वर्ष - 32
अंक - 33
12-08-2023

भाकपा(माले) विधायक दल के नेता महबूब आलम ने विगत 6 अगस्त 2023 को मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार से मुलाकात की और उनको बारसोई की स्थिति से अवगत कराया जहां विगत 26 जुलाई 2023 को बिजली के सवाल पर चल रहे आंदोलन के दौरान पुलिस गोली में दो लोगों की हत्या हुई थी.

बारसोई की घटना से मुख्यमंत्री को विस्तार से अवगत कराते हुए महबूब आलम ने कहा कि घटना के लिए मूल रूप से प्रशासन जिम्मेवार है जबकि उल्टे आम लोगों को फंसाया जा रहा है. इसलिए मामले की उच्चस्तरीय न्यायिक जांच होनी चाहिए. मुख्यमंत्री ने उनकी सभी मांगों पर त्वरित कार्रवाई का आश्वासन दिया.

उन्होंने मुख्यमंत्री को बताया कि पोस्टमार्टम की रिपोर्ट सही-सही सामने आ जाए तो यह स्पष्ट हो जाएगा कि हत्या पुलिस की गोली से हुई है अथवा किसी अज्ञात व्यक्ति द्वारा. लेकिन प्रशासन ने उलटे सभी आयोजकों और मृतकों पर भी गंभीर किस्म के मुकदमे थोप दिए हैं. यहां तक कि जो लोग उस दिन धरना में शामिल नहीं थे, उनपर भी मुकदमा कर दिया गया है. उन्होंने यह भी बताया कि बारसोई में हाल के दिनों में भाजपा-आरएसएस द्वारा अशांति फैलाने का भी प्रयास किया जा रहा है और इसकी भी जांच जरूरी है.

उन्होंने मुख्यमंत्री को एक मांग पत्र भी सौंपा जिसमें बारसोई गोलीकांड की उच्चस्तरीय न्यायिक जांच कराने,  आयोजकों व मृतकों पर दर्ज मुकदमे वापस लेने, बारसोई के एसडीओ और डीएसपी को तत्काल हटाने, मृतकों केपरिजनों को 20-20 लाख रूपये और घायलों के इलाज के लिए 10 लाख रूपये का  मुआवजा देने तथा बारसोई में बिजली की समस्या का स्थायी समाधान निकालने की मांग की गई है.