वर्ष - 32
अंक - 35
26-08-2023

भाकपा(माले) ने कानपुर के हनुमंत विहार थाने में पुलिस की पिटाई से 42 वर्षीय युवक दिनेश भदौरिया की बुधवार को हुई मौत मामले में एसएचओ सहित सभी जिम्मेदारों के खिलाफ हत्या का मुकदमा दर्ज करने और मामले की उच्चस्तरीय जांच की मांग की है.

विगत 16 अगस्त 2023 को पार्टी की राज्य इकाई ने एक बयान जारी कर कहा कि मुख्यमंत्री योगी की पुलिस कानून-व्यवस्था के नाम पर निर्दाेषों की हत्या कर रही है. यही नहीं दबंगों और भू-माफियाओं को प्रशासनिक संरक्षण भी दिया जा रहा है. कानपुर की घटना इसका सटीक उदाहरण है. खबरों के अनुसार, उक्त युवक किसानी करता था. उसकी जमीन के प्लाट पर भू-माफिया ने कब्जा कर लिया था. कब्जा न छोड़ने के लिए पुलिस के साथ मिलकर थाने में इतनी पिटाई कराई गई कि अस्पताल ले जाने पर डाॅक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया.

भाकपा(माले) ने कहा कि पुलिस को ऐसी दुस्साहस करने की प्रेरणा मुख्यमंत्री योगी की नीतियों से मिल रही है. हिरासती मौतों में योगी शासित यूपी का नाम शुमार है. इसी तरह की कानून व्यवस्था पर मुख्यमंत्री अपनी पीठ थपथपाते हैं. हकीकत यह है कि प्रदेश में कानून व्यवस्था नाम की कोई चीज रह नहीं गई है. यहां पुलिस और दबंगों का राज है, जो मुख्यमंत्री की भाषा में ‘रामराज’ है. पार्टी ने कहा कि हत्या के आरोपियों की फौरन गिरफ्तारी होनी चाहिए. उन्हें कठोर सजा दी जाए.