वर्ष - 32
अंक - 34
19-08-2023

आल इंडिया सेंट्रल काउंसिल ऑफ ट्रेड यूनियंस (ऐक्टू) का 9वां उत्तर प्रदेश राज्य सम्मेलन गत 13 अगस्त 2023 को लखनऊ के गांधी प्रेक्षागृह में सम्पन्न हुआ. सम्मेलन की शुरुआत ध्वजारोहण और शहीदों को श्रद्धांजलि देने से हुई. सम्मेलन के मुख्य अतिथि भाकपा(माले) के राज्य सचिव का. सुधाकर यादव ने ध्वजारोहण किया. सीटू की प्रतिनिधि वीना गुप्ता और ऐटक के राज्य सचिव का. चंद्रशेखर ने सम्मेलन में शामिल होकर अपने विचार रखे. इंकलाबी नौजवान सभा के राज्य सचिव सुनील मौर्य और आल इंडिया स्टूडेंट एसोसियेशन के प्रदेश अध्यक्ष आयुष ने भी सम्मेलन को संबोधित किया. कामरेड कैलाश पांडेय केंद्रीय पर्यवेक्षक के रूप में मौजूद रहे.

सम्मेलन में आशा, मिड-डे-मील, टेक्सटाइल, सैनिटेशन, डीएफ, कंस्ट्रक्शन, इंजिनियरिंग, मनरेगा, स्वास्थ्य तथा विद्युत कर्मियो की विभिन्न यूनियनों के 102 प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया. राज्य सचिव अनिल वर्मा ने रिपोर्ट प्रस्तुत की, जिस पर 11 प्रतिनिधियों ने चर्चा में हिस्सा लिया. बाद में ध्वनि मत से उसे पारित किया गया.

सम्मेलन में 35 सदस्यीय राज्य परिषद के गठन का प्रस्ताव सर्वसम्मति से पारित हुआ. 35 सदस्यों के नाम का प्रस्ताव प्रस्तुत किया गया जिसमें एक सदस्य ने अपना नाम वापस ले लिया. उसके स्थान पर एक अन्य नाम को पदस्थापित किया गया. राज्य परिषद ने 14 महिला ट्रेड यूनियन कार्यकर्ताओं को चयनित किया.

23 सदस्यीय राज्य कार्यकारिणी का सर्वसम्मति से चयन हुआ जिसमें 9 महिला ट्रेड यूनियन कार्यकर्ता हैं. फिर से विजय विद्रोही अध्यक्ष व अनिल वर्मा सचिव चुने गए.

सम्मेलन के अंत में मणिपुर में जारी हिंसा और महिलाओं को निशाना बनाने तथा राज्य व केंद्र सरकार के निकम्मेपन पर निंदा प्रस्ताव पारित कर तत्काल महिलाओं, बच्चों और समस्त नागरिकों के जानमाल की हिफाजत करने और सभी आपराधिक घटनाओं, खासकर महिला अपराधों पर त्वरित न्याय की मांग की गई.

सम्मेलन के ‘हम होंगे कामयाब एक दिन’ के  समूह गान के साथ सम्पन्न होने की घोषणा की गई.

state-conference-of-aicctu