्ताओं ने हिस्सा लिया. प्रदर्शनकारियों ने कहा कि महिला पहलवानों ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मैडल जीत कर देश का सम्मान बढ़ाया है. आज वे कुश्ती संघ के अध्यक्ष व उत्तर प्रदेश से सांसद ब्रजभूषण शरण सिंह द्वारा खिलाड़ियों के साथ किये गये यौन शोषण के खिलाफ धरने पर बैठने को मजबूर हुईं हैं. चार महीने बाद भी दिल्ली पुलिस ने कुश्ती संघ के अध्यक्ष के खिलाफ प्राथमिक रिपोर्ट दर्ज नहीं की है.

29 अप्रैल 2023, कर्णप्रयाग (उत्तराखंड): जंतर मंतर पर प्रदर्शन कर रही महिला पहलवानों के समर्थन में  थाली बजा कर प्रदर्शन हुआ तथा सभा के बाद राष्ट्रपति को उपजिलाधिकारीके जरिये ज्ञापन प्रेषित किया गया.

ज्ञापन में कहा गया है कि काॅमनवेल्थ से लेकर ओलंपिक तक देश की झोली पदकों से भरने वाले पहलवान, नयी दिल्ली में जंतर-मंतर पर कई दिनों से प्रदर्शन कर रहे हैं. उनका आरोप है कि भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह, महिला पहलवानों का यौन शोषण करते हैं, इसलिए उनके विरुद्ध कार्यवाही की जानी चाहिए.

कहा गया है कि यह अफसोस की बात है कि ‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ’ का नारा देने वाली सरकार के राज में देश की महिला खिलाड़ियों के यौन शोषण के आरोपी के खिलाफ एफ़आईआर करवाने के लिए भी उच्चतम न्यायालय को हस्तक्षेप करना पड़ा रहा है. ऐसा इसलिए क्यूंकि आरोपी, सत्तापक्ष से संबंधित है.

ज्ञापन में महिला पहलवानों द्वारा उठाए गए मामले में कठोर कार्यवाही करने, बृजभूषण शरण सिंह को तत्काल भारतीय कुश्ती संघ और संसद से बर्खास्त करके गिरफ्तार करने और  इस प्रकरण की स्वतंत्र और निष्पक्ष जांच सुनिश्चित करने का अनुरोध किया गया है.

इस ज्ञापन पर हस्ताक्षर करनेवालों में भाकपा(माले) के राज्य सचिव इन्द्रेश मैखुरी, कर्णप्रयाग नगरपालिका के पूर्व अध्यक्ष सुभाष गैरोला, कांग्रेस के जिला अध्यक्ष मुकेश नेगी, व्यापर संघ के अध्यक्ष बीरेन्द्र सिंह मींगवाल, परिवर्तन यूथ क्लब के संयोजक अरविंद चौहान, डीवाईएफआई के जिला सचिव कुशल विष्ट, आप के पूर्व जिला अध्यक्ष अनूप चौहान, छात्र संघ के अध्यक्ष आयुष नेगी, अंबेडकर स्मृति समिति के सचिव राम दयाल आदि के नाम प्रमुख हैं.

30 अप्रैल 2023, पलामू (झारखंड): पलामू जिले के मेदिनीनगर के नौजवानों ने आरवाईए के देशव्यापी प्रतिवाद दिवस के आह्वान पर छह मुहान पर प्रतिवाद सभा किया. आरवाईए के राष्ट्रीय परिषद सदस्य दिव्या भगत ने कहा कि सात महिला पहलवानों ने भाजपा सांसद पर यौन उत्पीडन के आरोप लगाए हैं, जिसमें एक नाबालिग महिला पहलवान भी हैं. तीन महीने बाद सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर उन पर एफआईआर तो दर्ज होता है लेकिन गिरफ्तारी नहीं होती.

राज्य परिषद सदस्य आशा कुमारी ने कहा कि खुद प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने अगस्त 2022 में साक्षी मालिक को काॅमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड जितने के लिए बधाई दिया था और उनकी दृढ़ता व मेहनत की प्रशंसा करते हुए उन्हें नौजवानों के लिए आदर्श बताया था. पर आज वही साक्षी मालिक अपने यौन उत्पीडन के खिलाफ सड़कों पर हैं तो पूरा प्रशासन भाजपा सांसद बृजभूषण सिंह को बचाने में लगा है.

5 मई 2023, मसौढ़ी (बिहार) : महिला पहलवानों को न्याय देने की मांग के साथ मसौढी के कपूरी चौक से मार्च निकाला गया और तारेगना स्टेशन परिसर में सभा आयोजित की गई. भाकपा(माले) समेत महागठबंधन की तमाम पार्टियों के नेता व समाजसेवी इसमें शामिल हुए.

भाकपा(माले) कमलेश कुमार, सीपीआई से छत्रपाल, सीपीएम नेता सोनेलाल, कांग्रेस नेत्री इंद्रमणि देवी, जदयू नेता लालमोहन सिंह, पूर्व प्रखंड प्रमुख रमाकांत प्रसाद, राजद नेता सदन मोहन मांझी सहित महागठबंधन के सैकड़ों नेता, कार्यकर्ता व समर्थक उपस्थित थे.


Patna portest
बिहार में 8 मई को राज्यव्यापी विरोध दिवस 

विगत 3 मई 2023 की रात में दिल्ली पुलिस ने जंतर-मंतर पर धरना दे रहीं ओलंपियन महिला पहलवानों के साथ गाली-गलौज, बदतमीजी और धक्का-मुक्की की और समर्थन में बैठे पुरुष पहलवान का सर फोड़ दिया. यही नहीं, पहलवानों का हालचाल जानने आईं दिल्ली राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल को पुलिस घसीटकर थाने ले गई और धरनास्थल पर मौजूद पत्रकार साक्षी जोशी के कपड़े फाड़ डाले और उन्हें भी थाने ले गई. धरना दे रहीं पहलवानों का अपराध यही था कि लगातार बारिश के कारण जमीन पर सोना संभव नहीं था और इसीलिए उन्होंने खाट मंगवाई थी. भाकपा(माले) आगामी 8 मई को इसके खिलाफ राज्यव्यापी विरोध दिवस मनायेगी.

opposition-to-police-repression