वर्ष - 32
अंक - 32
05-08-2023

29 जुलाई 2023 को भाकपा(माले) और अखिल भारतीय खेत व ग्रामीण मजदूर सभा (खेग्रामस) का संयुक्त छह सदस्यीय जांच दल ने भाकपा(माले) राज्य सचिव सुधाकर यादव के नेतृत्व में मिर्जापुर में लालगंज थानाक्षेत्र के सहिरा गांव का दौरा किया. विगत 21 जुलाई 2023 को इस गांव के दलित युवक धर्मराज का शव मिला था.

जांच दल ने मृतक के परिजनों व गांव वासियों से मुलाकात की, मुतक के प्रति शोक-संवेदना व्यक्त की और घटना के बारे में विस्तार से जानकारी हासिल की.

दौरे के बाद अपनी रिापोर्ट जारी करते हुए जांच दल ने कहा कि दलित युवक धर्मराज की हत्या हुई है मगर पुलिस-प्रशासन के अधिकारी इसे आत्महत्या बताकर अपराधियों को बचाने में लगे हैं. शासक दल के समर्थक अपराधियों की इनपर मजबूत पकड़ है. युवक के पोस्टमार्टम के बाद परिजनों को शव सुपुर्द करने के बजाय प्रशासन ने रात के अंधेरे में बलपूर्वक जला दिया और इस तरह सारे साक्ष्य मिटा दिये गये.

मृतक धर्मराज के परिजनों के अनुसार मृतक के सिर और सीने पर गंभीर चोट के निशान थे. उसकी एक आंख फोड़ दी गई थी और दोनों पैर भी तोड़ दिये गये थे. इससे यह लगता है कि उसे गंभीर रुप से प्रताड़ित किया था. पुलिस-प्रशासन ने महज पांच फीट की उंचाई से गिरने की जो कथा गढ़ी है वह पूरी तरह से झूठी प्रतीत होती है. इसमें तो कोई गंभीर चोट की संभावना भी बिरले ही होती है. लेकिन लालगंज थाना प्रभारी इस हत्याकांड को आत्महत्या बताकर हत्या आरोपियों को बचाने की कोशिश कर रहे हैं. उनके इस कृत्य की जितनी भी निंदा की जाए, वह कम है.

जांच दल ने बताया कि पुलिस ने हत्या की रिपोर्ट न केवल दर्ज नहीं की है बल्कि रिपोर्ट दर्ज कराने पहुंचे मृतक के पिता के साथ बदसलूकी भी की. थाना प्रभारी ने उनके पिता के साथ जातिसूचक शब्दों का प्रयोग करते हुए ‘चमरहो मत करो’ कह कर धमकाया और भगा दिया. साथ ही, लाश को परिजनों को सौंपने के बजाय थाना प्रभारी ने पुलिस बल की जोर-जबरदस्ती से श्मशान घाट पर जलवा दिया.

जांच दल ने घटना की न्यायिक जांच कराने की मांग की. साथ ही, हत्याकांड की रिपोर्ट दर्ज कर हत्यारों को गिरफ्तार करने और लालगंज थानाध्यक्ष के विरुद्ध दंडात्मक कार्रवाई करने की मांग भी की.

जांच दल ने चेतावनी दी है कि अगर मृतक के परिजनों को शीघ्र न्याय नहीं मिला, तो प्रतिरोध संघर्ष तेज किया जाएगा. जांच दल की सदस्य और खेग्रामस राष्ट्रीय उपाध्यक्ष जीरा भारती ने कहा कि दलित धर्मराज के हत्यारों की गिरफ्तारी की मांग को लेकर आगामी 4 अगस्त 2023 को लालगंज तहसील मुख्यालय पर प्रदर्शन किया जायेगा.

जांच दल के अन्य सदस्य व भाकपा(माले) जिला सचिव रामप्यारे राम ने कहा कि अगर दलित धर्मराज के हत्यारों को गिरफ्तार नहीं किया गया और थाना प्रभारी को दंडित नहीं किया गया तो 4 अगस्त 2023 के बाद मिर्जापुर के जिलाधिकारी का भी घेराव किया जायेगा.

जांच दल में इंकलाबी नौजवान सभा (इनौस) के नेता अमरेश भारती, भाकपा(माले) के प्रखंड सचिव लालचंद कोल और दुर्जन मांझी भी शामिल थे.