वर्ष - 32
अंक - 36
02-09-2023

भाकपा(माले) महासचिव कामरेड दीपंकर भट्टाचार्य ने विगत 27 अगस्त 2023 को औरंगाबाद जिले के दाउदनगर स्थित महिला काॅलेज में आयोजित भाकपा(माले) के काराकाट लोकसभा क्षेत्र स्तरीय कार्यकर्ता कन्वेंशन को संबोधित किया. इसमें लोकसभा क्षेत्र के औरंगाबाद और रोहतास जिले के सभी प्रखंडों से पार्टी कार्यकर्ताओं-नेताओं ने उत्साहपूर्ण भागीदारी की.

का. दीपंकर भट्टाचार्य ने कहा कि भाजपा झूठ, नफरत व पैसे के बल पर चुनाव जीतना चाहती है जबकि ‘इंडिया’ देश की एकता के बदौलत. उन्होंने कहा कि जिस तरह से अंग्रेजों के खिलाफ देश की आजादी का आंदोलन लड़ा गया था उसी प्रकार लोकसभा चुनाव को एक आंदोलन की तरह लेते हुए हमें मोदी सरकार को उखाड़ फेंकने का संकल्प लेना है.

का. दीपंकर ने कहा कि मोदी सरकार के खिलाफ देश में जो विपक्षी एकता ‘इंडिया’ बनी है, हम चाहते हैं कि वह और व्यापक और धरातल पर मजबूत हो. आगामी लोकसभा चुनाव में वोटों का बिखराव रोकना जरूरी है. इंडिया अगर एकजुट होकर चुनाव लड़ेगा तो वोटों का बिखराव नहीं होगा. बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल में हुआ बदलाव पूरे देश में बदलाव लायेगा. उन्होंने सावधान करते हुए कहा कि इस लोकसभा चुनाव में अगर मोदी से छुटकारा नहीं मिला तो यह देश का आखिरी चुनाव होगा. कन्वेंशन को अखिल भारतीय किसान महासभा के राष्ट्रीय महासचिव व पूर्व विधायक का. राजाराम सिंह और काराकाट के विधायक व विधानसभा के सचेतक का. अरुण सिंह, भाकपा(माले) पोलित ब्यूरो सदस्य व मगध जोन के प्रभारी का. अमर, राज्य कमेटी सदस्य का. अनवर हुसैन, रोहतास जिला सचिव का. नंदकिशोर पासवान, मजदूर नेता अशोक सिंह और इंसाफ मंच के नेता का. कैसर नेहाल ने भी संबोधित किया. कन्वेंशन का संचालन पार्टी के औरंगाबाद जिला सचिव का. मुनारिक राम ने किया.

अगले दिन टाउन हाॅल, जहानाबाद में जहानाबाद लोकसभा स्तरीय कार्यकर्ता कन्वेंशन आयोजित हुआ जिसमें जहानाबाद लोकसभा के सभी विधानसभा क्षेत्रों से आए कार्यकर्ताओं ने भाग लिया. का. दीपंकर भट्टाचार्य ने कन्वेंशन को संबोधित करते हुए कहा कि भाजपा सरकार चुनौती दे रही है कि हिम्मत है तो इंडिया गठबंधन हमको हरा कर दिखाए, हमें ये चुनौती स्वीकार करनी है. मोदी सरकार की गरीब और संविधान विरोधी नीतियों के खिलाफ हमने अपनी पार्टी के 11 वें महाधिवेशन में विपक्षी दलों के नेताओं को बुलाया था जिसका परिणाम आज ‘इंडिया’ के रुप में दिख रहा है. भाकपा(माले) विपक्षी एकता को ताकत देने बाली पार्टी  है और भाजपा को हराने के लिए इंडिया के साथ मजबूती से खड़ी है.

उन्होंने कहा कि भाजपा चुनाव आयोग की स्वायतता की गारेंटी के खिलाफ एक बिल लाई है जो संविधान और लोकतंत्र विरोधी है. देश में संविधान और लोकतंत्र खत्म हो रहा है, दिल्ली में चुनी हुई सरकार का पावर छीनकर मोदी सरकार उपराज्यपाल को देना चाह रही है. अगर चुनी हुई सरकार का पावर राज्यपाल और उपराज्यपाल को दिया जा रहा है तो फिर चुनी हुई सरकार का औचित्य ही क्या रह जायेगा. बाबा साहब ने मनुस्मृति को जलाकर संविधान की रचना की जिसे भाजपा सरकार अंग्रेजों की बनाया संविधान कह कर बदलना चाहती है. किसानों और नौजवानों की गोलबंदी से घबराई भाजपा सरकार स्वतंत्रता आंदोलन से प्राप्त संविधानिक अधिकारों से जनता को बेदखल करने के लिए संविधान में बदलाव लाना चाहती है

उन्होंने कहा कि 70 के दशक से सामंतवाद विरोधी निर्णायक लड़ाई जहानाबाद की पहचान रही है. यहां शहीदों की लंबी सूची रही है. भाजपा राज में नफरत की जो बीज बोई गई है उसका नतीजा मुजफ्फरनगर के नेहा पब्लिक स्कूल में दिख रही है. दूसरी तरफ भाजपा राज में कमरतोड़ महंगाई के बदौलत टमाटर की कीमत 200 रुपए पार चली गई. कहा कि आगामी लोकसभा चुनाव में जहां-जहां भाकपा(माले) की दावेदारी है है वहां-वहां चुनाव की पुरजोर तैयारी चल रही है. कन्वेंशन को संबोधित करते हुए भाकपा(माले) के पोलित ब्यूरो सदस्य राजाराम सिंह ने कहा कि 24 अगस्त को दिल्ली में हुए किसानों व मजदूरों के संयुक्त सम्मेलन नेें श्रम कानून में बदलाव लाने बाली मोदी सरकार को सता से उखाड़ फेंकने का संकल्प लिया है. हिंदुस्तान में अब तक के सबसे क्रूर सरकार जनता की गाढ़ी कमाई से बने सार्वजनिक संस्थानों को काॅरपोरेट को सौंपने में लगी है.

घोसी क्षेत्र के भाकपा(माले) विधायक रामबली सिंह यादव ने कहा कि ‘भाजपा भगाओ, देश बचाओ, लोकतंत्र बचाओ’ का नारा हमारी पार्टी पहले से ही देती आ रही है, इसका असर आज पूरा देश में है. अरवल विधायक का. महानंद ने कहा कि भाजपा आजादी, लोकतंत्र और तमाम लोकतांत्रिक संस्थाओं को ध्वस्त करने में लगी है.

कार्यकर्ता सम्मलेन का संचालन भाकपा(माले) के जिला सचिव रामाधार सिंह ने किया, सम्मेलन में एआइपीएफ के राज्य संयोजक कमलेश शर्मा, भाकपा(माले) के गया जिला सचिव निरंजन पासवान, अरवल जिला सचिव जितेंद्र यादव, ऐपवा नेत्री रेणु व कुंती और भाकपा(माले) के सभी प्रखंडों के सचिव सहित हजारों की संख्या में कार्यकर्ता मौजूद रहे.

इस मौके पर का. दीपंकर के हाथों जन संस्कृतिकर्मी रामराह वंशी (बल्हमा) और बजुर्ग पार्टी नेता प्रमचंद पासवान (फाग) को सम्मानित भी किया गया.

workers-convention

 

lok-sabha-level-workers-convention