वर्ष - 32
अंक - 35
26-08-2023

विगत 25 अगस्त 2023 को बेगूसराय में भाकपा(माले) जिला कार्यालय कमलेश्वरी भवन से झंडा-बैनर के साथ मार्च निकाला गया जो समाहरणालय पर जाकर सभा में परिणत हो गया. सभा को संबोधित करते हुए जिला सचिव दिवाकर प्रसाद ने कहा कि विगत दिनों बरौनी थाना क्षेत्र कें पिपरा देवस पंचायत के वार्ड नं 10 में बरौनी असुरारी विद्युत ग्रिड के सामने महादलित (मुशहर) समुदाय के लोगों को वासगीत पर्चा और सरकार से पक्का मकान मिला हुआ था. और वे वहां वर्षों से बसे हुए थे. इसके अलावा वहां झोंपड़ी नुमा लगभग दर्जन भर घर भी थे. हर परिवार बकरी पालन करते हैं. पंचायत के मुखिया का प्रतिनिधित्व करने वाले कौशल किशोर सिंह ने दस दिनों पूर्व अपराधियों के साथ मिलकर मुशहरी पर हमला कर दिया. उन्होंने महिलाओं, पुरूषों और बच्चों को बुरी तरह से मारपीट कर घर से बाहर निकाल दिया. बकरियों और घर में रखे सारे सामान को लुट लिया, घरों को तोड़ दिया और सारी जमीन को जोत कर मुशहरी के अस्तित्व को समाप्त करने की कोशिश की गई.

उन्होंने कहा कि थाना से मात्र सौ मीटर की दूरी पर स्थित घटनास्थल पर कोई पुलिस या प्रशासनिक अधिकारी नहीं पहुंचा. जिला प्रशासन हमलावर सामंती ताकतों पर कार्रवाई कर अविलंब गिरफ्तार करे और कड़ी सजा दे, घर उजाड़ कर भगाये गये महादलितों को पुनर्वासित किया जाये और क्षतिपूर्ति के साथ संपूर्ण सुरक्षा की गारंटी हो.

प्रदश्र्याव व सभा के बाद मांगों से संबंधित स्मारपत्र जिलाधिकारी को सौंपा गया. कार्यक्रम में चन्द्रदेव वर्मा, बैजू सिंह, राजेश श्रीवास्तव, गौड़ी पासवान, अमरजीत पासवान, इन्द्रदेव राम, मोहम्मद इसराफिल, मोहम्मद कमाल, मांटो पासवान, उमेश बैठा के अलावा घटना से पीड़ित महिला-पुरूष भी शामिल थे.

गया में गरीबों के झोपड़ियों को जलाने वाले बालू माफिया और लम्पट गिरोहों पर कार्रवाई समेत अन्य नौ सूत्री मांगों को लेकर 25 अगस्त 3023 को खिजरसराय प्रखंड सह अंचल कार्यालय के समक्ष प्रदर्शन किया गया और सभा आयोजित की गई. बीडीओ को सभास्थल पर आकर मांगपत्र ग्रहण करने व प्रदर्शनकारियों को संबोधित करने को बाध्य किया गया. सभा को भाकपा(माले) प्रखंड सचिव बच्चू सिंह, राजू पासवान, कैलाश मांझी, परशुराम राय, विभा भारती आदि नेताओं ने संबोधित किया.

begusarai-and-gaya