वर्ष - 32
अंक - 29
15-07-2023

भाकपा(माले) ने सोनभद्र में एक दलित युवक की दबंगों द्वारा बर्बर पिटाई के बाद चप्पल पर थूक चटवाने की मानवीय गरिमा को शर्मशार करने वाली घटना की कड़ी निंदा की है. पार्टी ने दोषियों के लिए सख्त सजा की मांग की है.

माले राज्य इकाई ने 11 जुलाई 2023 केा लखनऊ, में जारी बयान में कहा कि मध्य प्रदेश के सीधी पेशाब कांड को, जिसमें एक आदिवासी युवक पर भाजपा विधायक के पूर्व प्रतिनिधि ने पेशाब किया था, अभी कुछ दिन ही बीते थे कि यूपी के सोनभद्र में निर्दाेष दलित युवक की निर्मम पिटाई के बाद चप्पल चटवाने की घटना हो गई. दोनों ही राज्य भाजपा शासित हैं. कुछ दिन पहले सहारनपुर में भीम आर्मी प्रमुख दलित नेता चद्रशेखर रावण को तो जान से मारने तक की कोशिश की गई. यह दिखाता है कि भाजपा शासन में दबंगों का मनोबल अत्यधिक बढ़ा हुआ है और यह दलितों-आदिवासियों के अपमान व जानलेवा घटनाओं के रूप में सामने आ रहा है.

पार्टी ने कहा कि योगी सरकार विकास का ढोंग करती है. सोनभद्र में यूपी के अन्य जिलों की तुलना में अधिक दलित आबादी रहती है. यदि विकास कागजों से सचमुच जमीन पर उतरा होता और गरीबों के लिए हुआ होता, तो ऐसी घृणित घटना न होती.

गौर तलब है कि जिले में चप्पल चटवाने की घटना शाहगंज थाना क्षेत्र के बालडीह गांव की है, जो घोरावल विधानसभा क्षेत्र का हिस्सा है. योगी सरकार के पहले कार्यकाल में हुआ उम्भा कांड, जिसमें 11 आदिवासियों को दबंगों ने भून डाला था, इस गांव के करीब में ही हुआ था. घटना 6 जुलाई की है, मगर पुलिस प्रशासन तीन दिन बाद जागा, जब सोशल मीडिया पर उक्त घटना का वीडियो वायरल हुआ.