वर्ष - 32
अंक - 28
08-07-2023

सीवान: सीवान जिले के दरौली प्रखंड में विगत दिनों गरीबों पर सामंती ताकतों के हमले की कई घटनायें घटित हुईं. इनके खिलाफ विगत 2 जुलाई 2023 को दरौली स्थित भाकपा(माले) कार्यालय से एक प्रतिवाद मार्च निकाला गया जो परमेश्वरी स्थान छावनी और चौक बाजार होते थाना मोड़ तक पहुंचा. थाना मोड़ पर एक सभा आयोजित हुई.

प्रतिवाद मार्च को संबोधित करते हुए दरौली के भाकपा(माले) विधायक और खेग्रामस के राष्ट्रीय अध्यक्ष का. सत्यदेव राम ने कहा कि दरौली के ऐतिहासिक मेला की जमीन पर दरौली के सामंती ताकतों ने अवैध कब्जा जमा रखा है. इसी जमीन पर अवस्थित उच्च विद्यालय के सामने आम का बगीचा है. विगत 28 जून को उसी बगीचा में नीतीश राम नाम का एक दलित बच्चा अपने साथियों के साथ क्रिकेट खेलने गया था. खेल खत्म होने के बाद जब वह लौट रहा था तो उसे यह कहते हुए पीटा गया कि उसने बगीचे से आम की चोरी की है. चोरी का यह आरोप झूठा था. अगल-बगल के लोग भी बता रहे थे कि यह बात सही नही है. नीतीश राम ने न आम तोड़ा था और न ही उसने आम की चोरी की थी. उसके बार-बार ऐसा कहने के बाद भी सामंती मानसिकता के लोग उसे तब तक पीटते रहे जब तक कि भारी तादाद में ग्रामीण इकट्ठा होकर उसका बचाव नहीं किये. लोगों का कहना था कि यह बगीचा सरकारी जमीन में है और नीतीश एक आम ही ले लिया तो क्या गुनाह कर दिया?

का. सत्यदेव राम ने कहा कि एक तो सामंती ताकतों ने अवैध रूप से सरकारी जमीन कब्जा कर रखा हैं और ऊपर से गरीबों के बच्चों को उस जमीन पर खेलने नहीं दे रहे. अगली सुबह 29 जून को भी मनोज कुमार चौहान को बेवजह पीटा गया. उसने जब यह पूछा कि हमें क्यों पीट रहे हो तो कहा गया कि तुम हम सबसे मुंह लड़ाते हो. उनको यह कहते हुए जातिसूचक गालियां दी गईं कि केंद्र में हमारी, यानी भाजपा की सरकार है. हमारा जो मन करेगा, हम वह करेंगे. पुलिस-थाना और तुम्हारा नेता भी हमारा कुछ नहीं करेगा. मारें, पीटें या गाली दें, हम पर कोई केस नहीं होगा.

का. सत्यदेव राम ने स्थानीय प्रशासन को चेतावनी देते हुए कहा कि दो दिनों के अंदर अगर इन सामंती अपराधियों की गिरफ्तारी नहीं होती है तो पूरे सीवान में इसके खिलाफ आंदोलन शुरू किया जायेगा.

प्रतिवाद मार्च को संबोधित करते हुए दरौली के मुखिया और भाकपा(माले) नेता लालबहादुर कुशवाहा ने कहा कि बीते दिनों भीम आर्मी के राष्ट्रीय अध्यक्ष चंद्रशेखर रावण पर जानलेवा हमला हुआ जिसमें वे बाल-बाल बचे. देश के साथ-साथ जिले और प्रखंड में हर रोज ऐसी घटनायें हो रही हैं. प्रशासन इस पर चुप है. उन्होंने कहा कि नीतीश राम पर जान लेवा हमला करने वाले अनिल सिंह (पिता शम्भू सिंह), अमरीश सिंह व रजनीश सिंह (पिता अनिल सिंह) को दरौली पुलिस को गिरफ्तार करना ही होगा.

मौके पर रहे आरवाइए राज्य परिषद के सदस्य जगजीतन शर्मा, बबन राजभर, कपिल साह, इंदल कुमार, मनोज राम, केदार पंडित, शर्मा यादव, जयप्रकाश चौहान, संजय पासी, चंद्रमा राम, संजू देवी, शिला देवी, कांति देवी, लालमती देवी, राधिका देवी, सुरेंद्र प्रसाद, आदि मौजूद थे.

दरभंगा: गरीबों, दलितों और महिलाओं पर उच्च जाति के दबंगों द्वारा बढ़ते जुल्म और हिंसा के खिलाफ न्याय के लिए भाकपा(माले) हनुमाननगर प्रखंड कमिटी ने पुलिस अधीक्षक के समक्ष एकदिवसीय धरना आयोजित किया.

धरना की अध्यक्षता करते हुए भाकपा(माले) के हनुमान नगर प्रखंड सचिव पप्पू पासवान ने कहा कि जिले में कथित उच्च जाति के दबंगों के द्वारा गरीबों, दलितों और महिलाओं पर बर्बरता पूर्ण हमलों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. इन तमाम घटनाओं पर स्थानीय थाना प्रभारी और जिले के वरीय अधिकारियों का रवैया उदासीन हैं. ‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ’ और ‘महिला सशक्तिकरण की बात करने वाली भाजपा के स्थानीय सांसद और विधायक भी मौन हैं. इन सवालों पर वे अपनी चुप्पी क्यों नहीं तोड़ते?

उन्होंने पुलिस अधीक्षक से मांग किया कि वे जिले में उच्च जाति के दबंगों द्वारा गरीबों, दलितों और महिलाओं पर बढ़ते जुल्म व उत्पीड़न पर रोक लगाएं, नहीं तो गरीब-दलितों और महिलाओं को सम्मान और न्याय के लिए भाकपा(माले) जनप्रतिरोध तेज करेगी.

धरना को संबोधित करते हुए भाकपा(माले) के वरिष्ठ नेता का. आरके सहनी ने कहा कि भाकपा(माले) का जन्म ही गरीबों, दलितों और महिलाओं के मान-सम्मानऔर हक-हुकूक की लड़ाई के साथ हुआ है. वह समाज के हर तबके साथ होने वाले जुल्म, उत्पीड़न व दमन के खिलाफ न्याय के लिए उनके साथ खड़ी रही है.

उन्होंने विशुनपुर थाना कांड संख्या- 47/2023 और मोरो थाना कांड संख्या- 32/2023 में नामजद सभी अभियुक्तों को तत्काल गिरफ्तार सजा दिलाने की, ताकि उच्च जाति के दबंगों के उत्पीड़न और जुल्म की शिकार गोदाईपट्टी व बघला के गरीबों, दलितों और महिलाओं को न्याय मिल सके, मांग करते हुए कहा कि इस पूरे मामले में विशनपुर और मोरो थाना प्रभारी की भूमिका दबंगों के पक्ष में हैं. पुलिस अधीक्षक को इसकी जांच कर उन पर सख्त कार्रवाई करनी चाहिए.

अंत में, दरभंगा के डीएसपी धरना स्थल पर वार्ता करने पहुंचे. वार्ता के दौरान उन्होंने आश्वासन दिया कि मोरो और विशुनपुर थाने में दर्ज मामलों में नामजद सभी अभियुक्तों को अविलम्ब गिरफ्तार किया जाएगा और थाना प्रभारियों की भूमिका की जांच कराई जाएगी.

मौके पर भाकपा(माले) जिला स्थाई समिति के सदस्य नन्दलाल ठाकुर, विनोद कुमार सिंह, जिला कमिटी सदस्य हरि पासवान, अवधेश सिंह, साधना शर्मा, अनुपम कुमारी, आइसा जिला सचिव मयंक यादव, हनुमान नगर प्रखंड की माले नेत्री सुनैना देवी, शैलो देवी व कैलाशो देवी सहित हनुमान नगर प्रखंड के सैकड़ों लोग मौजूद थे.

attack-of-upper-feudal-communal-forces