वर्ष - 32
अंक - 28
08-07-2023

भाकपा(माले) की एक राज्यस्तरीय टीम ने विगत 5 जुलाई 2023 को सारण जिले के जलालपुर का दौरा किया, जहां विगत 28 जून को माॅब लिंचिंग की एक बर्बर घटना को अंजाम दिया गया था. जांच दल ने मृतक के परिजनों से मुलाकात की और घटना की विस्तृत जानकारी ली.

जांच दल में दरौली (सीवान) के पूर्व विधायक अमरनाथ यादव, सीवान से पार्टी कार्यकर्ता महफूज, भाकपा(माले) सारण जिला सचिव सभापति राय, जिला कमिटी सदस्य अनुज कुमार दास, पानापुर प्रखंड सचिव नागेंद्र प्रसाद, रविंद्र महतो, वीरेंद्र राय, तारकेश्वर कुशवाहा, लगन राम सहित दर्जनों पार्टी कार्यकर्ता मौजूद थे.

जांच दल ने महमद अली ऊर्फ बच्चू बाबू से नगरा प्रखंड के मझवलिया गांव में उनके आवास पर बातचीत की. उन्होंने बताया कि आम दिनों की तरह विगत 28 जून को उनके ड्राइवर व मुंशी सहित तीन मजदूर जनता बाजार, ताजपुर से गाड़ी से मृत जानवरो की हड्डियां ले कर आ रहे थे. जलालपुर प्रखंड के बंगरा गांव के समीप गाड़ी खराब हो गई. इसी दरमियान दो लोग आए और पूछने लगे कि इस पर क्या लादे हुए हो? मुंशी द्वारा सारी बातें बताई गईं. तब तक उन दोनों ने मोबाइल फोन कर 40-50 लोगों को बुला लिया और गोकशी का आरोप लगा कर गालियां देने लगे तथा मार-पीट शुरू कर दी. जैसे-तैसे मुंशी और मजदूर अपनी जान बचा कर भागे. गाड़ी चालक को भीड़ ने बेरहमी से पीटा और अधमरा कर दिया. इसकी सूचना पाकर पुलिस मौके पहुंची लेकिन पुलिस पर भी उपद्रवियों ने हमला कर दिया.

इसी बीच बच्चू बाबू के पुत्र घटनास्थल पर पहुंचे. भीड़ ने उन पर भी ईंट-पत्थर से हमला कर दिया. किसी तरह वे भी जान बचा कर घर लौटे. गाड़ी चालक जहीरूदीन को पुलिस अस्पताल ले जाने लगी, लेकिन बीच रास्ते में ही उनकी मौत हो गई.

माॅब लिंचिंग की इस घटना को लेकर जलालपुर थाने में एक मुकदमा दर्ज हुआ है. इस मामले में 6 लोगों को नामजद किया गया है. प्राथमिकी में अन्य 30 अज्ञात लोगों को भी शामिल किया गया है. इस मामले में सारण एसपी द्वारा 7 लोगों की गिरफ्तारी की पुष्टि की गई है. मृतक जहीरूदीन के चाचा ने बताया कि मृतक की तीन बेटियां और दो बेटे हैं. तीनों बेटियों और एक बेटे की शादी हो गई है. दोनों बेटे खाड़ी देशों में मजदूर के तौर पर काम करने गए हैं. मृतक आंशिक रूप से विकलांग थे. बच्चू बाबू ने बताया कि उनके पास लाइसेंसी फैक्ट्री है जिसे पीएजीटी के तहत लोन भी मिला है. बच्चू बाबू का नगरा बाजार में दो माॅल हैं और जमीन भी है, जिसमें पिछले दो साल से इंटरनेट काॅल से रंगदारी मांगी जा रही है. बच्चू बाबू द्वारा इसकी लिखित शिकायत थाना से लेकर वरीय पुलिस पदाधिकारियों तक की गयी है. पुलिस-प्रशासन द्वारा उन्हें सुरक्षा मुहैया कराने का आश्वासन भी दिया जाता रहा है. उन्होंने बताया कि घटना का संबंध पूर्व में रंगदारी नहीं देने से भी हो सकता है.

भाकपा(माले) जांच दल ने कहा है कि सारण जिला भाजपा व आरएसएस के निशाना पर है. वहां हाल के दिनों में माॅब लिंचिंग की कई घटनाएं घटी हैं. भाजपा द्वारा समाज में फैलाए जा रहे नफरती अभियान के कारण ही आज मुसलमानों पर हमले बढ़े हैं और दिनदहाड़े उनकी हत्याएं हो रही हैं.