वर्ष - 29
अंक - 9
15-02-2020
--

25 फरवरी 20120 को आयोजित हो रहे बिहार विधानसभा मार्च और 3 मार्च 2020 को संसद मार्च को सफल बनाने के लिए जेएनयू छात्रसंघ के महासचिव सतीशचन्द्र यादव व पूर्व अध्यक्ष गीता कुमारी के नेतृत्व में यंग इंडिया अगेंस्ट सीएए, एनआरसी, एनपीआर की टीम ने विगत दिनों बिहार राज्य दस-दिवसीय दौरा किया और बिहार के छात्र-युवा संगठनों के साथ बैठक कर आगामी 3 मार्च को दिल्ली के रामलीला मैदान मे आयोजित महाजुटान को सफल बनाने का आह्वान किया. छात्र नेताओं ने सीवान शहर के कागजी मुहल्ले में छात्र-युवाओं की एक बैठक को आयोजित व संबोधित करने के साथ अपने दौरे की शुरूआत की. इस दौरे का अंत विगत 19 फरवरी 2020 को बेगुसराय के रिफाइनरी टाउनशिप स्थित सूरज भवन में विभिन्न छात्र-युवा संगठनों के साथ बैठक की.

बैठक को संबोधित करते हुए सतीशचंद्र यादव ने कहा कि आज संविधान की शपथ खाकर सत्ता में आई भाजपा संविधान को ही नष्ट करने में लगी हुई है. कर रही है. देश की मोदी-शाह की सरकार नागरिकता संसोधन कानून ,एनआरसी को संविधान पर हमला करने के लिए लेकर आई है. ये देश किसी कीमत पर इसे बर्दाश्त नही करेगा.

कहा कि एक इंच नही पीछे नही हटेंगे की बात कहने वाली मोदी-शाह की सरकार बातचीत के लिए मजबूर हुई है. यह हमारे आंदोलन की जीत है. शाहीन बाग, जामिया और जेएनयू से आरंभ हुई लड़ाई अब देश के गली-कूचों में फैल रही है और न केवल अल्पसंख्यक समुदाय के लोग बल्कि छात्र-नौजवान और न्यायपसंद नागरिक इसकी अगली कतार में हैं. संघियों से देश को मुक्त कराने के लड़ाई छिड़ गई है.

जेएनयू छात्रसंघ के पूर्व अध्यक्ष गीता कुमारी ने कहा कि नागरिकता संबंधी पूरे मामले में नीतीश कुमार जी का दोमुहां चरित्र सामने आया है. उन्होंने सीएए का समर्थन किया है, एनआरसी लागू नहीं करने की बात की है और एनपीआर पर काम शुरू कर दिया है. हम उनसे कहना चाहते हैं कि आप मे थोड़ी-सी भी शर्म बची है तो आने वाले विधानसभा सत्र में नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ प्रस्ताव पारित करवाईये और बिहार में एनपीआर नही होगा, इसकी गारंटी करिए. बैठक में आइसा राज्य उपाध्यक्ष वतन कुमार, जिला अध्यक्ष अजय कुमार, एआईएसएफ के राज्य उपाध्यक्ष अमीन हमज़ा, जिला अध्यक्ष सजग सिंह, एनएसयूआई के राज्य उपाध्यक्ष निशांत सिंह, जिला सचिव राहुल कुमार, प्रिंस कुमार छात्र राजद के अमर यादव, बिलाल अहमद, एसएफआई के मजहर अंसारी, युवा ब्रिगेड के राजकिशोर शर्मा, इनौस के मो. मोबस्सीर अहमद, एआइवाइएफ राज्य सहसचिव शम्भू देवा शामिल थे.

geetaa