वर्ष - 32
अंक - 33
12-08-2023

विगत 8 अगस्त 2023 को अयोध्या में स्वंतत्रता संग्राम सेनानी व जन संस्कृति के नायक कामरेड राजबली यादव के स्मृति दिवस व क्रांति दिवस की पूर्व संध्या पर ‘सत्ता की संस्कृति बनाम जन संस्कृति’ विषय पर परिचर्चा आयोजित की गई. फैजाबाद के प्रेस क्लब में आयोजित परिचर्चा की अध्यक्षता जन संस्कृति के नायक राजबली यादव पुस्तक के लेखक अवधेश कुमार सिंह ने और संचालन भाकपा(माले) जिला प्रभारी अतीक अहमद ने किया.

परिचर्चा को मुख्य वक्ता के रूप में संबोधित करते हुए अखिल भारतीय किसान महासभा के प्रदेश अध्यक्ष जय प्रकाश नारायण ने कहा कि मनुष्य को मनुष्य बनाने में संस्कृति का सबसे बड़ा योगदान होता है. सामाजिक और राजनीतिक बदलाव के लिए जन संस्कृति के बल पर सत्ता के खिलाफ बड़ा आंदोलन खड़ा किया जा सकता है. आज सत्ता परंपरा को हथियार में बदलकर समाज में सांप्रदायिक ध्रुवीकरण की राजनीति कर रही है. हमें जन संस्कृति की चेतना को विकसित कर सत्ता की संस्कृति की सच्चाई को सामने लाना होगा.

जसम के प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष कौशल किशोर ने कहा कि दमन, आतंक, हिंसा पहले भी था किन्तु वर्तमान सरकार में हत्या पर जश्न मनाया जा रहा है, बलात्कारियों को माला पहनाकर सम्मानित किया जा रहा है और विरोध की आवाज को दबाने की कोशिश की जा रही है. हमें कामरेड राजबली यादव के संघर्षों से प्रेरणा लेकर एक बड़ी जन संस्कृति के निर्माण की ओर बढ़ना चाहिए.

लखनऊ से आए वरिष्ठ साहित्यकार भगवान स्वरूप कटियार ने परिचर्चा में अपनी बात रखते हुए कहा कि राजबली यादव का व्यक्तित्व वर्तमान के लिए संघर्ष की प्रेरणा देता है. भाकपा नेता सूर्यकांत पांडेय ने कहा कि राजबली जी के न रहने के बाद फैजाबाद में लड़ाई लड़ने का दौर कम हो गया.

परिचर्चा को डाक्टर अनिल कुमार सिंह, स्वप्निल श्रीवास्तव, आरडी आनंद, वरिष्ठ पत्रकार कृष्ण प्रताप सिंह, राम भरोस, अशोक यादव, रवि यादव, अजय शर्मा आदि ने संबोधित किया. कार्यक्रम में राजबली जी के भतीजे विजय यादव, नाती प्रवीण यादव, मायाराम वर्मा, उमाकांत विश्वकर्मा, विनोद सिंह, शैलेन्द्र प्रताप सिंह, राजेश वर्मा, पप्पू सोनकर, राम लौट, डाक्टर शकूर आलम, रामपाल यादव, डा. मनोज आलम, शारदा आनंद, रमेश गौड़, मोहम्मद आरिफ, उर्मिला, शीला, बद्री प्रसाद यादव आदि प्रमुख रूप से उपस्थिति रहे.

संग्राम यादव और बृजेश यादव ने अपने क्रान्तिकारी गीतों के जरिए उत्साह पैदा किया. भाकपा जिला सचिव अशोक कुमार तिवारी ने कार्यक्रम में आए हुए अतिथियों का आभार प्रकट करते हुए धन्यवाद ज्ञापित किया.