वर्ष - 28
अंक - 40
21-09-2019

16 सितंबर 2019 को का. राजू और शम्भू की 21वें शहादत दिवस के अवसर पर के सीवान जिले के शेखपुरा रौजा पोखरा पर मेला का आयोजन किया गया. इन दोनों साथियों की हत्या 1999 में 16 सितंबर तब कर दी गई, जब वे 25 सितंबर को होने वाले लोकसभा चुनाव में पार्टी प्रत्याशी का. अमरनाथ यादव के लिए प्रचार करके लौट रहे थे. का. राजू पार्टी की सीवान जिला कमेटी के सदस्य और का. शम्भू गांव स्तर के कार्यकर्ता थे. वे दोनों सिसवन प्रखंड में पार्टी का कामकाज करते हुए वहां आतंक का राज कायम कर चुके अपराधी अजय सिंह के खिलाफ संघर्षों की अगुवाई कर रहे थे. उनकी हत्या का अरोपी अजय सिंह आज भाजपा की हिन्दू युवा वाहिनी का प्रदेश अध्यक्ष है जिसकी पत्नी कविता सिंह आज सीवान की सांसद है.

जनकवि कृष्ण कुमार ‘निर्माेही’ द्वारा शहीद गीत की प्रस्तुति के बाद श्रद्धांजलि सभा की शुरूआत हुई. सबसे पहले शहीद का. शम्भू यादव के पिता आकाश प्रसाद, माता किस्मतिया देवी, उनकी पत्नी, बेटी और भाई शिक्षक प्रमोद यादव, का. राजू यादव (आरा लोकसभा क्षेत्र से पार्टी प्रत्याशी) और सीवान जिला सचिव का. नईमुद्दीन अंसारी, पूर्व विधायक का. अमरनाथ यादव, विधायक सत्यदेव राम सहित जिला व प्रखंड कमेटियों के सदस्यों व अन्य उपस्थित साथियों ने जब का. राजू की तस्वीर पर माल्यापर्ण किया तो ‘शहीद साथी राजू-शम्भू अमर रहें’ जैसे नारों से माहौल गूंज उठा.

सभा को संबोधित करते हुए का. राजू के पिता आकाश प्रसाद ने कहा कि मेरा पुत्र सामाजिक बदलाव के संघर्ष में बलिदान दिया है और उसके रास्ते पर चलने वाले सैकड़ों लोग यहां मौजूद हैं. सभा में भाजपा द्वारा समाज में लगातार फैलाए जा रहे साम्प्रदायिक फासीवादी जहर का मुकाबला करते हुए लोकतंत्र, संविधान और जनता के सम्मान व अधिकार की रक्षा के लिए जारी संघर्ष को आगे बढ़ाने का संकल्प लिया गया.