वर्ष - 28
अंक - 45
26-10-2019

अपने हाथों में लाल झंडा उठाए गरीब किसानों, खेतिहर मजदूरों और महिलाओं की बड़ी तादाद ने गरीबों-किसानों की एकता जिंदाबाद, कृषि कर्ज माफ करो, सर्वे की जमीन में हुई गड़बड़ी को ठीक करो, गैरमजरूआ एवं वन भूमि से किसानों को विस्थापित करना बन्द करो, किसान विरोधी कारपोरेटपरस्त नीतियां वापस लो, मोदी-रघुवर सरकार मुर्दाबाद, भाकपा(माले) जिंदाबाद आदि नारे लगाते हुए लातेहार जिले के बरवाडीह प्रखंड कार्यालय का घेराव किया.

भाकपा(माले) राज्य सचिव का. जनार्दन प्रसाद, जिला सचिव का. बिरजू राम और युवा नेता का. राजेंद्र सिंह व कन्हाई सिंह की अगुआई में निकला यह आक्रोशपूर्ण हल्ला बोल किसान मार्च पुराना ब्लाक मैदान से शुरू हुआ और अंबेदकर चौक, ग्रामीण बैंक व स्टेट बैंक के रास्ते शहर की मुख्य गलियों से गुजरते हुए अंचल सह प्रखंड कार्यालय पहुंचा. वहां पहुंचते ही लोगों ने अपनी मांगो के समर्थन में नारे लगाते हुए कार्यालय को घेर लिया. क्रांतिकारी गीतों की प्रस्तुति के बाद प्रखंड सचिव का. राजेंद्र सिंह की अध्यक्षता में सभा की कार्रवाई शुरू हुई.

का. जनार्दन प्रसाद ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि मोदी सरकार गरीबों, किसानों, और महिलाओं की घोर विरोधी और कारपोरेटों की दुलारी सरकार है. दंगा-फसाद भड़काना और लूट-भ्रष्टाचार को बढ़ावा देना, बड़े पूंजीपतियों के हित में सदैव खड़ा रहना और सरकारी संस्थानों को भी निजी कंपनियों के हाथों बेच डालना, इसका काम है. इस वजह से ही आज पूरा देश मंदी के दौर से गुजर रहा है, गरीबों की बड़ी आबादी रोजगार के अभाव में चौराहे पर खड़ी है और किसान आत्मदाह कर रहे हैं. आदिवासियों को जल, जंगल और जमीन बेदखल किया जा रहा र्है. समय की एक ही पुकार है कि सभी एकजुट होकर संघर्ष करें और भाकपा(माले) के बैनर तले अपने हक व अधिकार की लड़ाई तेज करें.

farmer

 

भाकपा(माले) जिला सचिव का. बिरजू राम ने कहा कि पिछले 70 सालों से मनिका विधानसभा क्षेत्र के विधायकों ने जनता को को छलने और धोखा देने का काम किया है. भुखमरी, बेरोजगारी और पलायन आज भी यहां के मुख्य सवाल हैं. हमें अपनी मांगों को लेकर तमाम लुटेरी ताकतों की संरक्षक और जन विरोधी रघुवर सरकार के खिलाफ हल्ला बोलना है. का. कन्हाई सिंह ने कहा कि इस बार मनिका विधानसभा क्षेत्र में बदलाव की हवा चलेगी और वन भूमि से आदिवासियों को उजाड़ कर कारपोरेट लुटेरों के लिए भूमि बैंक बनाने के रघुवर सरकार के इरादे को झारखंड की जनता चकनाचूर कर देगी.

सभा को जेम्स हेरेन्ज, जीतेंन्द्र सिंह, कमलेश सिंह, फ्रांसिस गुड़िया, गणेश सिंह, मंजू देवी, वचन सिंह, सुदर्शन राम सहित दर्जनों नेताओं ने संबोधित किया. अंचलाधिकारी को सभा में बुलाकर राज्यपाल के नाम संबोधित चार-सूत्री मांग पत्र देने और बिन्दुवार सवाल कर जवाब और आश्वासन हासिल करने के बाद सभा व घेराव का समापन हुआ.