वर्ष - 32
अंक - 34
19-08-2023

बिहार राज्य विद्यालय रसोईया संघ (ऐक्टू) का तीसरा राज्य सम्मेलन विगत 13 अगस्त 2023 को छज्जूबाग स्थित 13-विधायक आवास, पटना में सम्पन्न हुआ.

सम्मेलन दस नहीं, बारह माह का मानदेय देने, मानदेय राशि मे गुणात्मक बढ़ोतरी करने, मिड डे मील से एनजीओ को बाहर करने, रसोइयों को सरकारी कर्मचारी का दर्जा देने, रसोइयों से भोजन पकाने के अलावे अन्य कार्य लेना बंद करने आदि सवालों पर आयोजित हुआ.

सम्मेलन का उद्घाटन ऐक्टू के राज्य महासचिव का. आरएन ठाकुर ने किया. ऐक्टू राज्य सचिव रणविजय कुमार, महासंघ (गोप गुट) के सम्मानित अध्यक्ष रामबली प्रसाद, आशा नेत्री शशि यादव व भाकपा(माले) विधायक गोपाल रविदास (फुलवारी क्षेत्र) ने खास तौर से सम्बोधित किया.

सम्मेलन हाॅल को का. रामजतन शर्मा व का. बृजबिहारी पांडेय और मंच को शहीद का. मंजू का नाम दिया गया था.

सम्मेलन से विभा भारती को राज्य अध्यक्ष और सरोज चौबे को महासचिव चुना गया तथा 15 सदस्यीय पदाधिकारी समिति तथा 51 सदस्यीय राज्य परिषद का गठन हुआ. सोहिला गुप्ता, कुमांती देवी, आशा देवी, दीप माला देवी, सुनीता देवी और पूनम देवी को उपाध्यक्ष तथां सुदर्शन यादव, सोना देवी, दिनेश कुशवाहा, मो. हैदर, परशुराम पाठक, व रामचन्द्र प्रसाद को सचिव और राखी मेहता (पटना) को कोषाध्यक्ष चुना गया है.

बिहार के 26 जिलों से 235 चुने हुए प्रतिनिधियों ने सम्मेलन में भाग लिया. प्रतिनिधियों ने निवर्तमान महासचिव सरोज चौबे द्वारा पेश रिपोर्ट पर अपने विचार रखे. प्रतिनिधियों ने सरकार से स्कूलों में आधुनिक किचन का निर्माण करने, झारखंड के तर्ज पर 12 महीने का मानदेय भुगतान और 1650 रु. मासिक मानदेय राशि में गुणात्मक वृद्धि करने की मांग की. संघ की नव निर्वाचित महासचिव सरोज चौबे ने कहा कि विद्यालय रसोइयों के मानदेय राशि मे पिछले कई वर्षों से वृद्धि नहीं की गई है जिस कारण बिहार की रसोइया मात्र 1650 मासिक मानदेय पर खटने को मजबूर है. इस चरम महंगाई में इतना कम मानदेय राशि देना सामाजिक अपराध है, यह अपमानजनक और अमानवीय है. मानदेय राशि मे सरकार को वृद्धि करना होगा, नहीं तो विद्यालय रसोइया संघ बेमियादी हड़ताल करेगा. 9-10 सितम्बर 2023 को को पटना में आहूत ऑल इंडिया स्कीम वर्कर्स फेडरेशन के प्रथम राष्ट्रीय सम्मेलन को सफल बनाने के आह्वान के साथ सम्मेलन सम्पन्न हुआ.