वर्ष - 28
अंक - 40
21-09-2019

कोई वैकल्पिक व्यव्स्था किए बिना ही रेलवे प्रशासन द्वारा जयनगर में रेलवे के भूमि पर झुग्गी-झोंपड़ी डाल कर जीवन यापन कर रहे लोगों को उजाड़ने की नोटिस जारी करने के विरोध में विगत 12 सितंबर 2019 को प्रतिवाद आयोजित हुआ. इसके तहत झुग्गी झोपड़ी यूनियन के अनुमंडल सचिव का. भूषण सिंह के नेतृत्व में शहर के मुख्य मार्ग से होते हुए मार्च निकाला गया और रेलवे स्टेशन चौक पर सभा आयोजित की गई.

सभा को संबोधित करते हुए वक्ताओं ने कहा कि वैकल्पिक व्यवस्था किये बिना ही लोगों को उजाड़ने का यह निर्णय निंदनीय है. यदि रेल और स्थानीय प्रशासन झोपड़ी वासियों को उजाड़ता है तो झुग्गी झोंपड़ी यूनियन के नेतृत्व में आन्दोलन तेज होगा. प्रतिरोध मार्च व सभा में श्रवण पासवान, मो. गफ्फार, मनोज कुमार, दीपक कुमार, संजय सिंह, मंगल साह, किरण देवी, पूतुल देवी, कुसुम देवी, सुशीला देवी सहित सैकड़ों लोगों ने भाग लिया.

प्रतिवाद कर रहे लोगों ने समस्तीपुर रेल मंडल के प्रबंधक और सुरक्षा आयुक्त, मधुबनी के जिला पदाधिकारी व पुलिस अधीक्षक तथा जयनगर स्टेशन अधीक्षक सहित कई पदाधिकारियों को तीन-सूत्री मांगपत्र सौंपा. आंदोलन के दबाव में अनुमंडल पदाधिकारी ने प्रतिनिधिमंडल सेे वार्त्ता की और सभी झुग्गी-झोपड़ियों को हटाने का निर्णय वापस लिया.