वर्ष - 32
अंक - 28
08-07-2023

नारायणपुर अस्पताल थाना के कब्जे से कराया गया मुक्त, शुरू हुआ अस्पताल का संचालन. सिविल सर्जन ने कहा कि चिलहर व नोनउर सहित अगिआंव प्रखंड के जर्जर स्वास्थ्य उपकेंद्रों का होगा जीर्णाेद्धार. सभी स्वास्थ्य उपकेंद्रों के बनेंगे नए भवन. नहर विभाग के कार्यपालक अभियंता ने कहा कि नारायणपुर नहर को डिलियां लख से जोडा जाएगा, पवार लाइन की होगी उड़ाही, क्षेत्र की सभी नहरों का होगा कायाकल्प, अंतिम छोर तक किसानों को मिलेगा पानी. ग्रामीण कार्य विभाग के कार्यपालक अभियंता ने कहा कि स्टेट के मानक के अनुसार बरुणा-नोनउर पथ तथा सभी जर्जर सड़कों का मरम्मतीकरण व छूटे हुए बसावट का सर्वे कर पहुंच पथ का निर्माण कराया जाएगा.

विगत दिनों सड़क, सिंचाई और स्वास्थ्य की समस्याओं को लेकर भोजपुर जिले के अगिआवं प्रखंड के नारायणपुर बाजार पर सड़क जाम आंदोलन हुआ. आंदोलन की अध्यक्षता भाकपा(माले) जिला कमिटी सदस्य दसई राम और संचालन अगिआंव विधायक मनोज मंजिल ने किया.

आठ घंटे तक सड़क जाम के बाद भोजपुर जिले के सिविल सर्जन सुरेंद्र प्रसाद सिंह, स्वास्थ्य विभाग के डीपीएम मुकेश कुमार, अगिआंव स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी पीएल चौधरी, हेल्थ मैनेजर राकेश पांडेय, जल संसाधन विभाग के कार्यपालक अभियंता मिथिलेश कुमार, ग्रामीण कार्य विभाग के कार्यपालक अभियंता नीरज कुमार, अगिआंव बीडीओ मुकेश कुमार व अंचलाधिकारी चंद्रशेखर सिंह आंदोलनकारियों से वार्ता करने पहुंचे. जर्जर पड़े नारायणपुर-सितुहारी रोड़ का नवनिर्माण करने, अगिआंव से लसाड़ी, लसाड़ी से भीखमपुर व भीखमपुर से चौरी तक रोड का नवनिर्माण करने, लसाडी शाहिद स्मारक से बनौली तक सड़क का निर्माण करने, लसाडी शहीद स्मारक से आजाद नगर तक सड़क का निर्माण करने, बनौली में रोड से दलित मुहल्ला, शंकर मंदिर होते हुए मनडीह तक रोड का निर्माण सहित क्षेत्र की सभी सड़कों, नहरों और अस्पतालों का  जीर्णाेद्धार को लेकर मांग पत्र सौंपा गया.

अगिआंव विधायक मनासेज मंजिल ने बताया कि धान का कटोरा के नाम से चर्चित इस इलाके में सोन नहरों का जाल बिछा है. जहां नहर नहीं है वहां स्टेट बोरिंग है. लेकिन नहरों में अंतिम छोर तक पानी जाता है और स्टेट बोरिंगें वर्षों से बेकार पड़ी हैं. इस क्षेत्र कीे 80% से ज्यादा आबादी कृषि और कृषि मजदूरी पर निर्भर है.

सड़क जाम आंदोलन में शामिल नेताओं में भाकपा(माले) केंद्रीय कमिटी के सदस्य राजू यादव, अगिआंव प्रखंड सचिव रघुवर पासवान, चरपोखरी प्रखंड  सचिव महेश प्रसाद, सहार प्रखंड सचिव उपेंद्र भारती, दसई राम, सहार के पूर्व प्रमुख मदन सिंह, भोला यादव, जय कुमार यादव, विष्णु मोहन राम और जनकवि कृष्ण कुमार निर्माेही प्रमुख थे.

question-of-irrigation-road-and-health