वर्ष - 32
अंक - 34
19-08-2023

सिवान में विगत 14 अगस्त 2023 को इंकलाबी नौजवान सभा और आइसा के द्वारा ‘सामंती ताकतों का एक जवाब, इंकलाब जिंदाबाद’, ‘दलित पिछड़ों का अपमान, नही सहेगा हिंदुस्तान’ के नारों के साथ शहीद चंद्रशेखर स्मारक (अंबेडकर पार्क) से बाबूनिया मोड़ तक मार्च निकाला गया और फिर वहीं लौट कर सभा आयोजित की गयी.

सभा को संबोधित करते हुए आरवाइए के जिला सचिव जयशंकर पंडित ने बताया कि जिरादेई की एक सभा में यह कहने पर कि देश में जब अंग्रेजों का शासन था तो कुछ लोग उनके साथ मिलकर गरीबों-दलितों-पिछड़ों का शोषण करते थे, कुछ मीडिया वालों ने लोगों को उकसा कर जिरादेई विधायक अमरजीत कुशवाहा को गाली दिलवाया और उनकी जीभ काटने की धमकी दी. एक लोकतांत्रिक देश में सबको अपनी बात रखने का अधिकार है. लेकिन आज भी सामंती ताकतें संविधान और डाॅ. अंबेडकर को नहीं मानती हैं.

आरवाइए के जिला अध्यक्ष उपेंद्र साह ने कहा कि देश जब आजाद हुआ तब जाकर दलित-पिछड़ों को वोट देने और चुनाव लडने अधिकार मिला. लेकिन आज भी कोई दलित-पिछड़ों का बेटा चुनाव जीतता  है तो उसको सम्मान देने के बजाय उसकी जीभ काट देने की धमकी और गाली दी जा रही है. आजादी के 75 साल बाद भी यह सिथति है तो पहले क्या हालत रही होगी?

सभा को आइसा के प्रदेश उपाध्यक्ष विकास यादव व जिला अध्यक्ष धर्मेंद्र साह, जिरादेई विधायक अमरजीत कुशवाहा, योगेंद्र यादव, सुजीत कुशवाहा, गौतम पांडे व अमित गोंड ने भी संबोधित किया. सभा में सुनील यादव, प्रिंस पासवान, विनोद यादव, पवन कुशवाहा, सतेंद्र साह, रवि यादव, इंद्रजीत कुशवाहा,  दिनेश राम, हमीद अंसारी, राजू राम, रमेश यादव सहित कई लोग शमिल थे.