वर्ष - 32
अंक - 35
26-08-2023

नौगढ़ 24 अगस्त 2023 को भाकपा(माले), खेग्रामस, किसान महासभा, आरवाइए तथा ऐपवा के संयुक्त बैनर तले वन रेंज कार्यालय जयमोहनी (नौगढ़) से उप जिलाधिकारी कार्यालय नौगढ़ तक मार्च निकाल कर सभा आयोजित की गई और उप जिलाधिकारी, नौगढ़ को ज्ञापन सौपा गया.

मार्च के जरिए जल, जंगल व जमीन पर आदिवासी-वनवासी समाज का पुश्तैनी अधिकार बहाल करने, पुश्तों से बसे तथा खेती करते आ रहे चोरमरवा, ट्रैक्टरवा घाट, विजयपुर, परासिया व गोलाबाद समेत नौगढ़ तहसील क्षेत्र के तमाम गांवों के आदिवासी-वनवासी व अन्य परंपरागत वन निवासियों को उजाड़ने की कार्यवाही पर रोक लगाने, जयमोहनी रेंज कार्यालय को कब्जा करने वालों के खिलाफ कार्यवाही कर उसे खाली कराने, नौगढ़ को सूखा से बचाने का स्थाई हल निकालने, तहसील मुख्यालय से दूर हरियाबांध इलाके में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खोलने, गोंड आदिवासियों के जाति प्रमाण पत्र बनाने के कार्य को पुनः शुरू करने की मांग की गई.

साथ ही, कहुअवा घाट, ट्रैक्टरवा घाट तथा बलुआ घाट के मजदूरों से वन विभाग द्वारा पौधारोपण, गड्ढा खुदाई व बीज बुआई का कार्य की बकाया मजदूरी का भुगतान करने, नौगढ़ बांध (औरवाटां) में लघु डाल पंप कैनाल, कोठीघाट को चलने लायक पानी सुरक्षित रखकर सिंचाई की गारंटी करने, लघु डाल पंप कैनाल का विस्तारीकरण करते हुए वृंदावन से विनायकपुर व गोलाबाद आदि जगहों पर पानी स्टोर करने की योजना बनाने, सूखे की चपेट में आए किसानों की फसल क्षति के मुआवजे भुगतान कराये जाने और नौगढ़ तहसील में व्याप्त भ्रष्टाचार पर रोक लगाने सहित अन्य कई मांगों को भी उठाया गया.

सभा को संबोध्ति करते हुए भाकपा(माले) जिला सचिव का. अनिल पासवान ने कहा कि आज नौगढ़ की हालत बद से बढतर होती जा रही है. ग्राम समाज की जमीन तथा वन विभाग की जमीन का आज तक सीमांकन नहीं हो पाने की वजह से वन विभाग गरीब किसानों को उनकी जमीन पर खेती नहीं करने दे रहा है. इसके खिलाफ आने वाले दिनों में आंदोलन और तेज किया जाएगा.

भाकपा(माले) राज्य कमेटी सदस्य का. सुरेश कोल ने कहा कि आज हम सैकड़ो की संख्या में मांग पत्र सौंपने आए हैं. हमारी मांगों पर कार्यवाही नहीं हुई तो आगे हजारों की संख्या में तहसील कार्यालय पर ‘घेरा डालो-डेरा डालो’ कार्यक्रम करेंगे.सभा को आरवाइए के जिला सचिव का. ठाकुर प्रसाद, भाकपा(माले) के प्रखंड प्रभारी का. पतालू गोड, ऐपवा जिला अध्यक्ष का. मुन्नी गोंड, किसान महासभा जिला काउंसिल सदस्य का.सरवन यादव सहित कई वक्ताओं ने संबोधित किया. सभा का संचालन भाकपा(माले)  नेता का. रामकृत कोल ने किया. मार्च व सभा में आसपास के गांवों से जुटे सैकड़ों लोगों ने हिस्सा लिया.