वर्ष - 32
अंक - 35
26-08-2023

19 अगस्त 2023 को मध्य विद्यालय, छतरपुर (पलामू) के प्रांगण में झारखंड राज्य विद्यालय रसोइया संघ का एकदिवसीय सम्मेलन संपन्न हुआ. सम्मेलन से पहले रसोइयों ने ‘2000 में दम नहीं, 21000 से कम नहीं’, ‘समान काम का समान वेतन लागू करो’, ‘रसोईया को सरकारी कर्मचारी का दर्जा दो’, ‘मोदी हटाओ, बेटी बचाओ’,‘मणिपुर के बेटियों के साथ अन्याय कब तक, मोदी-शाह जवाब दो’ आदिे नारे लगाते हुए जुलूस निकाला और थाना चौक होते हुए प्रखंड कार्यालय पहुंच कर सभा आयोजित की.

सम्मेलन में दिनादाग पंचायत के पूर्व मुखिया अनीता देवी, भाकपा(माले) नेता कपिल देव प्रजापति और एससी एसटी माइनाॅरिटी संगठन के रवि पाल अतिथि के बतौर शामिल रहे. शहीद साथियों के याद में 2 मिनट की मौन श्रद्धांजलि और निर्मला देवी के क्रांतिकारी गीतों के साथ सम्मेलन की शुरुआत हुई. सम्मेलन में 21 सदस्यीय प्रखंड कमेटी का निर्माण किया गया. जिसमें सर्व सम्मति से लीलावंती भुइयां को प्रखंड सचिव तथा सीता देवी को सह सचिव चुना गया.

सम्मेलन की अध्यक्षता कर रही उषा देवी ने रसोइयों की की साथ हो रहे दुर्व्यवहार पर प्रकाश डाला. सम्मेलन का उद्घाटन करते हुए झारखंड राज्य विद्यालय रसोइया संघ की नेता अनीता देवी ने कहा कि झारखंड राज्य विद्यालय रसोईया संघ बीते कई सालों से छतरपुर इलाके में रसोइयों की समस्याओं को लेकर आवाज उठाते रहा है. इस लड़ाई के बदौलत उन्हें ‘दाई’ के बजाय सम्मान के साथ ‘रसोइया’ के नाम से पुकारा जाता है, उनके नाम का बैंक खाता खुला है और साथ ही उनका मानदेय भी बढ़ा है. लेकिन इतना ही काफी नहीं है, अभी और भी जोरदार लड़ाई की जरूरत है. उनका मानदेय अभी भी कम है, 10 महीने का ही मानदेय मिलता है और कभी भी काम से हटा देने की धमकी मिलते रहती है.  कोरोना काल में अरर मध्य विद्यालय की रसोईया तेतरी और सूरजमणि कुंवर को मनमाने तरीके से हटा कर नया रसोईया को बहाल कर लिया गया. इस पूरे गोरखधंधे में स्कूल के एक शिक्षक पूर्णानंद भारती का हाथ रहा है. इस मामले में बीआरसी कार्यालय भी संदेह के घेरे में है. कई स्कूलों में बीईओ की जानकारी के बिना भी बाबू लोग रसोइयों को हटा देने के धंधे में शामिल हैं. स्कूलों में बच्चों की संख्या के अनुसार बहुत ही कम रसोईया रखे गए हैं. रसोइयों को लगातार खटना पड़ता है, झाड़ू देना व सफाई करना तो अलग, कहीं-कहीं रसोइयों को काफी दूर से पानी लाना भी पड़ता है. रसोइयों की तमाम परेशानियों और जरूरतों पर मोदी और हेमंत दोनों ही सरकार आंख मूंदे हुए है.

chhatarpur-palamu

बीच सड़क पर धनरोपनी

राज्य विद्यालय रसोईया संघ तथा भाकपा(माले) ने 20 अगस्त 2023 को छतरपुर नगर पंचायत के वार्ड संख्या 4-5  से होकर जाने वाली एनएच 98 पर जल जमाव का विरोध जताते हुए मुख्य सड़क के बीचों बीच धान रोपनी की. मौके पर उपस्थित भाकपा(माले) नेता व नगर पंचायत अध्यक्ष पद के पूर्व प्रत्याशी कपिल प्रजापति ने बताया कि इस सड़क पर नाली का गंदा पानी जमाव रहता है और बरसात में यहां मिनी तलाव बन जाता है. सड़कों पर पानी का यह जमाव नगर पंचायत क्षेत्र का एक नमूना भर है. पूरे नगर क्षेत्र में गंदगी का अंबार लगा हुआ है और नगर पंचायत दावा करता है कि छतरपुर साफ है, स्वच्छ है. लाखों रूपये का खर्च दिखाने के बाद भी स्ट्रीट लाइट शोभा बनकर रह गई है. स्वच्छता के नाम पर हुई इस लूट की जांच होनी चाहिए.

नगर पंचायत में तरह-तरह के टैक्स लिए जा रहे हैं लेकिन सुविधा मांगने और सवाल उठाने पर भाकपा(माले) नेताओं के साथ सीईओ द्वारा मारपीट और गाली-गलौज किया गया. भाकपा(माले) नेताओं को जेल जाना पड़ा जबकि सीईओ को पुलिस ने निर्दाेष साबित कर दिया.