वर्ष - 28
अंक - 48
16-11-2019
(झारखंड विधानसभा चुनाव की तैयारियों को तेज करते हुए गिरिडीह जिले के राजधनवार, बगोदर और जमुआ विधानसभा क्षेत्रों में आयोजित कार्यकर्ता कन्वेंशनों, जिनमें महासचिव का. दीपंकर भट्टााचार्य भी मौजूद थे, की एक संक्षिप्त रिपोर्ट)

4 नवम्बर को राजधनवार के सर्कस मैदान में ‘लाठी गोली की सरकार नही चलेगी अबकी बार’, ‘न फरेब, न फसाद चाहिए ! जनसंघर्षों की बुलंद आवाज चाहिए’ आदि नारों के साथ विधानसभा क्षेत्र के गावां, तिसरी और राजधनवार – तीनों प्रखंडों से पंचायत से लेकर बूथ स्तर तक के दो हजार से भी अधिक कार्यकर्ता कन्वेंशन में शामिल हुए. राजधनवार के विधायक का. राजकुमार यादब ने कन्वेंशन को संबोधित करते हुए कहा कि ग्रामीण गरीबों का विकास तथा उनके मुद्दे पर सकारात्मक क्रियाशीलता के मामले में राजधनवार विधानसभा को एक माॅडल के रूप में प्रस्तुत करने की कोशिश की गईं है, और इस दौरान जेवीएम के बाबूलाल मरांडी की भाजपा की बी-टीम की भूमिका का व्यापक पर्दाफाश भी हुआ है.

rajdhanoar

 

विधानसभा के 80 प्रतिशत बूथों से बूथ स्तरीय कार्यकर्ता भी कन्वेंशन में शामिल हुए थे. कन्वेंशन में प्रस्तुत रिपोर्ट के अनुसार 62 प्रतिशत बूथों में बूथ कमिटियां बना ली गई हैं. कन्वेंशन में जनगोलबंदी के मामले में सतही स्तर के कार्यशैली और प्रचार के शोर पर अधिक निर्भरशील होने के बजाय जनता की गहराई में जाकर बूथ स्तरीय जनसभा कर पार्टी कार्यकर्ता, विधायक आदि के बारे में नाराजगी आदि विषयों का समाधान करने और पार्टी नेता-कार्यकर्ता और जनता के बीच एकरूपता के मामले में कोई व्यवधान रह जाए तो उसका समाधान करने आदि विषयों पर भी चर्चा की गई.

कन्वेंशन की अध्यक्षता का. कयूम अंसारी और संचालन राजधनवार के प्रखंड सचिव का. किशोरी अग्रवाल ने किया. कन्वेंशन को  महासचिव का. दीपंकर भट्टाचार्य, झारखंड राज्य सचिव का. जनार्दन प्रसाद, का. विनोद सिंह, का. रामेश्वर चौधरी, का. विनय संथालिया, का. कौशल्या दास, का. रेखा अग्रवाल, का. शंकर पासवान, का. राज कुमार दास, का. बैजनाथ यादव, का. धर्मेंद्र यादव, का. जयनारायण यादव, का. अशोक मिस्त्री, का. भिखारी यादव, का. कैलाश सिंह आदि ने संबोधित किया.

bagodor

 

5 नवंबर को बगोदर स्टेडियम में बगोदर विधानसभा स्तरीय कार्यकर्ता कन्वेंशन आयोजित हुआ जिसमें बगोदर, सरिया और बिरनी प्रखंडों के के दो हजार से भी अधिक कार्यकर्ता-नेता शामिल रहे. पार्टी की जिला कमिटी के सदस्य का. असरेश तुरी की अध्यक्षता और झामस महासचिव का. परमेश्वर महतो के संचालन में संपन्न हुए कन्वेंशन की शुरूआत पार्टी के जिला सचिव व का. मनोज भक्त के संबोधन के साथ हुई.

का. मनोज भक्त ने बताया कि अगस्त महीने के अंतिम सप्ताह से अबतक बगोदर विधानसभा अंतर्गत बगोदर, सरिया और बिरनी प्रखंडों के गांवों में ग्राम सभाएं आयोजित करने और जनसम्पर्क का कार्यक्रम चलाया जा रहा है. विधानसभा क्षेत्र में इसका सकारात्मक असर है. आम नौजवानों, महिलाओं और प्रबुद्ध नागरिकों में  पार्टी पर नया भरोसा व विश्वास पैदा हुआ है. जन मुद्दों पर लगातार असरदार पहलकदमियां ली जा रही हैं. जीटी रोड में सिक्स लेन कार्य मे प्रभावित किसानों की अधिगृहित जमीनों का वाजिब मुआवजा न मिलने के खिलाफ दिलीप बिल्डकाॅन कंपनी कैम्प का घेराव और तीनों प्रखंडों में राशन, पेंशन, आवास और रसोई गैस के लाभ से वंचित ग्रामीण गरीबों को असरदार गोलबंदी इसका उदाहरण है.

विगत 25 अक्टूबर से घर घर चलो अभियान, जिसमें घर-घर जाकर माले को समर्थन और चुनावी कोष के लिए सहयोग मांगा जा रहा है. का उत्साहजनक नतीजा मिल रहा है. बगोदर बिधानसभा में भाकपा(माले) की जीत, जिसकी पूरी संभाबना मौजूद है, को सुनिश्चित करने के लिए कार्यकर्ताओ को काफी मेहनत करनी होगी और मतदान के समय तक पंचायत स्तर पर मतदाताओं के बीच टिके रहकर काम करना होगा. कन्वेंशन में इस मुद्दे पर गहरा विचार-विमर्श किया गया.

bagodorw

 

कार्यकर्ता कन्वेंशन को मुख्य रूप से महासचिव का. दीपंकर भट्टाचार्य, राजधनवार विधायक का. राजकुमार यादव, इनौस के राज्य अध्यक्ष का. रामेश्वर चौधरी आदि ने संबोधित किया. का. सीताराम सिंह, का. मुस्तकीम अंसारी, का. भोला मंडल, का. सरिता साव (उप प्रमुख, बगोदर प्रखंड), का. रामदेव यादव, का. पवन महतो, का. मुस्ताक अंसारी (प्रमुख, बगोदर प्रखंड), का. सरिता महतो (जिला पार्षद), का. पूनम महतो, का. गजेंद्र महतो, का. रामू बैठा, का. महेंद्र मंडल, का. धनेश्वर पासवान, का. सुदामा राम, का. वसंत स्वर्णकार, का. शिवशंकर महतो, शेख बदरूद्दीन, सूरजदेव तुरी, सहदेव यादव, राजू रजक, संतोष रजक, लालमणि यादव, पूरन कुमार महतो, संदीप जायसवाल, सुखदेव वर्मा, सदीक अंसारी, पंस गोबिंद महतो आदि समेत कई नेताओं-कार्यकर्ताओं ने कन्वेंशन में अपनी रिपोर्ट रखी. कार्यकर्ता कन्वेंशन से साथियों में नया उत्साह दिखा और उन्होंने अपनी कमजोरियों से लड़ने का भी संकल्प लिया.

6 नबम्बर को जमुआ में कन्दाजोर ग्राम के बुद्ध विहार मैदान में भाकपा(माले) का जमुआ बिधानसभा स्तरीय कार्यकर्ता कनवेंशन आयोजित किया गया जिसमें जमुआ व देवरी प्रखंडों के सैकड़ों कार्यकर्ता शामिल हुए.

भाकपा(माले) ने जमुआ बिधानसभा में मनरेगा मजदूरों को संगठित किया है और जनविरोधी भाजपा विधायक केदार हाजरा, जिन पर मनरेगा मजदूरों की हत्या का आरोप है, के विरोध में धाराबाहिक आंदोलन चलाया है. इसके अलावा जमुआ और देवरी, इन दोनों ही प्रखंडों में ग्रामीण गरीवों मुद्दों पर लगातार जनआंदोलन हुए हैं. जमुआ में अल्पसंख्यक समुदाय और देवरी प्रखंड में दलित समुदाय के बीच भाकपा(माले) का टिकाऊ और सक्रिय जनाधार है.

का. इबनुल हसन इस क्षेत्रा में एक कम्युनिस्ट का रोल माॅडल के रूप में स्थापित रहे हैं. उनकी प्रेरणा से ही यहां पार्टी आगे बढ़ी है. फिर भी, पिछले लोकसभा चुनाव में दलित-अल्पसंख्यक समुदायों का अच्छा-खासा मत भाजपा में चला गया था. लेकिन,  कनवेंशन में नौजवानों का अच्छी-खासी भागीदारी दिखी और उनमें नया उत्साह भी देखा गया. उन्होंने बगोदर व राजधनवार के साथ-साथ जमुआ विधानसभा को भी जीत लेने का संकल्प जताया. कनवेंशन को महासचिव का. दीपंकर भट्टाचार्य, का. विनोद सिंह, का. राजकुमार यादब, का. अशोक पासवान, का. मीना दास, का. असगर अली, अजय चौधुरी व मुस्तकीम अंसारी आदि नेताओं ने संबोधित किया.

rajdh

– सुखदेव प्रसाद