वर्ष - 32
अंक - 28
08-07-2023

‘नफरत का कारोबार बंद करो, सम्मानजनक रोजगार का प्रबंध करो’ नारे के साथ बिहार के प्रथम स्वतंत्रता संग्राम के सेनानी शहीद वारिस अली के 166 वां शहादत दिवस पर विगत 6 जुलाई 2023 को आरवाइए का दूसरा मुजफ्फरपुर जिला सम्मेलन आयोजित हुआ.

सम्मेलन की मुख्य अतिथि ऐपवा की राष्ट्रीय महासचिव का. मीना तिवारी ने कहा कि बीजेपी-आरएसएस हर दिन व हर स्तर पर संविधान और लोकतंत्र को कुचल रही है, मोदी सरकार नौजवानों को रोजगार देने में विफल है.

उन्होेंने कहा कि आज हिंदुस्तान में उन्माद-उत्पात कोई अपवाद की घटना नहीं बल्कि एक नियम बन गया है. पूरे देश में आतंक का शासन चल रहा है. इसलिए, जरूरत इस बात की है कि संविधान व लोकतंत्र की रक्षा के पक्ष में एक बड़ी एकता कायम की जाए. हम एक दूसरे का सुख-दुख समझें और एकताबद्ध होकर भाजपा को राज व समाज से बेदखल करें.

आरवाइए के राष्ट्रीय अध्यक्ष आफताब आलम ने कहा कि केंद्र की मोदी सरकार ने सत्ता में आने से पहले हर साल दो करोड़ नौजवानों को रोजगार देने का वादा किया था. असलियत यह है कि संसद में एक सवाल का जबाव देते हुए सरकार ने खुद स्वीकार किया कि पिछले 8 सालों में मात्र 7.2 लाख रोजगार ही सरकार दे पाई है जबकि 22 करोड़ नौजवानों ने इसके लिए आवेदन किया. हम रोजगार के जिन अवसरों के दम पर रोजगार पाने का सपना देखते हैं आज सरकार द्वारा उन्हीं को अपने दुलारे पूंजीपतियों के हाथों नीलाम किया जा रहा है.

आरवाइए के राज्य सचिव शिवप्रकाश रंजन ने कहा कि एक तरफ मोदी सरकार नौजवानों के भविष्य पर बुलडोजर चला रही है तो दूसरी तरफ इसके खिलाफ आवाज उठाने वाले नौजवानों के साथ लाठी-डंडों से पेश आ रही है और उनके ऊपर फर्जी मुकदमें लगा कर जेल भेज रही है.

इंकलाबी नौजवान सभा (आरवाईए) ने नौजवानों के सपनों पर चल रहे मोदी सरकार के बुलडोजर के खिलाफ देश भर में नौजवानों से संवाद कर उन्हें संगठित करने का अभियान शुरू किया है. इस अभियान के दौरान संसद के मानसून सत्र में 1 अगस्त को दिल्ली में संसद के समक्ष ‘यूथ पार्लियामेंट’ लगाया जायेगा.

उन्होंने नौजवानों से उनके भविष्य को इस तबाही-बर्बादी से बचाने के लिए इस अभियान व आन्दोलन का हिस्सा बनने की अपील की.

सम्मेलन को राज्य पर्यवेक्षक विनय कुमार, भाकपा(माले) के मुज़फ्फरपुर जिला सचिव कृष्णमोहन, पत्रकार आफाक आजम, जितेंद्र यादव, विवेक कुमार, मुकेश पासवान, मोहम्मद रेहान, शत्रुघ्न सहनी, राम बालक सहनी आदि ने भी सम्बोधित किया, इस मौके पर राजेश रंजन, नागेंद्र कुमार, मोहम्मद जावेद, जफर आजम, प्रमुख राम, मो. शाहनवाज, सुधीर राम, मनीष यादव, शफीकुर रहमान, विकास रंजन, रौशन कुमार आदि शामिल थे. सम्मेलन का संचालन आरवाइए के नवनिर्वाचित जिला सचिव मुकेश पासवान ने किया.

district-conference-of-inquilabi-naujawan-sabha

 

inquilabi-naujawan-sabha