वर्ष - 28
अंक - 40
21-09-2019

मोटर व्हीकल ऐक्ट-2019 के खिलाफ आठ सूत्राी मांगों को लेकर विगत 16 सितंबर 2019 को इंकलाबी नौजवान सभा ने बगोदर-सरिया अनुमंडल कार्यालय के समक्ष एकदिवसीय धरना प्रदर्शन किया और अनुमंडल पदाधिकारी को 8 सूत्री मांगों का ज्ञापन सौंपा. इसकी अध्यक्षता इनौस के जिला उपाध्यक्ष सोनू पांडेय और संचालन जिला सह-सचिव पूरन कुमार महतो ने किया. कार्यक्रम में  पूर्व विधाायक विनोद कुमार सिंह एवं इनौस के राष्ट्रीय सचिव संदीप जायसवाल उपस्थित रहे.

धरना में वक्ताओं ने मोटर व्हीकल ऐक्ट-2019 को काला कानून बताया और इसे कठोरतापूर्वक लागू करने से पूर्व ट्रैफिक से सम्बंधित व्यवस्थाओं को दुरुस्त करने की बात कही. उन्होंने कहा कि सरकार की व्यवस्थाएं जस की तस रहेंगी, मगर हजारों-हजार रु. का जुर्माना वसूलने में कोई कोताही नहीं दिखाएंगे, ये तो न सिर्फ अन्याय है, बल्कि सरेआम जनता को लूटना है. जुर्माने की राशि वसूलने से पूर्व अनुमंडल स्तर पर लाइसेंस बनाने की सुविधा होनी चाहिए.

पूर्व विधायक का. विनोद सिंह ने कहा कि डीटीओ/आरटीओ कार्यालय भ्रष्टाचार का अड्डा बन गया है, सड़कों में गड्ढों की वजह से सालाना 3000 से ज्यादा लोगों की मौत हो जाती है. खराब सड़कों की वजह से दुर्घटनाओं में होने वाली मौतों की जिम्मेवारी आखिर किसकी है? उसके लिए किन किन लोगों को दंडित किया जाता है? सरकार इस पर जवाब दे. उन्होंने कहा कि जब आम आदमी को घर बनाने व निर्माण कार्य के लिए बालू की आवश्यकता होती है  तो उसके लिए बालू उठाव के नियम कठोर है, उनसे जुर्माने की राशि वसूली जाती है और उनकी गाड़ियों पर मुकदमा दर्ज कर दिया जाता है. किन्तु अगर सरकारी योजनाओं में बालू की आवश्यकता हो, तो वहीं आसानी से बालू उपलब्ध हो जाता है. यह सरकार के दोहरी नीति वाले चरित्रा को दर्शाता है. उन्होंने इस नए व्हीकल एक्ट के खिलाफ इंकलाबी नौजवान सभा के मुखर आंदोलन के शुरूआत की सराहना की.

motor

 

इनौस के राष्ट्रीय सचिव संदीप जायसवाल ने कहा कि बगोदर जीटी रोड पर आए दिन सड़क दुर्घटनाएं होती रहती हैं और अत्यधिक रक्तस्राव और पर्याप्त चिकित्सा सुविधा नहीं होने के कारण अनेक मौतें होती हैं. इसलिए, बगोदर में अविलंब ट्राॅमा सेंटर की व्यवस्था करने के साथ साथ ब्लड बैंक की व्यवस्था की जाए. उन्होंने कहा कि सरकार पहले सुविधाएं मुहैया कराए, फिर जुर्माना वसूलने का काम करे, न कि दुर्घटनाओं का भय दिखाकर जुर्माना के नाम पर गरीब जनता को लूटने का काम करे. अगर जुर्माने की राशि वसूल करनी है तो तत्काल जब चालान कटे वहीं राशि भी लेने का प्रबंध हो, अधिकारी बेवजह चालान के नाम पर लोगों की गाड़ियों को थाने में रखकर उन्हें परेशान कर उनसे मनमाना वसूली का जो काम कर रहे हैं, वह बंद हो नहीं तो इनौस आगे चलकर और अधिक उग्र आंदोलन को बाध्य होगी. धरना में सरिया में रेलवे लाइन पर ओवरब्रिज का निर्माण की मांग भी उठाई गई.

कार्यक्रम में सरिया उपप्रमुख रामदेव यादव, इनौस नेता इम्तियाज अली, सीताराम पासवान, जिम्मी चौरसिया, कुश कुमार, अमन पांडे, शुभम मिश्रा, खुर्शीद अंसारी, मुकेश कुमार, भोला महतो, सत्येंद्र कुमार, राजेन्द्र यादव, नंदू मंडल, प्रेम मंडल, पवन मंडल आदि सैकड़ों नौजवान उपस्थित थे.