वर्ष - 33
अंक - 11
09-03-2024

लखीमपुर खीरी का जिला सम्मेलन पलिया कलां के मेला मैदान हाल में 2-3 मार्च 2024 कोसंपन्न हुआ. सम्मेलन हाल का नामकरण दिवंगत जिला कमेटी सदस्य मास्टर श्रीनाथ के नाम पर रखा गया. सम्मेलन का उद्घाटन करते हुए पार्टी राज्य सचिव कामरेड सुधाकर यादव ने कहा कि भाजपा के सत्ता में रहते हुए संविधान, लोकतंत्र तथा देश सुरक्षित नही है. भाजपा ने हमारी राष्ट्रीय संपत्ति व सारे संसाधन कार्पारेट घरानों को सौंप दिया है. सरकारी क्षेत्रों में रोजगार को समाप्त कर दिया है जिससे आरक्षण बेमानी हो गया है. नौजवानों का भविष्य अंधकारमय है. सामाजिक कल्याण व गरीबों की विकास की योजनाएं समाप्त कर दी हैं. आम अवाम के लिए आजीविका का संकट है. उन्होंने कहा कि मोदी-योगी का बुलडोजर गरीबों के पेट तथा घर उजाड़ने पर चल रहा है. उन्होंने कहा कि आगामी लोकसभा चुनाव में भाकपा(माले) लोकतंत्र व गरीबों के मुद्दों को उठाते हुए भाजपा को हराने तथा महागठबंधन को जिताने में पूरी ताकत लगायेगी.

का. कृष्णा अधिकारी ने कहा कि मोदी सरकार ने तिकोनिया में किसानों के जनसंहार के जिम्मेदार अजय मिश्र ‘टेनी’ को राष्ट्रीय किसान आन्दोलन की प्रमुख मांग को नजरंदाज करते हुए मंत्रिमंडल में बनाये रखा. मोदी-योगी सरकार गरीबों को जंगल तथा उनकी पीढ़ियों से काबिज खेती-बाड़ी की जमीनों से उजाड़ रही है. बाढ़ कटान को रोकने, समुचित विस्थापन का प्रबंध करने के बजाय पीढ़ियों से खेती कर रहे गरीबों को श्डूब क्षेत्र घोषित कर उजाड़ने की साज़िश कर रही है. इन्हीं प्रश्नों को उठाने के लिए भाकपा(माले) लखीमपुर-खीरी में लोकसभा चुनाव लड़ेगी.

का. आरती राय ने कहा कि ‘बेटी पढ़ाओ-बेटी बचाओ’ की बात करने वाली भाजपा के राज में ही बेटियां सबसे असुरक्षित हैं. भाजपा बलात्कारियों का खुलकर संरक्षण करती है. बीएचयू की छात्रा के बलात्कारी भाजपा के आइटी सेल से जुड़े लोग थे. भाजपा ने महिला आरक्षण को लागू न करके आधी आबादी को धोखा दिया है. महिलाएं इस चुनाव में भाजपा को हराकर सबक सिखाएंगी. सम्मेलन के पर्यवेक्षक राज्य कमेटी सदस्य राधेश्याम मौर्य थे. सम्मेलन में 61 प्रतिनिधि में 37 प्रतिनिधि उपस्थित हुए. एक पर्यवेक्षक के साथ 10 महिलओं की शत-प्रतिशत भागेदारी हुई. 17 प्रतिनिधियों ने बहस में भाग लिया. 13 सदस्यीय जिला कमेटी चुनी गई और कृष्णा अधिकारी पुनः जिला सचिव निर्वाचित हुईं.