वर्ष - 28
अंक - 44
19-10-2019

दिवंगत नेता का. जनार्दन हरिजन (जेडी), जो पार्टी की झारखंड राज्य कमेटी के सदस्य थे, की तीसरी पुण्य तिथि के अवसर पर भाकपा(माले) के केन्द्रीय कमेटी सदस्य विनोद सिंह एवं मासस के केन्द्रीय अध्यक्ष आनन्द महतो ने विगत 9 अक्टूबर 2019 को सिदंरी परसबनिया पंचायत के मोदीडीह गांव में उनकी आदमकद प्रतिमा का लोकार्पण किया. कई गांवों से जुलूस की शक्ल में महिला-पुरुष दिवंगत नेता को श्रद्धांजलि देने पहुंचे. इस मौके पर भाकपा(माले) समेत अन्य वामपंथी दलों के नेताओं समेत बड़ी संख्या में लोग मौजूद रहे.

सबसे पहले वहां एकत्रित महिलाओं व पुरुषों ने प्रतिमा पर माल्यार्पण किया. उसके बाद का. जनार्दन समेत तमाम शहीद साथियों की याद में दो मिनट का मौन रखा गया. वहां आयोजित संकल्प सभा को संबोधित करते हुए का. विनोद सिंह ने कहा कि आज ऐसे समय पर का. जनार्दन को याद कर रहे हैं जब सामाजिक बदलाव की लड़ाई पूरे देश में लड़ी जा रही है. उन्होंने कहा कि आज बच्चा चोर के नाम पर माॅब लिंचिंग हो रही है. साजिश के तहत बैंकों को लूटा जा रहा है. टैक्स लादा जा रहा है। देश में एक देश एक कानून की बात हो रही है. लेकिन समान काम के लिए समान वेतन की बात नहीं हो रही है. झारखंड में न्यूनतम मजदूरी सिर्फ 168 रु. है। बालू माफिया, जमीन माफिया का बोलबाला पूरे झारखंड में है. सरकारी जमीनों को लूटने की छूट सरकार ने दे रखी है. काॅरपोरेट घरानों के हित में सरकार दमनकारी नीतियां बना रही है और संविधान में संशोधन के जरिए लोकतंत्र को खत्म करने पर आमादा है. सार्वजनिक उद्योगों का निजीकरण हो रहा है. का. जनार्दन ने बदलाव की लड़ाई को – चाहे मजदूरों का सवाल हो, बेरोजगारी का सवाल हो या भ्रष्टाचार का मामला हो – की अगुआई की थी. मजदूरों के मसीहा का. जनार्दन के सपनों को पूरा करने का मतलब है कि हम इस लूट-झूठ के खिलाफ एकजुट होकर प्रतिरोध करें.

सभा को संबोधित करते हुए मासस के केन्द्रीय अध्यक्ष पूर्व विधायक आनन्द महतो ने कहा कि बहुत लम्बे समय तक – जेल में भी और बाहर भी – का. जनार्दन जी का साथ रहा. नेता बनना उनका कभी भी लक्ष्य न रहा इसलिए वे ताउम्र कार्यकर्ता के रूप में काम करते रहे. लगभग 38 साल तक वामपंथी विचारों पर अडिग रहते हुए उन्होंने केवल धनबाद में ही नहीं बल्कि अविभाजित बिहार के अनेक इलाकों में गरीब दलित-पिछड़ों के आन्दोलन को आगे बढ़ाने का काम किया.

सभा को राज्य कमिटी सदस्य का. नकुलदेव सिंह, का. नागेन्द्र कुमार, बोकारो जिला सचिव का. देवदीप सिंह दिवाकर, का. जे एन सिंह, का. दुलाल प्रामाणिक, धनबाद जिला सचिव का. कृष्णा सिंह, माकपा नेता का. काली सेन गुप्ता आदि समेत कई लोगों ने संबोधित किया. सभा की अध्यक्षता सिदंरी लोकल कमिटी के सचिव सुधीर महतो एवं संचालन मंनोरजन मल्लिक ने किया. धन्यवाद ज्ञापन  राज्य कमिटी सदस्य नकुलदेव सिंह ने किया.

– कार्तिक हाड़ी