वर्ष - 32
अंक - 24
10-06-2023

भाजपा की वाजपेई सरकार द्वारा पहले से चली आ रही पुरानी पेंशन योजना को खत्म कर 2004 में न्यू पेंशन योजना लागू की गई जो पूरी तरह से कर्मचारी विरोधी है.जिसका शुरू से कर्मचारी विरोध करते रहे हैं लेकिन केंद्र की मोदी सरकार वादा के बावजूद इसे वापस लेने को तैयार नहीं है. बल्कि कर्मचारियों और मजदूरों को जो संवैधानिक अधिकार प्राप्त था, उसको भी 4 लेबर कोड के जरिए खत्म कर दी है और सार्वजनिक संसाधनों को बेचकर निजीकरण कर रही है. इससे रोजगार के अवसर भी समाप्त होते जा रहे है.

केंद्र और राज्य सरकारों के कर्मचारियों ने इसके खिलाफ नेशनल मूवमेंट फाॅर ओल्ड पेंशन स्कीम (एनएमओपीएस) के बैनर तले निर्णायक संघर्ष की शुरुआत कर दी है. इस संदेश को देशभर में पहुंचाने के लिए राष्ट्रीय अध्यक्ष विजय कुमार बंधु के नेतृत्व में देशव्यापी सत्याग्रह रथ यात्रा की शुरुआत भितिहरवा गांधी आश्रम में गांधी जी के प्रतिमा पर माल्यार्पण से हुआ. भाकपा(माले) केंद्रीय कमिटी सदस्य और सिकटा विधायक का. वीरेंद्र प्रसाद गुप्ता नें स्वागत किया और उनके न्यायसंगत संवैधानिक मांग का समर्थन करते हुए हरी झंडी दिखाकर सत्याग्रह रथ को मोतिहारी के लिए रवाना किया. यह रथ यात्रा मुंबई तक जाएगी.

ऐक्टू के जिला सचिव विष्णुदेव प्रसाद यादव, भाग्यनारायण चौधरी, खेत मजदूर महासभा के जिला सचिव जीतलाल सहनी, ऐपवा जिला संयोजक शबनम खातून, आरवाइए के अशोक कुशवाहा, राजेंद्र राम, राघव प्रसाद आदि नेताओं ने मोतिहारी टाउन हाॅल के गेट पर फूल-मालाओं और गगनभेदी नारों से सत्याग्रह यात्रा का जोरदार स्वागत किया. टाउन हाॅल में आयोजित सम्मेलन की अध्यक्षता महासंघ (गोप गुट) के  सचिव अनुराग कुमार ने किया जबकि आगत अतिथियों का स्वागत एनएमओपीए के जिला अध्यक्ष धर्मवीर चौधरी ने किया.

सम्मेलन को राष्ट्रीय अध्यक्ष के अलावा राष्ट्रीय कमिटी के सदस्य का. कमल उसरी, महासंघ गोप गुट के राज्य महासचिव प्रेमचंद सिन्हा, संतोष पासवान ने संबोधित किया.