वर्ष - 32
अंक - 36
02-09-2023

विगत 30 अगस्त 2023 को झारखंड प्रदेश की राजधानी रांची स्थित कामरेड महेंद्र सिंह भवन, चर्च रोड में रांची विद्युत उपभोक्ता मंच की बैठक मुखर महिला नेत्री यास्मीन लाल की अध्यक्षता में हुई.

विद्युत उपभोक्ता मंच, रांची की बैठक में यह बात सामने आई कि रांची में ट्रायल में लगे बिजली स्मार्ट मीटर पर पीड़ितों की विेगत 27 अगस्त को हुई जनसुनवाई के बाद भी सैकड़ों उपभोक्ताओं, दर्जनों मुहल्लों और दूसरे जिलों से भी पीड़ित उपभोक्ताओं ने यह शिकायत दर्ज कराई है कि स्मार्ट मीटर जब से लगा है तब से उपभोक्ताओं का बिल 3 गुना से 10 गुना हो जा रहा है. साथ ही, 100 यूनिट निःशुल्क बिजली पर भी असर हो चुका है. स्मार्ट मीटर की जांच के नाम पर बिजली विभाग 500 रुपया भी ले रहा जो निशुल्क होना था. इस पूरे मामले पर व्यक्तिगत या सामूहिक रूप से रूप से उपभोक्ता बिजली विभाग के अधिकारियों के पास जाते है तो वे उन्हें ही दोषी बना देते हें या अनसुना कर जाते हैं. यह स्मार्ट मीटर रांची सहित पूरे झारखंड में जनविरोधी सिद्ध हो रहा है. लगता है कि स्मार्ट मीटर भ्रष्टाचार की भेंट है. झारखंड भी केरल की तर्ज पर स्मार्ट मीटर मुक्त हो. विद्युत उपभोक्ता अब जोरदार तरीके से यह सवाल उठायेंगे.

विद्युत उपभोक्ता मंच, रांची की इस बैठक में जनसुनवाई की समीक्षा और आगे के चरणबद्ध आंदोलन की रूपरेखा बनाई गई. विद्युत विभाग और झारखंड सरकार को जनसुनवाई के लिए 10 दिनों का समय दिया गया था. यह अवधि समाप्त होते ही आंदोलन की शुरुआत की जाएगी.

विद्युत उपभोक्ता मंच, रांची का प्रतिनिधिमंडल इस सवाल पर झारखंड के ऊर्जा सचिव और विद्युत नियामक आयोग से भी मिलेगा. विद्युत उपभोक्ता मंच, रांची ने सर्वसम्मति से झारखंड आंदोलनकारी लक्ष्मीनारायण मुंडा को संयोजक, झारखंड आंदोलनकारी सह पत्रकार पुष्कर महतो और एआईपीएफ के नदीम खान को सह संयोजक बनाया है.

बैठक में भुनेश्वर केवट, समर सिन्हा, भीम साहू, सुदामा खलखो, मदन चौरसिया, मो. नौशाद, सज्जाद इदरीसी, मो. बब्बर, जमील अख्तर, मो. नईम व कलीम शामिल थे.