वर्ष - 32
अंक - 35
26-08-2023

विगत 19 अगस्त 2023 को भाकपा(माले) महासचिव का. दीपंकर भट्टाचार्य समस्तीपुर जिले के हसनपुर के मालदह गांव पहुंचे. मालदह गांव पहुंचते ही ‘का. दीपंकर भट्टाचार्य को लाल सलाम!’ के नारों के बीच उन्होंने शहीद का. गुणेश्वर महतो की प्रतिमा का अनावरण किया. तत्पश्चात का. दीपंकर ने का. गुणेश्वर की शहादत स्थल पर जाकर शहीद स्थल को नमन किया.

का. गुणेश्वर महतो की याद में दो मिनट का मौन श्रद्धांजलि देकर आम सभा की शुरुआत की गई. सभा की अध्यक्षता प्रखंड सचिव का. लक्ष्मी साह ने किया. संचालन भाकपा(माले) जिला सचिव का. उमेश कुमार ने किया. मंच पर विधायक संदीप सौरभ, पोलिज ब्यूरो सदस्य प्रभात कुमार चौधरी, धीरेंद्र झा, आरवाईए के राष्ट्रीय महासचिव का. नीरज कुमार, केंद्रीय कमिटी सदस्य मंजू प्रकाश, राज्य कमिटी सदस्य वंदना सिंह, भाकपा(माले) के बेगूसराय  सचिव दिवाकर कुमार, मो. मोबस्सीर, चंद्रदेव वर्मा व स्थानीय  राजद नेता शंभु भूषण प्रसाद आदि उपस्थित थे.

सभा को मुख्य वक्ता के बतौर संबोधित करते हुए का. दीपंकर भट्टाचार्य ने उपस्थित लोगों का अभिवादन किया. अपना भाषण शुरु करते हुए उन्होंने कहा कि समस्तीपुर- बेगूसराय के सीमा पर अवस्थित इस क्षेत्र का क्रांतिकारी ईतिहास है. यहां के कम्युनिस्टों ने शहादत देकर जनता के जनवादी अध्किारों को हासिल किया है. मणिपुर की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि नरेंन्द्र मोदी की अगुआई में संघ-भाजपा की फासीवादी सरकार ने मणिपुर को बर्बाद कर दिया है. कहीं मोनू मनेसर तो कहीं बिट्टू बजरंगी के जरिये देश में तांडव मचवाया जा रहा है. विश्व हिंदू परिषद एवं बजरंग दल के लोग गो हत्या के नाम पर मुल्मिों पर हमले कर रहे हैं और दंगे भड़का रहे हैं. भाजपा नेताओं के चहेते दलित-आदिवासियों के चेहरे पर पेशाब कर रहे हैं और बाबा साहेब भीम राव अंबेदकर की मूर्तियां तोड़ रहे हैं.

का. दीपंकर ने कहा कि नई लोकसभा में राजतंत्र का प्रतीक ‘सेंगोल’ लगाकर आजादी का अपमान किया जा रहा है. केंद्र सरकार के आर्थिक सलाहकार परिषद के अध्यक्ष संविधान बदलने की बात कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि मोदी सरकार के जनविरोधी आर्थिक नीतियों और लोकतंत्र एवं संविधान पर हमले के खिलाफ देश में व्यापक विपक्षी एकता बनी है. विपक्षी दलों ने इंडिया गठबन्धन बनाया है. हमारे सामने बड़ी लडाई है. चुनाव में मोदी सरकार ने कहा था कि सभी गरीबों को पक्का मकान मिलेगा, युवाओं को नौकरी मिलेगी, महंगाई घटेगी, किसानों को दोगुना लाभ होगा लेकिन उलटे तीन कृषि कानून लाकर किसानी को अडानी-अंबानी को सौंपना चाह रहे थे. किसानों ने इसका जमकर विरोध किया और दिल्ली बोर्डर पर महीनों तक डेरा डालकर मोदी सरकार को घुटने टेकने पर मजबूर कर दिया.

उन्होंने कहा कि आज सेना में ठीकाकरण पर कुछ नौकरी दी जा रही है. 2024 में होनेवाला अगला लोकसभा चुनाव आजाद भारत का अंतिम चुनाव है. इस चुनाव में भाजपा को हराकर लोकतंत्र और संविधान को कायम रखना है. मोदी जी ने लालकिला से कहा कि 2024 में भाजपा ही आयेगी. यह कहकर मोदी जी ने चुनाव आयोग के औचित्य को ही नकार दिया है. उन्होंने कहा कि चार गुजराती देश चला रहे है. दो बेच रहे हैं और दो खरीद रहे हैं. उन्होंने जनता से इस क्षेत्र के विकास, हक-हकूक और मान-सम्मान के लिए भाकपा(माले) को मजबूत करने की अपील की. उन्होंने कहा कि भाकपा(माले) शहादत और लोगों के लिए कुर्बानी देने वाली लाल झंडे पार्टी है. शहीदों के अरमानों को मंजिल पर पहुंचाने के लिए भाकपा(माले) की अगुआई में जनसंघर्ष को तेज बनाएं. अंत में उन्होंने पार्टी के शहीदों, व आजादी के आंदोलन के शहीदों को श्रद्धांजलि देते हुए अपनी बात समाप्त की.

का. गुणेश्वर महतो के छोटे भाई प्रमोद महतो ने का. दीपंकर भट्टाचार्य को अंगवस्त्र देकर सम्मानित किया. जसम के जनगायक का. राजू रंजन ने डफली के थाप पर क्रांतिकारी गीत प्रस्तुत किये.

भाकपा(माले) महासचिव के अलावे विधायक संदीप सौरभ, पोलिज ब्यूरो सदस्य प्रभात कुमार चौधरी, धीरेंद्र झा, आरवाईए के राष्ट्रीय महासचिव का. नीरज कुमार, केंद्रीय कमिटी सदस्य मंजू प्रकाश, राज्य कमिटी सदस्य वंदना सिंह, आदि ने भी सभा को संबोधित किया.

guneshwar-mahato