वर्ष - 32
अंक - 36
02-09-2023
jmm-in-dumri-jharkhand-by-election

भाकपा(माले) की झारखंड राज्य कमेटी ने डुमरी विधानसभा सीट पर हो रहे उपचुनाव में ‘इंडिया’ समर्थित झामुमो प्रत्याशी को सक्रिय समर्थन दिया है.

इस दौरान भाकपा(माले) ने विगत दिनों डुमरी क्षेत्र के तीन अलग अलग इलाकों के गांव-कस्बों में इंडिया समर्थित झामुमो उम्मीदवार बेबी महतो की जीत सुनिश्चित करने के लिए सघन और व्यापक चुनावी जन सम्पर्क अभियान संचालित किया.

डुमरी प्रखंड के पूर्वी इलाके के गांवों में भाकपा(माले) पोलित ब्यूरो के सदस्य और बगोदर के विधायक कामरेड विनोद कुमार सिंह तथा वरिष्ठ पार्टी नेताओं परमेश्वर महतो व पवन महतो के नेतृत्व में इसरी बाजार, हेठनगर, शंकरडीह, पहाड़पुर व पोरेया में जन सम्पर्क अभियान चलाया गया.

दूसरी ओर पार्टी की महिला नेताओं की टीम ने डुमरी के दक्षिण इलाके के सिमरबेड़ा, पहरिधर, घुटबाली, पुरनीडीह, बोरवापानी, असुरबांध, गुरुटांड व पोरदाग बाजार में ग्रामीणों व बाजार के लोगों से जनसंवाद स्थापित कर और झामुमो उम्मीदवार बेबी देवी को जिताने की अपील की. इस टीम में भाकपा(माले) केंद्रीय कमेटी की सदस्य गीता मंडल, पूर्व जिला परिषद सदस्य पूनम महतो व सरिता महतो और खगिया देवी शामिल रहीं.

भाकपा(माले) नेताओं की एक अन्य टीम ने डुमरी विधानसभा से इंडिया प्रत्याशी बेबी देवी के चुनाव प्रचार के दौरान भावानंद, सुईयाडीह, बरहगंडा, परसबेड़ा आदि गांवो में जन सम्पर्क अभियान चलाया. इस टीम में भाकपा(माले) की राज्य कमेटी सदस्य मुस्तकीम अंसारी, बिरनी प्रखंड कमेटी सदस्य और बलगो पंचायत के बीडीसी अली असगर, बब्लू खान, कमरूद्दीन अंसारी आदि समेत अन्य शामिल रहे. मुखिया संघ अध्यक्ष व ऐपवा नेत्री सरिता साव के नेतृत्व में कल्हाबार पंचायत के जेएलएसपीएस की महिलाओं के बीच चुनाव प्रचार किया गया.

भाकपा(माले) और झारखंड आंदोलनकारियों ने डुमरी दक्षिणी क्षेत्र के दुधपनिया, घुटबाली, खेदगड़ी, पारको तिलैया, नगलो, बोरवापानी, झरना, कुल्ही, पीपरडीह खैरागढ़, महुआ टांड़, अमरा, भारखर आदि क्षेत्रों में जनसंपर्क कर तीर धनुष चिन्ह पर मतदान करने की अपील किया.

डुमरी के कुलगो, मांडय टोला, पेकाटांड, डुमरियाटांड में आयोजित ग्रामसभा को भाकपा(माले) विधायक विनोद कुमार सिंह, बाघमारा के पूर्व विधायक सह मंत्री जलेश्वर महतो, झामुमो नेता राजकुमार पांडेय आदि ने संबोधित किया.

भाकपा(माले) की उत्तर प्रदेश राज्य कमेटी ने 27 अगस्त. 2023 को बयान जारी कर घोसी विधानसभा सीट पर हो रहे उपचुनाव में विपक्षी दलों के गठबंधन ‘इंडिया’ में शामिल समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार का समर्थन किया है.

भाकपा(माले) के राज्य सचिव सुधाकर यादव ने यह घोषणा करते हुए कहा कि 2024 के आम चुनाव से पहले हो रहे इस विस उपचुनाव में ‘इंडिया’ और ‘एनडीए’ दोनों गठबंधन आमने-सामने होंगे और इसमें एनडीए को शिकस्त देना जरुरी है. संविधान, लोकतंत्र व देश को बचाने और प्रदेश को बुल्डोजर राज से निजात दिलाने के लिए भाजपा को हराना जरुरी है.

उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार ने बेरोजगारी, महंगाई, गरीबी, असमानता और भ्रष्टाचार को बढ़ाने का काम किया है. उसकी विभाजनकारी और नफरत की राजनीति के चलते मणिपुर जल रहा है. हरियाणा के नूंह में भीषण हिंसा हुई.  संघ-भाजपा को ताकत सत्ता से मिलती है. वे देश के इतिहास को बदलने, उसका भगवाकरण करने और अकूत बलिदानों से हासिल आजादी को नष्ट करने का काम कर रहे हैं. असहमति और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का गला घोंट रहे हैं. देश की सम्पदाओं की कीमत पर चंद पूंजीपति घरानों को फायदा पहुंचा रहे हैं, भले ही गरीब की जेब खाली हो और आम आदमी आटा-दाल-गैस की बढ़ती कीमतों से परेशान हो. उन्होंने भाजपा द्वारा लाई गई अपातों से छुटकारा दिलाने के लिए घोसी के मतदाताओं से भाजपा को हराने और सपा प्रत्याशी को विजयी बनाने की अपील की.