वर्ष - 32
अंक - 27
02-07-2023
सामाजिक समानता के लिए महिला आंदोलन एवं नशा विरोधी अभियान को मजबूत करने का आह्वान

मानसा (पंजाब) में विगत 23 जून 2023 को क्रांतिकारी महिला और भाकपा(माले) नेत्री का. जीता कौर की 16वीं बरसी पर चेतना सम्मेलन आयोजित हुआ. इस मौके पर सामाजिक, आर्थिक, राजनीतिक व सांस्कृतिक समानता के लिए महिलाओं को संगठित करने तथा ‘नशा नहीं-रोजगार दो’ अभियान को मजबूत करने का आह्वान किया गया. कामरेड जीता कौर, जो पंजाब में पार्टी संयोजक के रूप में काम कर रही थीं, का कैंसर की बिमारी के कारण 23 जून 2007 को 48 वर्ष की आयु में असमय निधन हो गया था.

यहां बाबा बुझा सिंह भवन में बलविंदर कौर वैरागी, कृष्णा कौर, मनजीत कौर आलोअर्ख और सुखदेव कौर सुनाम की अध्यक्षता में आयोजित सम्मेलन को पंजाब के केंद्रीय पार्टी प्रभारी का. पुरुषोत्त्म शर्मा, पार्टी केंद्रीय कमिटी के सदस्य का. राजविंदर सिंह राणा, ऐपवा की नेता का. जसबीर कौर नत्त, मजदूर मुक्ति मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष का. गोबिंद सिंह छाजली, पंजाब किसान यूनियन के अध्यक्ष रुल्दू सिंह मानसा और प्रो. हरप्रीत कौर बबली ने संबोधित किया. वक्ताओं ने कहा कि कामरेड जीता कौर ने अपनी जीवन यात्रा के दौरान समाज में महिलाओं की आजादी और नये वच समृद्ध भारत के निर्माण के लिए अथक संघर्ष किया.  आज केंद्रीय स्तर पर देश के शासक सभी प्राकृतिक संसाधनों और उत्पादन के साधनों को कॉरपोरेट कंपनियों के हवाले कर रहे हैं और देश से लोकतंत्र को खत्म करके सांप्रदायिक फासीवाद को स्थापित कर रहे हैं. ऐसी जन विरोधी और लोकतंत्र विरोधी ताकतों के खिलाफ लड़ने के बजाय ‘आप’ की पंजाब सरकार बेतुके मुद्दे उछाल रही है. प्रदेश में नशे के काले कारोबारी और जमीन कब्जावर माफिया खुलेआम सक्रिय हैं.  इसके खिलाफ एक बड़ा जन आंदोलन खड़ा करने की जरूरत है. कामरेड राणा ने कहा कि आज पंजाब बेरोजगारी और नशे की दलदल में फंसा हुआ है. इसके खिलाफ भाकपा(माले) द्वारा चलाए जा रहे अभियान को और अधिक बढ़ावा देने की जरूरत है.

कार्यक्रम को पार्टी नेता सुखदर्शन सिंह नत्त, मजदूर मुक्ति मोर्चा के राज्य सचिव गुरप्रीत सिंह रुडेके, पंजाब किसान यूनियन के गुरनाम सिंह भीखी, हरभगवान भीखी, का. छजू सिंह दयालपुरा, गुरसेवक सिंह मान व आइसा नेता सुखजीत रामानंदी ने भी संबोधित किया.

chetna-sammelan-on-comrade-jeeta-kaur