वर्ष - 28
अंक - 40
21-09-2019

18 सितंबर 2019 की रात्रि में अपराधियों ने कलेर प्रखंड के सहवाजपुर धेवई गांव निवासी और फिलहाल करपी प्रखंड के केयाल टोला पक्का मठ में रहनेवाले का. रामकेवल दास की गोली मारकर हत्या कर दी. वे 1980 के दशक से पार्टी में जुड़े हुए थे. अपने पैतृक गांव सहवाजपुर धेवई और अगल-बगल के गांवों में में जमीन, मजदूरी और मान-सम्मान चल रहे संघर्षों का नेत्त्व करते थे.

कामरेड रामकेवल दास 2001 के पंचायत चुनाव में धेवई से निर्विरोध वार्ड सदस्य निर्वाचित हुए थे. वे पार्टी के सक्रिय सदस्य थे. इससे पहले वे ग्राम कमिटी के सचिव भी रह चुके हैं. वे अपनी पत्नी के साथ पक्का मठ में रहते थे.

घटना की खबर मिलते ही पार्टी के करपी-बंसी प्रखंड सचिव का. उपेंद्र पासवान घटनास्थल पर पहुंचे एवं दुख की इस घड़ी में पीड़ित परिवार को सांत्वना दी.

का. रामकेवल दास की हत्या के पीछे अपराधियों की नीयत यह थी कि उन्हें किसी प्रकार से पक्का मठ से भगा दिया जाए और उनकी सारी जमीनों पर कब्जा जमा लिया जाए. उनके पिता ने इस गांव व आसपास में कुछ बीघे जमीनें खरीदी थीं जिनका मूल्य आज कापफी हो गया है. गया है. अपराधियों ने पहले भी उनकी फसल नष्ट कर देने, चापाकल-पाइप-मोटर चुरा लेने, आर्थिक क्षति पहुंचाने, मुकदमों में फंसाने - हर तरह से तंग-तबाह करने की अनेक कोशिशें की थी. का. रामकेवल दास ने मजबूती से उनका मुकाबला किया और पीछे हटने का नाम नहीं लिया तो अंततः उनकी हत्या ही कर दी गई.
 
भाकपा(माले) ने अपराधियों की इस कायरतापूर्ण कार्रवाई  की कड़ी निंदा करते हुए हत्यारों को गिरफ्तार करने और कठोर दंड देने तथा पीड़ित परिवार को 20 लाख रुपए मुआवजा व एक परिजन को नौकरी देने की मांग सरकार से की है. 28 सितम्बर को पक्का मठ में एक संकल्प सभा भी की जाएगी.